• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Film Making Class In MP On 15 September; 6 Film Personalities Including Film Director Anurag Basu And Author Of Dream Girl Tech How To Make Film

MP में 15 को फिल्मी क्लास लगेगी:फिल्म निर्देशक अनुराग बसु और ड्रीम गर्ल के लेखक समेत 6 फिल्मी हस्तियों से सीखे फिल्म बनाना; द एक्सपर्ट शॉट्स वर्कशॉप सुबह 11 बजे से, ऑन लाइन आवेदन करें

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बाएं से अनुराग बसु, मध्य में मुकेश छाबरा और आलोक चटर्जी। - Dainik Bhaskar
बाएं से अनुराग बसु, मध्य में मुकेश छाबरा और आलोक चटर्जी।

मध्यप्रदेश में भी छात्र-छात्राएं फिल्म बनाने के बारे में सीख सकेंगे। फिल्म निर्माता, निर्देशक अनुराग बसु और ड्रीम गर्ल के लेखक समेत 6 फिल्मी हस्तियां एक दिन की क्लास 15 सितंबर को लेंगे। प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि प्रदेश में पर्यटन को फिल्म अनुकूल बनाने के लिए पर्यटन विभाग ने एक नई पहल शुरू की है। इसमें सिनेमा से संबंधित प्रतिभावान एवं कुशल लोगों को तैयार करने के लिए बुधवार यानी 15 सितंबर 2021 को मिंटो हॉल में एक दिवसीय शिक्षण और इंटरैक्टिव सत्र द एक्सपर्ट शॉट्स वर्कशॉप का आयोजन सुबह 11 बजे किया जा रहा है।

कार्यक्रम का शुभारंभ पर्यटन, संस्कृति और अध्यात्म मंत्री उषा ठाकुर द्वारा किया जाएगा। इस कार्यक्रम में सिनेमा के प्रसिद्ध डायरेक्टर, एक्टर और फिल्म विशेषज्ञ प्रदेश के फिल्म सम्बंधित छात्र-छात्राओं को फिल्म मेकिंग की बारीकियों से अवगत कराने के साथ ही उनकी जिज्ञासाओं का भी समाधान करेंगे।

एक दिवसीय सत्र को प्रसिद्ध फिल्म निर्माता, निर्देशक अनुराग बसु , राज शांडिल्य, कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबरा, संचालक (एमपीएसडी) आलोक चटर्जी और शिवांकित सिंह परिहार द्वारा संबोधित किया जाएगा | कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए फिल्म एवं थिएटर से जुड़े हुए इच्छुक छात्र-छात्राएं और कलाकार पर्यटन विभाग की वेबसाइट tourism.mp.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कार्यक्रम में सीमित संख्या में रजिस्टर्ड छात्र-छात्राओं को प्रविष्ट किया जाएगा।

वर्कशॉप के दौरान छात्र फिल्म मेकिंग, सिनेमा जगत के कलाकारों के हुनर के बारे में जान सकेंगे। इसके साथ ही छात्र-छात्राएं प्रश्न भी पूछ सकेंगे। विशेषज्ञ वक्ताओं द्वारा सिनेमा से सम्बंधित विषयों जैसे, अभिनेता का संपूर्ण विकास कैसे होता है? अभिनय के अलावा बाकी विधाओं की जानकारी, दैनिक रियाज, शूटिंग के दौरान आने वाली चुनौतियों, स्क्रिप्ट राइटिंग, प्रोफाइल तैयार करने के लिए टिप्स और ट्रिक्स एवं फिल्म जगत के अनुभव आदि विषयों पर छात्र -छात्राओं से अपना अनुभव साझा करेंगे।

इनके बारे में जाने

अनुराग बसु

बसु एक भारतीय फिल्म, टीवी विज्ञापन, निर्माता और निर्देशक, अभिनेता और पटकथा लेखक हैं। अनुराग बासु का जन्म मध्यम वर्गीय परिवार में भिलाई झारखंड में हुआ। उनके माता-पिता सुब्रतो बासु और मां दीपशिखा बासु उच्च श्रेणी के थिएटर कलाकर थे। बसु के नाम लाइफ इन अ मेट्रो (2007), काइट्स (2010), गैंगस्टर (2006) और मर्डर (2004) आदि हैं। बसु ने अपना निर्देशन का कार्य टेलीविजन शो से आरम्भ किया था। बासु की अब तक सबसे बड़ी हिट फिल्म फिल्म बर्फी रही। फिल्म “लूडो” जो की बासु की ही फिल्म थी मध्य प्रदेश में बनाई गई थी |

राज शांडिल्य

राज प्रसिद्ध एक टेलीविजन और बॉलीवुड लेखक हैं। 2007 से 2014 तक, शांडिल्य सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन श्रृंखला, कॉमेडी सर्कस के लिए एक प्रमुख लेखक और कन्टेन्ट निर्देशक थे। राज ड्रीम गर्ल (2019), जनहित में जारी (2021) और भूमि (2017) में लेखन के लिए भी जाना जाता है।

मुकेश छाबरा

छाबरा हिन्दी फिल्मों के कास्टिंग डायरेक्टर व अभिनेता हैं। वह बॉलीवुड की कई मशहूर फ़िल्मों के लिए कास्टिंग कर चुके हैं। जिनमें विकास बहल की फिल्म चिल्लर पार्टी, अनुराग कश्यप की गैंग्स ऑफ वास्सेपुर, अभिषेक कपूर की काई पो चे, निखिल अडवाणी की डी-डे भी शामिल हैं।

आलोक चटर्जी

चटर्जी, संचालक (एमपीएसडी) जो कि एक भारतीय थिएटर अभिनेता और निर्देशक हैं जो डेथ ऑफ ए सेल्समैन और नाट्य सम्राट जैसी थिएटर प्रस्तुतियों के लिए जाने जाते हैं। वह एनएसडी और पुणे स्थित एफटीआईआई में पढ़ा रहे हैं। उन्होंने मुंबई में एक्टर प्रपेयर्स, अनुपम खेर संस्थान में अभिनय भी सिखाया है ।

शिवांकित सिंह परिहार

शिवांकित सिंह परिहार, जो कि मध्य प्रदेश के सतना शहर के निवासी होने के साथ एक अभिनेता और लेखक हैं। इन्होंने मुख्य रूप से डिजिटल मीडिया एवं टीवीएफ (TVF ) जैसे बड़े चैनलों में काम किया है। टीवीएफ TVF के बेचलर्स वेब सीरीज (2016) से अपने यूट्यूब करियर की शुरुआत की थी। इनकी हाल ही में रिलीज़ एस्पिरंट्स जो कि एक लोकप्रिय सीरीज भी है |

खबरें और भी हैं...