पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Fraud Unknown Video Call Trap And Blackmail For Money Cyber ​​Crime Bhopal Received Complaint

ऑनलाइन ठगों का घिनौना चेहरा:वीडियो कॉल में होती है न्यूड लड़की, स्क्रीन शॉट लेकर वायरल करने की धमकी दे ऐंठते हैं रुपए

भोपाल3 महीने पहलेलेखक: अनूप दुबे
  • कॉपी लिंक
  • साइबर क्राइम भोपाल को मिली शिकायत, पुलिस ने मामले में पड़ताल शुरू की

ऑनलाइन जालसाजों ने फ्रॉड करने का नया तरीका निकाला है। ओटीपी के बाद अब आरोपी लोगों को ब्लैकमेल करने में लगे हैं। ऐसे ही मामले में जालसाजों के चक्रव्यू में फंसे व्यक्ति ने साइबर क्राइम से शिकायत की है। आरोपियों ने पीड़ित को वीडियो कॉल पर न्यूड लड़की से बात कराकर स्क्रीन शॉट ले लिया। अब इसे सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल किया जा रहा है।

पीड़ित ने बताया, उसे कुछ दिन पहले एक वीडियो कॉल आया। फोन रिसीव करते ही स्क्रीन पर लड़की बिना कपड़ों के नजर आई। बातें करते हुए उन्होंने कॉल का स्क्रीन शॉट ले लिया। इसमें उसका लड़की के साथ का फोटो है। कॉल काटने के बाद वे लगातार कॉल कर ब्लैकमेल करने लगे। वह स्क्रीन शॉट को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दे रहे हैं। उन्होंने पहले कुछ हजार रुपए मांगे थे, लेकिन अब ज्यादा रुपयों की डिमांड करने लगे हैं। परेशान होकर उसने शिकायत की है। पुलिस ने वीडियो कॉल के नंबर की जांच शुरू कर दी है।

अज्ञात नंबर के वीडियाे कॉल रिसीव न करें

एएसपी साइबर अंकित जयसवाल ने बताया, अज्ञात नंबर से वीडियो कॉल से ब्लैकमेलिंग का मामला सामने आया है। साइबर अपराधी पहले अज्ञात नंबर से वीडियो कॉल करते हैं। जिस नंबर से कॉल आता है, उसे अटेंड करने पर सामने न्यूड महिला होती है।

कॉल रिसीव करते ही साइबर अपराधी अपने मोबाइल फोन का स्क्रीन शॉट्स ले लेते हैं। इसमें कॉल करने वाले और कॉल रिसीव करने वाले की तस्वीर कैद हो जाती है। इसके बाद शुरू होता है ब्लैकमेंलिंग का सिलसिला। अपराधी धमकी देता है कि अगर उसने पैसे नहीं दिए, तो वह उसकी तस्वीर सोशल मीडिया अकाउंट पर वायरल कर देगा।

ऑन लाइन फ्रॉड:भोपाल सायबर क्राइम ने आरोपियों को दिल्ली से पकड़ा; shine.com के नाम पर बैंक में नौकरी का झांसा देकर बेरोजगारों को बनाते थे निशाना

बचने के दो रास्ते
साइबर एक्सपर्ट कहते हैं कि अनजान वीडियोकॉल को अटैंड नहीं करना चाहिए। इसके अलावा कॉल रिसीव करते हैं, तो फ्रंट कैमरे पर अंगुली रखकर बात करें। इससे आपका वीडियो सामने वाले के पास नहीं जाएगा। इसके कारण वे स्क्रीन शॉट नहीं ले पाएंगे और ब्लैकमेलिंग से बचा जा सकेगा।

खबरें और भी हैं...