पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Congress Focus On Tribal Youth, Kamal Nath Said Will Release Action Plan

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्राइबल सीटों पर नजर:कांग्रेस का आदिवासी युवाओं पर फोकस, कमलनाथ बोले- कार्ययोजना जारी करेंगे

भोपाल3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कांग्रेस ने 2023 के विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ के निवास पर हुई बैठक में तय किया गया कि आदिवासी युवाओं को जोड़ने के लिए कार्ययोजना जारी की जाएगी। - Dainik Bhaskar
कांग्रेस ने 2023 के विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ के निवास पर हुई बैठक में तय किया गया कि आदिवासी युवाओं को जोड़ने के लिए कार्ययोजना जारी की जाएगी।
  • 47 एसटी सीटों पर आदिवासी एजेंडे को लेकर पहुंचेगी, युवाओं को बताएगी इतिहास
  • आरोप - कांग्रेस सरकार की आदिवासियों के लिए योजनाओं को शिवराज ने बंद कर दिया

निकाय चुनाव के साथ ही कांग्रेस 2023 के विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है। कांग्रेस का फोकस ट्राइबल सीटों पर रहेगा। इसके लिए आदिवासी युवाओं को जोड़ेगी। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के निवास पर बुधवार को बैठक हुई। इसमें आदिवासी इलाकों में पैठ मजबूत बनाने के लिए मंथन हुआ। बैठक के बाद कमलनाथ ने कहा कि आदिवासी वर्ग के लिए कार्ययोजना जारी की जाएगी। इंदिरा गांधी सरकार से लेकर यूपीए और कमलनाथ सरकार तक के आदिवासी हित में लिए गए फैसलों की जानकारी रहेगी, ताकि नई पीढ़ी कांग्रेस से जुड़े।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि मध्य प्रदेश में 15 महीने सत्ता में रहने के बाद पार्टी अब मिशन 2023 की तैयारी कर रही है। पार्टी अपने सबसे पुराने वोट बैंक आदिवासियों पर फोकस कर रही है। पूर्व मुख्यमंत्री के निवास पर हुई बैठक में आदिवासी इलाकों के विधायकों सहित अन्य पदाधिकारियों को बुलाया गया था।

इस दौरान कमलनाथ ने आरोप लगाया कि कहा कि 15 माह की कांग्रेस सरकार के समय आदिवासी वर्ग के लिए कई कदम उठाए गए थे और योजनाएं भी लागू की गई थीं, लेकिन भाजपा सरकार ने उन्हें बंद कर दिया। भाजपा ने हमेशा बांटने और तोड़ने की राजनीति की है। आदिवासी वर्ग को भी बांटने का काम किया जा रहा है। इसके लिए गैर राजनीतिक संगठनों का उपयोग भी हो रहा है, जबकि कांग्रेस की संस्कृति लोगों को जोड़ने की रही है।

उन्होंने पार्टी नेताओं से कहा कि आदिवासियों के साथ होने वाले अन्याय के खिलाफ खड़े हों। प्रदेश कांग्रेेस कमेटी को उत्पीड़न की घटनाओं की जानकारी दी जाए। तीनों कृषि कानूनों को लेकर उन्होंने कहा कि ये किसान विरोधी हैं। इस दौरान आदिवासी समुदाय के नेताओं ने कहा कि विश्व आदिवासी दिवस की छुट्टी को भाजपा सरकार ने निरस्त कर दिया है। 89 आदिवासी विकासखंडों में संचालित आदिम जाति कल्याण विभाग के स्कूलों को शिक्षा विभाग में स्थानांतरित किया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

और पढ़ें