पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Madhya Pradesh Lockdown News; Indore Bhopal (MP) Coronavirus Cases Update | Madhya Pradesh Corona Cases District Wise Today; Indore Bhopal Ujjain Jabalpur Barwani Umaria

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

MP में कोराेना बेकाबू, पॉजिटिविटी रेट 12%:24 घंटे में 4043 नए केस, 13 मौतें; हर जिले में कोविड केयर सेंटर खुलेगा

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मध्य प्रदेश में कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। पिछले 24 घंटे में रिकाॅर्ड 4,043 पॉजिटिव केस मिले हैं। हालातों के बिगड़ने का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि पॉजिटिविटी रेट 12% पहुंच गई है। मौतों का आंकड़ा 4086 हो गया है। इसमें 6 अप्रैल की 13 मौतें भी शामिल हैं। भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर के बाद अब बड़वानी, उज्जैन और उमरिया में 100 से अधिक केस मिले हैं।

संक्रमण रोकने के लिए सरकार ने 13 जिलों में रविवार के बाद अब शनिवार को भी लॉकडाउन की तैयारी कर ली है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को एक बार फिर कहा कि हम लॉकडाउन के पक्ष में नहीं हैं, लेकिन कुछ जिलों में ऐसी परिस्थितियां आती हैं, तो लॉकडाउन लगाना ही अंतिम विकल्प होगा। इसके लिए क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की सिफारिश से इस तरह के सख्त फैसले लिए जाएंगे।

सरकार की सबसे बड़ी चिंता एक्टिव केस का ग्राफ बढ़ना है। प्रदेश में एक्टिव केस 12 दिन में दो गुना हो गए हैं। 26 मार्च को प्रदेश में 12,995 एक्टिव केस थे, जो 6 अप्रैल को बढ़कर यह संख्या 26,059 हो गए। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक्टिव केस बढ़ने के कारण अस्पतालों में बेड की संख्या 24 से बढ़ाकर 36 हजार की जा रही है। जीवन शक्ति योजना के तहत स्व सहायता समूहों को 10 लाख मास्क बनाने का सरकार ने ऑर्डर दे दिया है।

MP में कोरोना LIVE:शाजापुर में आज रात से 2 दिन लॉकडाउन; 13 शहरों में भी शनिवार-रविवार की तैयारी, मुरैना में सिविल सर्जन दूसरा टीका लगने के 40 दिन बाद संक्रमित

हाॅस्पिटल एडमिशन प्रोटोकॉल लागू होगा
मुख्यमंत्री ने बताया कि हॉस्पिटल एडमिशन प्रोटोकाॅल लागू किया जा रहा है। इसके तहत कोविड की जांच के बाद यह तय किया जाएगा कि कम संक्रमित मरीज को होम आइसोलेशन में भेजना है या फिर कोविड केयर सेंटर में रखा जाना है। भोपाल में एल.एन. अस्‍पताल को कोविड अस्पताल घोषित कर मरीजों के नि:शुल्‍क इलाज के लिए रिजर्व रहेगा। पीपुल्‍स हॉस्पि‍टल में कोविड मरीजों के नि:शुल्‍क इलाज के लिए 300 बेड रिजर्व रखे हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का 24 घंटे का स्वास्थ्य आग्रह समाप्त हो गया है। बुधवार को सीएम ने बुधवार को धर्मगुरुओं से बात की। इस दौरान किन्नर संगठन के पदाधिकारी भी यहां पहुंचे।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का 24 घंटे का स्वास्थ्य आग्रह समाप्त हो गया है। बुधवार को सीएम ने बुधवार को धर्मगुरुओं से बात की। इस दौरान किन्नर संगठन के पदाधिकारी भी यहां पहुंचे।

हर जिले में बनेगा एक-एक कोविड केयर सेंटर
मुख्यमंत्री ने बताया कि हर जिले में एक-एक कोविड केयर सेंटर बनाने के निर्देश कलेक्टरों को दिए गए हैं। ताकि जिन मरीजों का परिवार बड़ा है और होम आइसोलेशन में दिक्कत है, तो उन्हें इन सेंटर में रखकर इलाज किया जाएगा।

रेमडेसिविर का इंजेक्शन खरीदेगी सरकार
मुख्यमंत्री ने बताया कि रेमडेसिविर के इंजेक्शन को लेकर कई जगह से शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार जल्दी ही एसओपी जारी करेगी, ताकि यह तय हो सके कि किस मरीज को यह इंजेक्शन लगाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि रेमडेसिविर इंजेक्शन की सरकारी स्तर पर खरीद की जाएगी, ताकि मध्यम वर्गीय व गरीब को निशुल्क उपलबध कराया जाएगा।

जहां ज्यादा केस, वहां बनेगा कंटेटमेंट जोन
मुख्यमंत्री ने बताया कि बड़े शहरों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसको रोकने के लए शहर के जिस इलाके में केस ज्यादा आएंगे, वहां कटेंटमेंट जोन बनाए जाएंगे। इसके आधार पर ही सीमित क्षेत्र में लॉकडाउन भी लगाया जाएगा।

किन्नरों का संगठन भी पहुंचा स्वास्थ्य आग्रह स्थल पर

मुख्यमंत्री ने बुधवार को धर्मगुरुओं के साथ काेराेना से लड़ाई में सहयोग करने के लिए बात की। इस दौरान सभी धर्म गुरुओं ने मुख्यमंत्री को सुझाव दिए। इस अवसर पर किन्नर संगठन के कई पदाधिकारी भी स्वास्थ्य आग्रह स्थल पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि कोरोना की इस लड़ाई में शामिल होंगे और घूम-घूम कर लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करेंगे।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

और पढ़ें