पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Coronavirus Vaccine Tracker Madhya Pradesh Indore Bhopal Update; 40 To60 Years Aged People More Vaccinated

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

MP में वैक्सीनेशन:भोपाल-इंदौर में वैक्सीनेशन में पिछड़े सीनियर सिटीजन; 40 से 60 साल की उम्र के लोग सबसे आगे

भोपालएक महीने पहलेलेखक: अनूप दुबे
  • कॉपी लिंक

मध्य प्रदेश में अब तक कोरोना की वैक्सीन पहला डोज करीब 40 लाख और दूसरा डोज करीब 5.50 लाख लोग लगवा चुके हैं। अगर उम्र के लोगों की बात की जाए तो इस मामले में में भोपाल-इंदौर में 45 साल से लेकर 60 साल की उम्र के लोग ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं।

इसमें फ्रंट लाइन वर्कर और आम लोग शामिल हैं। अब तक भोपाल में इस उम्र के 1 लाख 26 हजार 166 लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं, जबकि 60 साल से ऊपर उम्र के लोगों की संख्या 1 लाख 2 हजार 661 है। इंदौर में भी इस उम्र के लोग ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं।

प्रदेश में सिर्फ 5 जिले ही ऐसे हैं, जहां यह आंकड़ा 60 साल की उम्र के लोगों द्वारा लगाए गए, वैक्सीन से ज्यादा है, जबकि शेष जिलों में 60 साल की अधिक उम्र के लोग ही वैक्सीन ज्यादा संख्या में लगवा चुके हैं।

इंदौर में अधिक संख्या, लेकिन भोपाल अंतर के मामले में आगे
इंदौर में अब तक 40 से 60 साल की उम्र के 1 लाख 81 हजार 767 लोग वैक्सीनेशन करा चुके हैं, जबकि 60 साल से अधिक उम्र के लोगों की संख्या 1 लाख 60 हजार 55 है, लेकिन अंतर के मामले में भोपाल आगे है। इंदौर में इन दोनों उम्र के बीच वैक्सीन लगवाने का अंतर 15 हजार 772 है, वहीं भोपाल में यह 23 हजार 505 है। जबलपुर में 9080, आलीराजपुर में 1512 और श्योपुर में 142 अधिक हैं।

वैक्सीन क्यों जरूरी है, जानें एक्सपर्ट की राय:मैं पॉजिटिव हो चुका हूं तो क्या वैक्सीन लगवा सकता हूं?, विशेषज्ञ- हां, संक्रमण से उबरने के 4-8 हफ्ते बाद डोज ले सकते हैं

सुबह 10 से लेकर दोपहर 1 बजे तक ज्यादा लोग आते हैं
वैक्सीन लगवाने वाले सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। इसी कारण इस दौरान सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन हो रहा है। बताया जाता है कि क्योंकि इस दौरान लोगों को केंद्र तक आने-जाने में सबसे ज्यादा सुविधा होती है। उन्हें संसाधन भी उपलब्ध हो जाते हैं।

कोरोना से अब तो डरो ना:24 घंटे में 3722 केस, 18 मौतें; 7 दिन में 20 हजार से ज्यादा संक्रमित, जनवरी से अब तक 11 गुना बढ़ी संक्रमण दर

डॉक्टरों का मानना है कि अब गर्मी बढ़ने लगी है। ऐसे में दोपहर में वैक्सीनेशन कराने वालों की संख्या कम हो सकती है, जबकि सुबह और शाम के समय भीड़ बढ़ सकती है। मध्य प्रदेश में मंगलवार को 1435 केंद्रों पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है, जिसमें 1223 सरकारी और 212 प्राइवेट सेंटर बनाया जाए।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

और पढ़ें