• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Eid ul Fitr 2020 Namaz Bhopal Update; Masjid Committee Chairman Maulana Abdul Hafeez Khan Meeting Today

मध्य प्रदेश / शहरकाजी ने कहा- सुबह 6 बजे पढ़े नमाज और परिवार के साथ ही खुशियां मनाए, अफवाहों पर ध्यान नहीं दे

हमेशा गुलजार रहने वाला भोपाल का मोती मस्जिद के आस-पास का क्षेत्र। लॉकडाउन के चलते बीते 2 महीने से यहां सन्नाटा पसरा हुआ है। फोटो- शान बहादुर हमेशा गुलजार रहने वाला भोपाल का मोती मस्जिद के आस-पास का क्षेत्र। लॉकडाउन के चलते बीते 2 महीने से यहां सन्नाटा पसरा हुआ है। फोटो- शान बहादुर
X
हमेशा गुलजार रहने वाला भोपाल का मोती मस्जिद के आस-पास का क्षेत्र। लॉकडाउन के चलते बीते 2 महीने से यहां सन्नाटा पसरा हुआ है। फोटो- शान बहादुरहमेशा गुलजार रहने वाला भोपाल का मोती मस्जिद के आस-पास का क्षेत्र। लॉकडाउन के चलते बीते 2 महीने से यहां सन्नाटा पसरा हुआ है। फोटो- शान बहादुर

  • शनिवार को चांद दिखा तो रविवार को चांद नहीं दिखा तो सोमवार को मनाई जाएगी ईद
  • पुलिस प्रशासन ने साफ किया है कि मस्जिदों में नमाज पढ़ने की अनुमति नहीं दी गई है

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:51 PM IST

भोपाल. कोरोना वायरस  संक्रमण के खतरे के तहत लागू लॉकडाउन के बीच शनिवार को चांद दिखने पर रविवार और नहीं दिखने पर सोमवार को ईद मनाई जाएगी। भोपाल मस्जिद कमेटी के चेयरमैन मौलाना अब्दुल हफीज खान की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। इस बैठक में शहर काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी, नायब काजी शहर सैयद बाबर हुसैन नदवी, नायक मुफ्ती रईस अहमद खान कासमी, नायक मुफ्ती जसीम दाद खान जामई, मोतहमिम यासिर अराफात ने शिरकत की। बैठक में तय किया गया कि सभी मुस्लिम भाई ईद की नमाज घर पर अता करें और सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए एक दूसरे से दूरी बनाकर ही खुशियां बांटे। जिस तरह मौजूदा हालात में मस्जिदों में 4 से 5 लोग ही पांच वक्त की नमाज अदा कर रहे हैं। ऐसा ईद के दिन भी हो। बाकी लोग अपने घरों में नमाज पढ़ रहे हैं. इसी तरह लॉकडाउन की वजह से नमाज ईदुल फ़ित्र सभी मस्जिदों में सुबह छह, सवा छह बजे 5 लोगों के साथ अता की जाए। बाकी लोग अपने घरों में नमाज अता करें।

ऐसे मनाएं ईद
अपील के मुताबिक जो लोग नमाज पढ़ सकते हैं, वह अपने घरों में पांच लोगों के साथ नमाज अता करें और नमाज ईद के बाद खुतबा मुख्तसर तरीके पर देखकर भी पढ़ा जा सकता है, अगर खुतबा मौजूद ना मिल सके तो खुतबा छोड़ा भी जा सकता है। जो लोग नमाज ना पढ़ सके वे अपने-अपने घरों में दो या चार रकात नमाज चाशत पढ़े और सदक दिल से तौबा करें हलाते हाजरा की दुरुस्तगी के लिए अल्लाह से दुआ करें। यह भी दुआ करें कि अल्लाह इस वायरस से सारी इंसानियत को निजात अता फरमाए। ईद के दिन अपने घर वालों के साथ ही खुशियां मनाए। मुसाफा और मुआनके से बचें. सोशल डिस्टेंस के तहत एक दूसरे से दूरियां बनाकर रखें।

शहरकाजी ने जारी किया वीडियो
भोपाल शहर काजी मुश्ताक अली नदवी साहब ने इस संबंध में एक वीडियो संदेश भी जारी किया है, जिसमें उन्होंने सभी से अपने अपने घर पर ही ईद की नमाज पढ़ने और त्योहार मनाने का अनुरोध किया है। इस बीच भोपाल पुलिस ने कहा है कि शहर में कुछ असामाजिक तत्व ऑडियो संदेश के माध्यम से अफवाह फैला रहे हैं कि कुछ मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की जाएगी, जिसके लिए प्रशासन ने दो घंटे की अनुमति प्रदान की है। पुलिस प्रशासन ने साफ किया है कि इस तरह की कोई अनुमति नहीं दी गयी है। ये ऑडियो संदेश पूरी तरह भ्रामक हैं। 

सोशल मीडिया पर निगाह

पुलिस सोशल मीडिया पर निगाह रखे हुए है और भ्रामक तथा गलत जानकारी देने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जा रही है। साथ ही पुलिस ने अनुरोध किया है कि सोशल मीडिया पर कोई भी व्यक्ति भ्रामक और असत्य जानकारी फॉरवर्ड नहीं करे, अन्यथा उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

आवश्यक दिशा-निर्देश दिए
इस बीच प्रदेश पुलिस मुख्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ईद के मद्देनजर सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को आवश्यक दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। सभी जिलों में पुलिस और प्रशासन ने धार्मिक गुरुओं की मदद से सभी धर्मावलंबियोंं से ईद घर पर ही मनाने का अनुरोध किया है और सभी इस बात से सहमत हैं। वहीं आवश्यक व्यवस्था बनाए रखने के लिए कदम उठाए गए हैं। कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित इंदौर, भोपाल और उज्जैन के अलावा राज्य के पश्चिमी हिस्से में विशेष ऐहतियात बरतने के लिए कहा गया है, जहां पर कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक मामले प्रकाश में आए हैं।

अलग है इस बार की ईद

लॉकडाउन के कारण इस बार ईद की तैयारियां फीकी रही हैं। बाजार बंद होने के कारण लोग मन पसंद चीजें नहीं खरीद सकें हैं। हालांकि जहां-जहां लॉकडाउन में छूट मिली है, वहां लोगों ने तैयारियां की हैं। मस्जिदों को सजाया गया है। लोगों ने नए कपड़े खरीदे हैं। घरों में पकवान बनाए जा रहे हैं। हालांकि लोगों से अपील की है कि वे इस बार घरों में रहकर ही ईद मनाएं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना