• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Dekho Apna Desh AC Special Train; Start On 7th November 2021 Delhi Safdarjung Railway Station To Nepal Ram Sochna Mandir

राम भक्तों के लिए रेलवे की सौगात:एसी ट्रेन में करें नेपाल तक श्रीराम के दर्शन; दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 7 नवंबर से शुरू होगी, 17 दिन की यात्रा का खर्च 1 लाख तक

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भारीतय रेलवेे भगवान राम के विभिन्न स्वरूपों के दर्शन के लिए विशेष ट्रेन चलाने जा रहा है। - प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
भारीतय रेलवेे भगवान राम के विभिन्न स्वरूपों के दर्शन के लिए विशेष ट्रेन चलाने जा रहा है। - प्रतीकात्मक फोटो

रेलवे राम भक्तों के लिए देश भर राम मंदिरों के साथ नेपाल के राम जानकी मंदिर तक की सैर कराने जा रहा है। इसके लिए 7 नवंबर से 17 दिन तक एक विशेष ट्रेन चलाई जाएगी। प्रभु राम के जीवन से जुड़े स्थलों के दर्शन के लिए आईआरसीटीसी ने ‘देखो अपना देश’ स्टेट ऑफ आर्ट डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। इसमें कुल 156 यात्री कर सकेंगे।

दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 7 नवंबर को प्रारंभ होकर सबसे पहले राम के जन्म स्थान अयोध्या जाएगी। जहां से राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान मंदिर व नंदीग्राम में भरत मंदिर यात्रियों को ले जाएगी। अयोध्या से रवाना होकर यह ट्रेन सीतामढ़ी जाएगी, जहां जानकी जन्म स्थान नेपाल के जनकपुर स्थित राम जानकी मंदिर का दर्शन प्राप्त किया जा सकेगा। ट्रेन का अगला पड़ाव भगवान शिव की नगरी काशी होगा, जहां से पर्यटक बसों द्वारा काशी के प्रसिद्ध मंदिरों सहित सीता समाहित स्थल, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर व चित्रकूट की यात्रा करेंगे। इस दौरान काशी, प्रयाग व चित्रकूट में रात्रि विश्राम होगा।

कुल 7 हजार 500 किमी का सफर करेगी

चित्रकूट से नासिक पहुंचेगी, जहां पंचवटी व त्रयंबकेश्वर मंदिर का भ्रमण किया जा सकेगा। नासिक के पश्चात प्राचीन किष्किंधा नगरी हंपी इस ट्रेन का अगला पड़ाव होगा, जहां अंजनी पर्वत स्थित हनुमान जन्म स्थल व अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक व विरासत मंदिरों का दर्शन कराया जाएगा। इस ट्रेन का अंतिम पड़ाव रामेश्वरम होगा। रामेश्वरम में पर्यटकों को प्राचीन शिव मंदिर व धनुषकोडी का दर्शन लाभ प्राप्त होगा। रामेश्वरम से चलकर यह ट्रेन 17वें दिन बाद दिल्ली वापस पहुंचेगी। इस दौरान ट्रेन द्वारा लगभग 7500 किलोमीटर की यात्रा पूरी की जाएगी।

ट्रेन में लाइब्रेरी से लेकर फुट मसाजर तक

अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त इस पूर्णतया वातानुकूलित पर्यटक ट्रेन में यात्री कोच के अतिरिक्त दो रेल डाइनिंग रेस्तरां एक आधुनिक किचन कार व यात्रियों के लिए फुट मसाजर, मिनी लाइब्रेरी, आधुनिक एवं स्वच्छ शौचालय और शॉवर क्यूबिकल आदि की सुविधा भी उपलब्ध होगी। साथ ही सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर एवं सीसीटीवी कैमरे भी प्रत्येक कोच में उपलब्ध रहेंगे।

एक लाख रुपए तक का पैकेज

यह विशेष पर्यटक ट्रेन, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार की पहल "देखो अपना देश" के अनुरूप, घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है। आईआरसीटीसी ने एसी प्रथम श्रेणी की यात्रा के लिए रु 1 लाा 2 हजार 95 रुपए प्रति व्यक्ति एवं एसी द्वितीय श्रेणी की यात्रा के लिए रु 82 हजार 950 रुपए प्रति व्यक्ति का शुल्क निर्धारित किया है। इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, वातानुकूलित बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस आदि कि सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। सरकार/पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं।

यात्री की उम्र 18 साल से अधिक होना जरूरी

इस यात्रा की बुकिंग के लिए 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के प्रत्येक यात्री को कॉविड के टीके का दोनों डोज लगा होना अनिवार्य होगा। अधिक जानकारी के लिए यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट https://www.irctctourism.com पर जा सकते हैं । ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं। बुकिंग की सुविधा आधिकारिक वेबसाइट पर, पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए निम्नलिखित मोबाइल नंबर 8287930202, 8287930299, 8287930157 पर संपर्क किया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...