• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Entry Of National Issues In Civic Elections, Know What Veteran Leaders Including Shivraj Kamal Nath Said...

शहरों की लड़ाई..गला काट कांड, अग्निवीर और आतंकवाद पर आई:निकाय चुनाव में राष्ट्रीय मुद्दों की एंट्री, जानिए शिवराज-कमलनाथ सहित दिग्गज नेता क्या बोले...

भोपाल3 महीने पहले

मध्यप्रदेश में निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार सोमवार शाम को थम गया। आखिरी दिन बीजेपी और कांग्रेस ने पूरा दमखम दिखाया। दोनों दल पूरी ताकत के साथ मैदान में डटे रहे। CM शिवराज सिंह ने इंदौर में ताबड़तोड़ रोड शो और सभाएं की, तो भोपाल में कमलनाथ ने रोड शो किया। इधर भोपाल स्थित प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में 15 महीने की कांग्रेस सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। बीजेपी ने भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में प्रत्यक्ष एवं वर्चुअल जनसभाएं की।

इंदौर में CM शिवराज की 8 सभाएं, 5 रोड शो

बीजेपी के लिए सीएम शिवराज चौहान ने इंदौर में 8 सभाएं और 5 रोड शो किए। अलग-अलग क्षेत्रों में 8 घंटे का मेगा शो किया। उन्होंने लोगों से बीजेपी को वोट देने की अपील की। 8 विधानसभा क्षेत्रों में रोड शो करने वाले सीएम ने इस दौरान वादों का पिटारा खोल दिया। मूसाखेड़ी में उन्होंने कहा- मेडिकल कॉलेज की पढ़ाई अब हिंदी में भी होगी। मैं अंग्रेजी के साम्राज्य को खत्म कर दूंगा, ताकि मध्यप्रदेश में हिंदी में पढ़ाई हो सके। सीएम शिवराज ने उदयपुर और महाराष्ट्र के अमरावती की घटना पर कांग्रेस को घेरा। उन्होंने कहा कि राजस्थान में गला काटकर मार डाला, यहां कांग्रेस की सरकार है। महाराष्ट्र में भी यही हुआ, वहां भी शिवसेना और कांग्रेस की सरकार थी।

इंदौर में 8 घंटे चला 'शिवराज' का मेगा शो:सराफा में CM ने खुद ही पहन लिया 'हार', टोपी पहनाने गाड़ी में चढ़ा युवक

रोड शो में नजर आया CM का अलग अंदाज, PHOTOS:भांजी को हवा में उछालते हुए दुलारा, सीएम के साथ महिलाओं ने ली सेल्फी

इंदौर में प्रचार करते CM शिवराजसिंह चौहान।
इंदौर में प्रचार करते CM शिवराजसिंह चौहान।

कमलनाथ के भोपाल में दो रोड-शो

कांग्रेस के लिए पूर्व सीएम कमलनाथ ने भोपाल में दो बड़े रोड-शो किए। पहला रोड-शो पॉलिटेक्निक चौराहे से शुरू हुआ जो शहर के अलग-अलग क्षेत्रों से गुजरा। वहीं दूसरा रोड-शो लालघाटी चौराहे से शुरू हुआ। इस दौरान कमलनाथ ने लोगों से कांग्रेस के पक्ष में वोटिंग की अपील की। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कांग्रेस पर आतंकवाद का आरोप लगाए जाने के जवाब में कमलनाथ ने कहा कि पिछले 8 साल में जितना आतंकवाद बढ़ा है, उतना कभी नहीं बढ़ा। बीजेपी सिर्फ झूठ बोलती है। हम भाजपा के झूठ का मुकाबला नहीं कर सकते। प्रदेश में कांग्रेस की अच्छी लहर है। कार्यकर्ताओं में बहुत जोश है। जनता का उत्साह, उसी का प्रतीक है। शिवराज की नौटंकी से जनता का पेट भर गया है। भोपाल को मेट्रो की सौगात मैंने दी। यह सारी बात रिकॉर्ड पर है। कैसे एग्रीमेंट हुआ। केंद्र सरकार ने क्या भूमिका निभाई। यह सब के सामने है। भोपाल में बहुत अच्छा माहौल है। विभा पटेल महापौर का चुनाव जीत रही है। हम भोपाल के लिए 10 साल का विजन लेकर काम कर रहे हैं। 10 साल बाद भोपाल की तस्वीर कैसी होगी, हम उसका विजन तैयार कर रहे हैं।

पूर्व CM की भोपाल में पहली चुनावी सभा:MLA मसूद ने कमलनाथ को यंगस्टार कहा, तो पूर्व CM बोले- उस समय शिवराज निकर में हुआ करते थे

भोपाल में कांग्रेस का प्रचार करते हुए पूर्व CM कमलनाथ।
भोपाल में कांग्रेस का प्रचार करते हुए पूर्व CM कमलनाथ।

दिग्गी ने सिंधिया पर बोला बड़ा हमला

नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण में प्रचार के अंतिम दिन पूर्व CM दिग्विजय सिंह गुना पहुंचे। यहां उन्होंने गुना नगरपालिका के 37 वार्डों के कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में सभा ली। इस दौरान वे केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पर काफी हमलावर नजर आए। उन्होंने कहा कि उनके पिता स्व. माधवराव सिंधिया को संजय गांधी और अर्जुन सिंह के कहने पर वे कांग्रेस में लेकर आए। ज्योतिरादित्य सिंधिया को कांग्रेस ने सब कुछ दिया। उन्होंने उसी पार्टी से गद्दारी की। सिंधिया को बुरा लग जाता था कि दिग्विजय सिंह गुना में सभा क्यों लेते हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा उन्हें कभी मुख्यमंत्री नहीं बनाएगी। यह भाजपा का दोहरा मापदंड है। सिंधिया जी ने गद्दारी की, उन्हें मुख्यमंत्री पद नहीं मिला। एकनाथ शिंदे ने गद्दारी की, उन्हें मुख्यमंत्री बना दिया। बनाना था तो सिंधिया जी को मुख्यमंत्री बनाते और शिवराज सिंह को उपमुख्यमंत्री बना देते।

गुना में पूर्व CM ने कांग्रेस का प्रचार किया।
गुना में पूर्व CM ने कांग्रेस का प्रचार किया।

खंडवा में AAP सांसद संजय सिंह का रोड शो
आम आदमी पार्टी के नेता व राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने खंडवा में पार्टी प्रत्याशी वंदना सोनी के समर्थन में रोड शो किया। उन्होंने कहा- मोदी सरकार तर्क देती है कि अग्निवीर नौकरी नहीं देशसेवा है। पीएम को देशसेवा के लिए 8 हजार करोड़ का जहाज चाहिए, 12 करोड की गाड़ी और अग्निवीर को बर्फीले सियाचीन में सिर्फ 21 हजार रुपए का वेतन। राजनीति यदि देशसेवा है तो सांसद, विधायकों का वेतन, पेंशन बंद कर दो। संजय सिंह ने कहा- आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में जो वादे किए हैं उन्हें पूरा भी किया है। खंडवा में यदि हमारा महापौर बना तो हम भरपूर विकास कराएंगे। नल टैक्स और मकान टैक्स को तत्काल आधा किया जाएगा।

खंडवा में AAP सांसद संजयसिंह का रोड शो:बोले- पीएम मोदी को 8 हजार करोड़ का जहाज, अग्निवीर को बर्फीले सियाचीन में सिर्फ 21 हजार वेतन

ग्वालियर में सिंधिया ने किया प्रचार
चुनावी प्रचार के बीच केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर में बीजेपी की महापौर प्रत्याशी सुमन शर्मा के लिए प्रचार किया। सोमवार शाम को चुनाव प्रचार थमने के बाद सिंधिया ने सोशल मीडिया पर लिखा- गंभीर वातावरण की बीच सुकून के कुछ पल! ग्वालियर महापौर प्रत्याशी सुमन शर्मा के साथ आज कई वर्षों बाद टेबल टेनिस खेलकर आनंद का अनुभव हुआ। उधर, विभिन्न व्यापारिक व सामाजिक संस्थाओं द्वारा आयोजित "ग्वालियर विकास पर परिचर्चा" कार्यक्रम में सम्मिलित होकर ग्वालियर शहर के शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्योग, पर्यटन व रोजगार जैसे अहम बिन्दुओं पर संवाद किया|

भोजपुरी स्टार और सांसद मनोज तिवारी सागर पहुंचे
सागर में सोमवार को पीटीसी ग्राउंड में भाजपा ने पन्ना प्रमुख सम्मेलन का आयोजन किया। यहां उत्तर-पूर्वी दिल्ली के भाजपा सांसद मनोज तिवारी और प्रदेशाध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा समेत अन्य जनप्रतिनिधि शामिल हुए। सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि सागर से मेरा पुराना रिश्ता है। आप सागर हो तो मैं उसकी बूंद हूं। दूसरी तरफ जो लोग लड़ रहे हैं वो लोग सागर में खुद को बूंद नहीं मानते हैं। वह खुद को सागर का मालिक समझते हैं। लेकिन भाजपा के कार्यकर्ता बूंद की तरह काम कर रहे हैं। उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कार्यक्रम में गीत गुनगुनाया। तिवारी ने गीत गाते हुए कहा प्यार नहीं है जिसको मां से, वो मूर्ख इंसान नहीं है। आतंकी को समर्थन करता, वो मूर्ख इंसान नहीं है। अपने पन्ने का ध्यान रखना और सागर बूंद का सम्मान रखना।

सागर और जबलपुर में वीडी शर्मा की बाइक रैली
सागर में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष शर्मा ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला और पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह पर निशाना साधते हुए कहा कि 2003 का मध्यप्रदेश याद रखना। मैं जब सागर आता था और बस में बैठता था तो लगता था कि किसी गड्‌ढे में बस न बैठ जाए। सागर में शिवराज सरकार के मंत्री भूपेंद्र सिंह भी मौजूद रहे। वहीं सागर के बाद शर्मा जबलपुर पहुंचे और मनोज तिवारी के साथ बाइक रैली निकाली।

नरेंद्र सिंह तोमर का ग्वालियर में रोड-शो और सभाएं
केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भी बीजेपी प्रत्याशी सुमन शर्मा के लिए ग्वालियर में मोर्चा संभाला। यहां उन्होंने वार्ड 64, 65 में आमसभा की और रोड-शो किया। उन्होंने कहा- अगले पांच साल ईमानदारी के साथ आपकी सेवा की जाएगी।

भोपाल में BJP प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव का रोड-शो
भोपाल से महापौर उम्मीदवार मालती राय के समर्थन में प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव ने सभा को संबोधित किया। साथ ही भवानी चौक में सोमवारा से सर्राफा चौक तक रोड-शो भी किया। इस दौरान राज्यसभा सांसद कविता पाटीदार, पूर्व महापौर अलोक शर्मा सहित अन्य नेता मौजूद रहे।

निकाय चुनाव के पहले चरण का प्रचार थमा
एमपी में नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण का प्रचार थम गया है। राजनीतिक दलों के नेता और प्रत्याशी अब डोर-टू-डोर संपर्क में जुट गए हैं। पहले चरण में 11 नगर निगम, 36 नगर पालिका और 86 नगर परिषद में वोट डाले जाएंगे।

11 नगर निगम में थमा चुनाव प्रचार
भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, खंडवा, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, उज्जैन, सागर, सिंगरौली, सतना नगर निगम में सोमवार को प्रचार थम गया, यहां बुधवार को वोट डाले जाएंगे।

इन 36 नगर पालिका में थमा चुनाव प्रचार
राजगढ़, ब्यावरा, सीहोर, विदिशा, गंजबासौदा, डबरा, गुना, अशोकनगर, दतिया, पनागर, सिहोरा, अमरवाड़ा, सिवनी, वारा सिवनी, नरसिंहपुर, करेली, गोटेगांव, गाड़रवाड़ा, बड़नगर, नीमच, शाजापुर, मंदसौर, सागर, मकरोनिया बुजुर्ग, रहली, छतरपुर, दमोह, पन्ना, इटारसी, बैतूल, आमला, हरदा, उमरिया, श्योपुर, पोरसा, अंबाह।

इन 86 नगर परिषद में थमा प्रचार
खुजनेर, सुठालिया, सिलवानी, बाडी, बरेली, बेटमा, देपालपुर, गौतमपुरा, हातोद, महूगांव, मानपुर, राऊ, सांवेर, बदनावर, शाहपुर, आंतरी, भितरवार, बिलौआ, पिछोर, मोहना, बदरवास, खानियाधाना, रन्नौद, शाढौरा, बड़ौनीखुर्द, बरेला, भेड़घाट, बरघाट, तेंदूखेड़ा, सांईखेड़ा, चिचली, सालीचौका, विजयराघवगढ़, कैमोर, जीरन, आलोट, ताल, मक्सी, बड़ौद, नगरी, बागली, करनावद, हाटपिपल्या, कन्नौद, सतवास, लोहारदा, कांटाफोड़, खातेगांव, नेमावर, शाहपुर, बिलहरा, सुरसी, खजुराहो, राजनगर, हरपालपुर, पथरिया, हिंडोरिया, बल्देवगढ़, खरगापुर, निवाड़ी, तरीचकलां, ओरछा, ककरहटी, अजयगढ़, देवेंद्रनगर, हनुमना, मउगंज, नईगढ़ी, चित्रकूट, उचेहरा, जैतवारा, कोठी, बिरसिंहपुर, सोहागपुर, शाहपुर (बैतूल), खिरकिया, टिमरनी, सिराली, नौरोजाबाद, चंदिया, अमरकंटक, लहार, मिहोना, आलमपुर, दबोह, रौन।

खबरें और भी हैं...