पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Film Prepared On Foot March And Non violent Movement Of Landless People From Gwalior To Delhi, Online Screening Of Film In India

मध्य प्रदेश:ग्वालियर से दिल्ली के भूमिहीनों के पैदल मार्च और अहिंसक आंदोलन पर तैयार हुई फ़िल्म, भारत में फिल्म की ऑनलाइन स्क्रीनिंग

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ग्वालियर से दिल्ली तक हुए इस मार्च में करीब 25000 भूमिहीन, किसान और मजदूरों ने भाग लिया था। इस मार्च को रोकने के लिए सीएम शिवराज ग्वालियर पहुंचे थे, लेकिन वह मार्च को रोक नहीं पाए थे।
  • फ़िल्म का नाम 'दी अक्टूबर 6' रखा गया है। जनांदोलन 2018 की समाप्ति 6 अक्टूबर 2018 को हुई थी
  • मध्य प्रदेश के फिल्म मेकर आर वरुण एकता परिषद के सहयोग से किया है फिल्म का निर्माण

किसान पैदल मार्च 2018 एक देशव्यापी आंदोलन था। इसमें 25000 भूमिहीन किसानों और मजदूरों ने ग्वालियर से दिल्ली तक पैदल मार्च किया था। फिल्म का निर्माण एकता परिषद और फिल्मकार आर वरुण ने किया है। इस देशव्यापी एवं अहिंसक आंदोलन पर अब फ़िल्म बनकर तैयार हो गई है। आर वरुण मध्य प्रदेश के फिल्म मेकर हैं और आंदोलन से जुड़े रहे हैं। पूर्व में भी कई फिल्मों का निर्माण कर चुके हैं। आज फिल्म की स्क्रीनिंग ऑनलाइन हो गई है।

जनांदोलन 2018 में कई युवा भारत के अनेक राज्यों से सम्मिलित हुए एवं भूमिहीनों के साथ पूरी तरह आंदोलन का हिस्सा बने। जनांदोलन में शामिल हुए युवा बताते हैं कि उन्होंने इस पूरे आंदोलन से कई प्रेरणाएं लीं- जैसे शहर में रहते हुए वे कभी नहीं जान पाए थे कि पूरे दिन में एक बार खाना खाकर कोई किस तरह 10 से 15 किमी तक पैदल चल सकता है।

जनांदोलन में वॉलंटियर रहे कृष्णा नंद बताते हैं कि हम शहर में रहते हुए कभी भी अपने प्रिविलेज को नहीं जान पाते हैं जबकि यह बहुत ज़रुरी है हम अपने प्रिविलेज को जानें एवं वंचितों की आवाज़ बनें। कृष्णा ने कहा कि यह फ़िल्म कई तरह से महत्वपूर्ण है। वरुण बताते हैं इस फ़िल्म का निर्माण उन्होंने दो बार किया पहली बार जब फ़िल्म का निर्माण किया था वह पूरी तरह अपना संदेश प्रेषित नहीं कर पाए थे इसलिए उन्होंने दोबारा शुरू से फ़िल्म का निर्माण किया और अब यह फ़िल्म बनकर तैयार है।

दो स्क्रीनिंग होंगी, एक भारत में एक अंतरराष्ट्रीय

जनांदोलन बन बनी फ़िल्म दी अक्टूबर 6 की दो स्क्रीनिंग होंगी। अभी 10 अगस्त को इसकी स्क्रीनिंग भारत में की जा रही है। यह स्क्रीनिंग ऑनलाइन होगी। भारत में स्क्रीनिंग के बाद फ़िल्म की इंटरनेशनल स्क्रीनिंग भी की जाएगी। यह भी ऑनलाइन होगी एवं कई देशों से लोग इस स्क्रीनिंग का भाग होंगे।

क्या है 'दी अक्टूबर 6' फिल्म की कहानी ?

फ़िल्म का नाम 'दी अक्टूबर 6' रखा गया है। क्योंकि जनांदोलन 2018 की समाप्ति 6 अक्टूबर 2018 को हुई थी एवं यह ही वह दिन था जब जनांदोलन 2018 का तात्कालिक संघर्ष को विराम मिला था।फिल्ममेकर आर. वरुण बताते हैं कि फ़िल्म में ऐसे कई पहलुओं को दर्शाने की उन्होंने कोशिश की है जो बहुत बड़े होते हैं लेकिन आम लोग उसे नज़र अंदाज़ कर देते हैं। फ़िल्म में आदिवासी, भूमिहीन एवं वंचितों ने किस तरह अपने हक़ की लड़ाई के लिए ग्वालियर से दिल्ली जाने का आह्वान किया एवं वे क्या संघर्ष हैं जो भूमिहीन अपने दैनिक जीवन में महसूस करते हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें