• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Chief Minister Will Review Corona At 10 Am, Strategy Will Be Decided On The Report Of Districts

MP में कोरोना:भोपाल-इंदौर समेत 9 जिलों में ज्यादा संक्रमण; शिवराज लॉकडाउन के पक्ष में नहीं, बोले- इससे नुकसान होता है

भोपालएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शिवराज ने रिव्यू मीटिंग में कहा कि जिला प्रशासन सख्ती न बरते, बल्कि व्यापारियों से बाजार बंद करने की अपील करे। - Dainik Bhaskar
शिवराज ने रिव्यू मीटिंग में कहा कि जिला प्रशासन सख्ती न बरते, बल्कि व्यापारियों से बाजार बंद करने की अपील करे।
  • शिवपुरी और धार में भी नाइट कफ‌र्यू के आदेश जारी

मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को एक घंटे की समीक्षा बैठक की। इसमें जिलों से आई क्राइसिस मैनेजमेंट रिपोर्ट पर मंथन हुआ। यह सामने आया कि प्रदेश में 9 जिलों इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, विदिशा, रतलाम, धार, दतिया, अशोकनगर, शिवपुरी जिलों में संक्रमण सबसे ज्यादा है। शिवराज ने कलेक्टरों को निर्देश दिए कि इन जिलों में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के फैसलों को लागू किया जाए। रविवार देर शाम को शिवपुरी में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की सिफारिश पर जिला प्रशासन ने रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कफर्यू लगाने का आदेश कर दिया है। इसके साथ ही धार में भी नाइट कफ‌र्यू के आदेश जारी कर दिए गए है।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि वे बंद के पक्ष में नहीं हैं, क्योंकि इससे आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित होती हैं। लिहाजा, जिला प्रशासन सख्ती न बरते, बल्कि व्यापारियों से बाजार बंद करने की अपील करे। साथ ही उन्हें कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने के लिए प्रेरित करे। मुख्यमंत्री ने कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए 24 नवंबर को फिर बैठक बुलाई है।

युवाओं में ज्यादा संक्रमण
जिलों के मिली रिपोर्ट में सामने आया कि बुजुर्गों की अपेक्षा युवाओं और महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में संक्रमण का रेट ज्यादा है। रिपोर्ट के मुताबिक 60 प्रतिशत युवा संक्रमित हैं। यह बात भी सामने आई कि युवा ज्यादा लापरवाह हैं। ऐसे में समाजसेवी संगठनों के सहयोग सेे युवाओं के बीच ज्यादा से ज्यादा जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। बैठक में हुए मंथन में यह भी सामने आया कि गांव की अपेक्षा शहरों में संक्रमण ज्यादा तेजी से फैल रहा है।

भोपाल, इंदौर समेत 5 जिलों में नाइट कर्फ्यू

प्रदेश में कोरोना के मामलों में तेजी देखते हुए सरकार ने 5 जिलों में 21 नवंबर से नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रतलाम और विदिशा में रात 10 से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। नाइट कर्फ्यू के पहले दिन इन जिलों में सख्ती दिखाई गई। भोपाल में कर्फ्यू तो रात 10 बजे लगाया जाना था, पर कुछ दुकानदारों ने रात 8 बजे दुकानें बंद करने का फैसला लिया है। इंदौर की मशहूर छप्पन दुकान रात 9 बजे ही बंद हो गई।

इन नौ जिलों में संक्रमण सबसे ज्यादा

जिला21 नवंबर को नए केसकुल केस
भोपाल30129352
इंदौर54637661
ग्वालियर8813914
अशोकनगर8855
धार363154
दतिया101576
रतलाम603158
विदिशा47

2632

शिवपुरी263116
खबरें और भी हैं...