• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Breaking MP Exam In The Last Week Of The Same Month From Open Book Pattern; Students Who Do Not Take The Exam Will Be Able To Give, There Are About 18 Lakh Students In The State

MP में कॉलेज छात्रों को एक और मौका:ओपन बुक पैटर्न से इसी महीने के अंतिम सप्ताह में परीक्षा, जून-जुलाई में एग्जाम में शामिल नहीं होने वाले हो सकेंगे शामिल

भोपाल4 महीने पहले
मध्यप्रदेश में उच्च शिक्षा विभाग इसी महीने के अंतिम सप्ताह में यूजी और पीजी की परीक्षा आयोजित करेगा।

मध्यप्रदेश के कॉलेजों के छात्रों को परीक्षा देने का एक और मौका दिया जा रहा है। जून-जुलाई में ओपन बुक प्रणाली से हुई परीक्षा में किसी भी कारण से परीक्षा नहीं दे पाने वाले छात्र इसमें शामिल हो सकेंगे। यह घोषणा उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में करीब 18 लाख छात्र-छात्राओं के भविष्य का सवाल है। उन्हें एक और अवसर दिया जा रहा है।

इसके लिए इसी महीने के अंतिम सप्ताह में परीक्षा होगी। सभी कॉलेज और विश्वविद्यालय जल्द प्रक्रिया पूरी करेंगे। छात्र, जो कोरोना की वजह से ओपन बुक परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे, उनके लिए अब विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा इसी महीने होगी और इसका परिणाम भी जल्द घोषित कर दिया जाएगा। भोपाल में ही यूजी और के करीब 20 हजार छात्रों ने परीक्षा नहीं दी थी।

ओपन बुक से ही परीक्षा होगी

परीक्षा नहीं दे पाने छात्रों को दोबारा विशेष परीक्षा आयोजित की जा रही है। इसमें छात्रों को परीक्षा ओपन बुक प्रणाली से देने का ऑप्शन है। परीक्षा देने के बाद ही छात्र अगली कक्षा व आगे के पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए पात्र होंगे, हालांकि अभी परीक्षा का कार्यक्रम जारी नहीं किया गया है, लेकिन उच्च शिक्षा विभाग ने सभी को निर्देश दे दिए हैं। उम्मीद है कि जल्द ही यह जारी कर दिए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...