पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Lockdown News; Madhya Pradesh Indore Bhopal Coronavirus Cases Update | Shivraj Singh Chouhan Govt, MP COVID Cases Latest News Today Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिवराज सरकार का फैसला:MP के सभी शहरों में अब हर संडे लॉकडाउन; सरकारी दफ्तर सप्ताह में 5 दिन ही खुलेंगे, छिंदवाड़ा में आज से 7 दिन तक टोटल लॉकडाउन

मध्यप्रदेश10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की सहमति से कलेक्टर शहरी क्षेत्र में रविवार के अलावा शनिवार को भी लॉकडाउन कर सकते हैं
  • सतना में अपर सत्र न्यायाधीश और जबलपुर में हाईकोर्ट के रिटायर जस्टिस की मौत
  • मुरैना में सिविल सर्जन दूसरा टीका लगने के 40 दिन बाद संक्रमित

राज्य सरकार ने मध्यप्रदेश के सभी शहरों में संडे लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। सभी सरकारी दफ्तर अगले 3 महीने तक सप्ताह में केवल 5 दिन ही खुलेंगे। इनकी टाइमिंग सुबह 10 से शाम 6 बजे तक रहेगी। शनिवार और रविवार दफ्तर पूरी तरह बंद रहेंगे। प्रदेश के सभी शहरी क्षेत्रों में 8 अप्रैल से अगले आदेश तक रोजाना रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। छिंदवाड़ा जिले में 8 अप्रैल की रात 8 बजे से अगले 7 दिन तक टोटल लॉकडाउन रहेगा।

CM शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार शाम को आपात बैठक में चर्चा के बाद यह फैसला लिया। बैठक में यह भी तय किया गया कि क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की सहमति लेकर कलेक्टर शहरी क्षेत्र में रविवार के अलावा शनिवार को भी लॉकडाउन का आदेश जारी कर सकते हैं। प्रदेश के अधिक संक्रमित शहरी क्षेत्रों में कंटेनमेंट ज़ोन बनाए जाएंगे। जिसके आधार पर उस कंटेनमेंट एरिया में 7 से10 दिन तक का लाॅकडाउन लगाया जा सकेगा।

बैठक में स्वास्थ्य अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान और प्रमुख सचिव गृह राजेश राजौरा भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री के निर्देश पर अपर मुख्य सचिव डा. राजेश राजौरा 10 अप्रैल को छिंदवाड़ा और 11 अप्रैल को कटनी के हालातों का जायजा लेने जाएंगे।

कोरोना ने दो जजों की जान ली
जबलपुर हाईकोर्ट के एक रिटायर्ड जस्टिस की बुधवार दोपहर को कोरोना से मौत हो गई। वे हिमाचल जस्टिस भी रह चुके हैं। इधर, सतना में कोरोना से 52 साल के अपर सत्र न्यायाधीश की मौत हो गई। उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। बुधवार को तबीयत खराब होने के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई। पत्नी बीमार है। खंडवा में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक के बाद कलेक्टर ने निर्णय लिया है कि शहर में लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा।

इंदौर में 24 घंटे में 866 केस आए
एक दिन में भोपाल में 618, इंदौर में 866 और पूरे प्रदेश में 4043 पॉजिटिव मिलने के बाद से 13 शहरों में लॉकडाउन बढ़ाने की तैयारी है। भोपाल-इंदौर समेत 13 शहरों में भी वीकेंड लॉकडाउन लगाया जा सकता है, लेकिन इस पर फैसला एक-दो दिन में लिया जाएगा। यहां रविवार को पहले से ही लॉकडाउन घोषित है। इधर, कलेक्टर ने बुधवार रात से शाजापुर में 58 घंटे का लॉकडाउन लगाने का आदेश दे दिया है। उधर, कटनी में नाइट कर्फ्यू रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा। वहीं, उमरिया जिले में संडे लॉकडाउन का निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री ने इसका फैसला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी पर छोड़ दिया है।

भोपाल में मंगलवार को 618 तो प्रदेश में 4043 नए पॉजिटिव मिले। यहां एलएन अस्‍पताल को कोविड अस्पताल घोषित कर दिया गया है। यहां कोविड मरीजों का नि:शुल्‍क इलाज होगा। पीपुल्‍स हास्पि‍टल में कोविड मरीजों के फ्री इलाज के लिए 300 बेड रिजर्व करा दिए गए हैं। भोपाल में अब तक कोरोना से 640 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अब तक 54637 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 49438 ठीक हो चुके हैं। अभी भोपाल में करीब 4800 एक्टिव केस हैं।

MP में कोराेना बेकाबू, पॉजिटिविटी रेट 12%:24 घंटे में 4043 नए केस, 13 मौतें; हर जिले में कोविड केयर सेंटर खुलेगा

मुरैना के जिला अस्पताल के सिविल सर्जन अशोक गुप्ता दूसरा टीका लगने के बाद भी पॉजिटिव हो गए हैं। उन्होंने बताया पहला कोविशील्ड का टीका 18 जनवरी 2021 को लगा था तथा दूसरा तरीका 24 फरवरी 2021 को लगा था। दूसरा टीका लगने के 41वें दिन 6 अप्रैल 2021 को जब उन्होंने जांच कराई तो रिपोर्ट पाॅजिटिव आई।

इंदौर में कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए प्रशासन ने मंगलवार को शहर के आठ इलाकों को माइक्रो कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया। इनमें विजय नगर, सुदामा नगर, सुखलिया, नंदानगर, खजराना, राजेंद्र नगर, स्कीम नंबर 78 और महालक्ष्मी नगर शामिल हैं। इन इलाकों में सात दिन तक लोगों की सीमित आवाजाही होगी। इंदौर में 866 नए मरीज मिले और चार की मौत हो चुकी है। वहीं 6281 एक्टिव मरीज हैं।

जबलपुर में भी कोरोना की स्थिति विस्फोटक हो चली है। यहां प्रशासन सही संख्या तक नहीं बता रहा है। कोरोना काबू में दिखाने के लिए आंकड़ों की बाजीगरी की जा रही है। 10 मौतों को एक दर्शाया तो 450 से अधिक संक्रमितों की संख्या 269 बताई गई। प्रशासन के मुताबिक अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 20551 पहुंच चुकी है। अब तक कोरोना को 18549 लोग हरा चुके हैं। जिले में रिकवरी रेट घटकर 90.25 प्रतिशत पर आ गया है। कोरोना से जान गंवाने वालों की कुल संख्या 275 हो गई है। जिले में कोरोना के एक्टिव केस अब 1727 हो गए हैं। वहीं 10 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं।

ग्वालियर में संक्रमित 20,000 पार हो गए। 181 नए मरीज मिलने के साथ संक्रमण दर 5.56 पर पहुंच गई। 1798 सैंपल की जांच में 181 लोगों को कोरोना की पुष्टि हुई है। साढ़े छह माह बाद एक दिन में इतने मरीज मिले हैं। इससे पहले 22 सितंबर को 178 कोरोना संक्रमित मिले थे, जिसमें से 2 की मौत हो गई थी। जिले में 1 साल 13 दिन में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 20020 और संक्रमण दर 5.56 प्रतिशत पार हो गई है। 319 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। ग्वालियर में 1 से 6 अप्रैल तक कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार 100 के पार रही है। इन छह दिनों में 863 संक्रमित मिल चुके हैं। यहां 1104 एक्टिव केस है।

शाजापुर में 7 अप्रैल रात 8 बजे से 10 अप्रैल सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन लगा दिया गया है। यहां तीन दिन में 173 संक्रमित मिल चुके हैं।

इन 13 शहरों में लग सकता है वीकेंड लॉकडाउन

भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, विदिशा, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, बड़वानी, बैतूल, खरगोन, मुरैना और रतलाम में संडे लॉकडाउन है, यहां शनिवार को भी लॉक किया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

और पढ़ें