पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore Bhopal (MP) Coronavirus Cases Today Unlock 3 Update | Madhya Pradesh Corona Cases District Wise Latest News; Indore Bhopal Ujjain Jabalpur Gwalior Burhanpur Neemuch Sagar

मप्र: अनलॉक-3 का 10वां दिन:राज्य में संक्रमितों की संख्या 40 हजार के करीब, भोपाल में सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक; शिवराज बोले- गांव तक पहुंच रहा कोरोना

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना संक्रमितों की संख्या तो बढ़ रही है, लेकिन राजधानी में मानसून की बेरुखी जारी है। यह फोटो भोपाल के न्यू मार्केट की रविवार शाम 7 बजे की हैं। फोटो- शान बहादुर
  • राजधानी भोपाल में 117, ग्वालियर में 96 नए मरीज मिले, इंदौर में कोरोना विस्फोट
  • एक दिन में 868 नए केस आए, 19 संक्रमितों की मौत के बाद आंकड़ा 996 पर पहुंचा

मध्यप्रदेश के इंदौर में सोमवार को कोरोना का विस्फोट हुआ है। यहां एक दिन में रिकॉर्ड 208 नए केस सामने आए हैं। इसके अलावा भोपाल में 117 और ग्वालियर में 96 नए केस सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या करीब 39 हजार 446 तक पहुंच गई है। यह आंकड़े बीते 24 घंटे में आए संक्रमितों में इंदौर, भोपाल और ग्वालियर के सोमवार सुबह नए मरीजों की संख्या के आधार पर है। रविवार को एक दिन में 868 नए केस आए, जबकि शनिवार को इनकी संख्या 859 और शुक्रवार को 734 थी।

इधर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब कोरोना गांवों तक पहुंचने लगा है। इंतजाम करना जरूरी हो गए हैं। गृह विभाग के निर्देश के बाद भोपाल में सभी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है। इसी तरह अन्य जिलों में दो दिन के अंदर सार्वजनिक और धार्मिक कार्यक्रमों को लेकर नई गाइडलाइन तैयार करना है। रविवार को 19 संक्रमितों की मौत के बाद अब तक प्रदेश में 996 लोगों की मौत की पुष्टि कोरोनावायरस से हो चुकी है। डिस्ट्रिक्ट क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप को दो दिन के अंदर नई गाइडलाइन जारी करना है।

मुख्यमंत्री ने कहा- गांव तक फैलने लगा कोरोना

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कोरोना अब शहरों से कस्बों और कस्बों से गांवों की ओर फैल रहा है। इससे बचाव के लिए आवश्यक सावधानियों पर जागरूकता अभियान चलाना होगा। मेडिकल कॉलेज से लेकर जिला चिकित्सालयों तक की क्षमता में सुधार करना भी आवश्यक है। एंबुलेंस सुविधा और गंभीर बीमारी से ग्रस्त व्यक्तियों को तत्काल चिकित्सालय तक पहुंचाने में देरी नहीं होना चाहिए। कोरोना मरीजों के उपचार संबंधी प्रोटोकॉल और गाइडलाइन पर जिला अस्पतालों का प्रशिक्षण आवश्यक है, जिसमें मेडिकल कॉलेज तथा एम्स जैसी संस्थाओं को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी।

अस्पतालों में गंभीर मरीजों का उपचार ठीक से हो, इसके लिए सामान्य लक्षण वाले मरीजों के होम आइसोलेशन को प्रोत्साहित करना चाहिए। इसमें रियल टाइम मॉनीटरिंग सुनिश्चित करने के लिए एप तथा अन्य आवश्यक साधनों का उपयोग सुनिश्चित किया जाए। कोरोना संक्रमित कुल 29020 ठीक हो चुके हैं। रविवार को 667 लोग स्वास्थ्य होकर घर लौट गए। राज्य में अब एक्टिव केस की संख्या 9009 हो गई है।

कोरोना अपडेट्स:

यहां 10 से अधिक कोरोना मरीज मिले
भोपाल में 117, इंदौर 208, ग्वालियर 96, जबलपुर में 49, उज्जैन में 17, मुरैना में 19, खरगौन में 19 बड़वानी में 24, नीमच में 14, सागर में 14, रतलाम में 13, मंदसौर में 13, दतिया में 35, श्योपुर में 15, रायसेन में 15, राजगढ़ में 16, विदिशा 16, सीहोर 20, दमोह में 32, सतना में 14, झाबुआ में 10 और सीधी 10 बीते 24 घंटे में नए केस मिले।

भोपाल में आज फिर बढ़ गए मरीज
राजधानी भोपाल में रविवार को 101 मरीज आने से राहत मिली थी, लेकिन सोमवार को इसमें बढ़त हुई है। अब 117 नए केस सामने आए हैं। भोपाल में कुल संक्रमितों का आंकड़ा संक्रमितों का आंकड़ा 8 हजार के पास पहुंच चुका है। शनिवार को यह 8031 था। हालांकि करीब साढ़े 5 हजार मरीज ठीक हो चुके हैं। मौत का आंकड़ा 225 तक पहुंच गया है।

इंदौर में कोरोना विस्फोट हुआ
इंदौर में एक बार फिर सबसे ज्यादा नए केस सामने आए हैं। यहां पर कुल 208 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके बाद इंदौर में संक्रमितों की संख्या करीब पौने 9 हजार हो गई है। 333 मरीजों की मौत हो चुकी है, जबकि प्रदेश के सबसे ज्यादा करीब सवा दो हजार एक्टिव केस हैं।

दतिया में 35 नए केस मिले
बीते 24 घंटों में दतिया में 35 नए केस सामने आए। इसके बाद संक्रमितों की संख्या 285 तक पहुंच गई है। चार लोगों की मौत भी हो चुकी है। ग्वालियर में 96 नए केस आने के बाद संक्रमितों की संख्या करीब पौने 3 हजार हो गई है। यहां पर 15 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें