• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Children Care And Coronavirus; Foster Care Started In Madhya Pradesh (MP) For Orphans Kids

MP में बच्चों की केयर शुरू:कोरोना से अनाथ और अकेले हुए बच्चों के लिए फिट फैसिलिटी और फोस्टर केयर शुरू; मदद के लिए 181 और 9407896571 नंबर पर फोन करें

भोपाल5 महीने पहलेलेखक: अनूप दुबे
  • कॉपी लिंक
  • ई-मेल scpshelpline@gmail.com पर भी संपर्क कर सकते हैं

मध्यप्रदेश में कोरोना के कारण अनाथ और बेसहारा हुए बच्चों की देखभाल शुरू कर दी है। शासन ने माना है कि कोरोना के कारण कई बच्चों के मां-बाप की मौत हो चुकी है। ऐसे में उनकी देखभाल के लिए आश्रय, संरक्षण और पुनर्वास के लिए प्रदेश के सभी जिलों में बालक एवं बालिकाओं के लिए फिट फैसिलिटी की व्यवस्था की गई है। इसके लिए 181 और 9407896571 नंबर जारी किए गए हैं।

महिला एवं बाल विकास विभाग के मुताबिक ऐसे बच्चे जिनके माता पिता की मौत कोरोना के कारण हो गई है। उनकी व्यक्तिगत देखरेख योजना तैयार की गई है। उनकी उम्र के अनुसार उन्हें दत्तक ग्रहण अथवा फोस्टर केयर योजना से पारिवारिक पुनर्वास का प्रयास किया जाएगा।

संक्रमित माता-पिता के बच्चों के लिए
जिन बच्चों के माता-पिता कोरोना संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती हैं। उनके ठीक होने तक बच्चों को फिट फैसिलिटी में रखकर उनकी संपूर्ण देखभाल की जाएगी। बच्चों को खेलकूद मनोरंजन के साधन के अतिरिक्त आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ काउंसलर के माध्यम से परामर्श सेवाएं दी जाएगी। फिट फैसिलिटी की मॉनिटरिंग की व्यवस्था जिला बाल संरक्षण अधिकारी एवं बाल कल्याण समिति के द्वारा की जाएगी।

इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं
शासन द्वारा इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 181 और वाट्सऐप नंबर 94078 96571 जारी किए गए हैं। इसके साथ ही ईमेल scpshelpline@gmail.com पर भी जानकारी शेयर की जा सकती है। इन नंबरों और मेल आईडी के अलावा बच्चों से संबंधित अन्य समस्याओं के लिए चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 पर भी लोग कॉल कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...