पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Discussion On The Condition Of Corona Will Be Held With The Ministers Through VC At 5 Pm Today

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

CM ने बुलाई कैबिनेट की बैठक:आज शाम 5 बजे VC के जरिए मंत्रियों से कोरोना के हालातों पर होगी चर्चा, 11 से 14 अप्रैल तक टीका उत्सव मनाया जाएगा

13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री ने गुरुवार देर शाम अफसरों के साथ बैठक की थी। - Dainik Bhaskar
मुख्यमंत्री ने गुरुवार देर शाम अफसरों के साथ बैठक की थी।
  • गुुरुवार को देर शाम मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों से अस्पतालों में दवा, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर व बेड की व्यवस्था का लिया फीडबैक

मध्य प्रदेश में कोरोना विस्फोट के बीच CM शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को शाम 5 बजे कैबिनेट की बैठक बुलाई है। CM वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मंत्रियों के साथ कोरोना के हालातों पर चर्चा करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशों पर अमल करने की रणनीति भी बनेगी। इसके साथ ही 11 से 14 अप्रैल तक टीकाकरण उत्सव मनाने की तैयारी पर बात होगी।

प्रधानमंत्री ने गुरुवार को सभी मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना की मौजूदा स्थिति को लेकर बैठक की थी। पीएम ने कहा कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा खतरनाक है। लेकिन अभी टोटल लॉकडाउन की जरूरत नहीं है। कोविड-19 का एक बड़ा हिस्सा वैक्सीन मैनेजमेंट वेस्टेज को रोकना भी है। उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत वैक्सीन लगाने का प्रयास हो। उन्होंने 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक टीका उत्सव मनाने के लिए भी मुख्यमंत्रियों से कहा है।

मुख्यमंत्री ने गुरुवार को कहा था कि प्रदेश में कोरोना मरीजों के लिए बेड की संख्या बढ़ाकर 1 लाख की जा रही है। ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। इसके साथ ही पूरे प्रदेश में शनिवार और रविवार को टाेटल लॉकडाउन की घोषणा मुख्यमंत्री ने की थी। अब कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए कैबिनेट की बैठक में मंत्रियों के साथ चर्चा होगी।

मंत्रालय सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री बैठक के दौरान मंत्रियों को कोरोना की मौजूदा स्थिति जानने के लिए मंत्रियों को जिलों की जिम्मेदारी भी दे सकते हैं। ताकि मंत्री जिलों में कोरोना को नियंत्रण करने लिए स्थानीय स्तर पर जनप्रतिनिधियों और अफसरों के साथ बैठक करें।

मुख्यमंत्री ने गुरुवार देर शाम कलेक्टरों, सीएमएचओ और पुलिस अधीक्षकों से वीडियो कॉन्फ्रेिसंग के जरिए बात की। उन्होंने कलेक्टरों से अस्पतालों में दवा, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर व बेड व्यवस्था का फीडबैक भी लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के टेस्ट सही ढंग से किए जाएं। कंटेनमेंट जोन में हर व्यक्ति की जांच हो।

लॉकडाउन के स्थान पर कोरोना कर्फ्यू
मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के स्थान पर कोरोना कर्फ्यू शब्द का प्रयोग किया जाए इससे लोगों में कोरोना के प्रति जागरूकता बढ़ेगी।

कोरोना के टेस्ट बढ़ाए जाएं
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कोरोना के टेस्ट बढ़ाए जाएं। जल्दी जांच हो जाने से समय पर इलाज हो जाता है तथा मृत्यु दर को न्यूनतम किया जा सकता है। जिलों में फीवर क्लीनिक्स की संख्या बढ़ाई जाये। कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट 24 घंटे में मिल जाए।

माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनेंगे
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना नियंत्रण के लिये छोटे-छोटे कंटेनमेंट जोन बनाये जाए। जिलों की स्थिति अनुसार बड़े कंटेनमेंट जोन भी बनाये जा सकते हैं।

टोल फ्री नम्बर 1075 पर मिलेंगी बेड की जानकारी
जिलों में जनता को बिस्तरों की उपलब्धता भी प्रतिदिन बताई जायें। CM हेल्पलाइन नम्बर 181 तथा डिस्ट्रिक्ट कमाण्ड एंड कंट्रोल सेन्टर नम्बर 1075 पर सम्पर्क करने पर उन्हें बिस्तरों की उपलब्धता तथा अन्य जानकारी दी जाएगी।

राज्य-स्तरीय सैल बना, अफसरों को दी जिम्मेदारी
अस्पतालों में ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने एक राज्य-स्तरीय सैल बनाया गया है, जिसके प्रभारी अपर मुख्य सचिव एसएन मिश्रा हैं। बिस्तरों की संख्या तथा कोविड केयर सेंटर्स की व्यवस्थाओं के संबंध में नीरज मंडलोई को राज्य स्तरीय नोडल अधिकारी बनाया गया है।

पीएम को दी जानकारी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री को मध्य प्रदेश की स्थिति बताते हुए कहा कि प्रदेश में कोरोना की ट्रेनिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट, टीकाकरण तथा टेंडेंसी बदलने का काम किया जा रहा है। प्रदेश में सक्रिय 26 हजार से ज्यादा हैं। 62% कोरोना वायरस से संक्रमित होम आइसोलेट हैं। जनता को जागरूक करने के लिए मेरा मास्क मेरी सुरक्षा, स्वास्थ्य आग्रह जैसे अभियान चलाए गए हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

और पढ़ें