• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • From Panchayat Elections To Discussion On Booth Expansion Scheme, Focus On Cultivating The Workers Of Congress And Other Parties

भाजपा की मंडल कार्यसमिति बैठक:पंचायत चुनाव से लेकर बूथ विस्तारक योजना पर चर्चा, कांग्रेस व अन्य पार्टियों के कार्यकर्ताओं को साधने पर फोकस

मध्य प्रदेश10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राष्ट्रीय, प्रादेशिक एवं जिला कार्यसमितियों की बैठकों के बाद अब भाजपा के प्रदेश के सभी 1070 मंडलों में कार्यसमिति की बैठक रविवार को होगी। इस बैठक में पंचायत चुनाव से लेकर बूथ विस्तार पर चर्चा होगी। हर मंडल से चुनिंदा व पार्टी के लिए समर्पित कार्यकर्ताओं को विस्तारक बनाया जाएगा। जो पूरे प्रदेश में 20 से 20 जनवरी के बीच गांव-गांव में घूम कर संगठन की खामियों का पता लगाएंगे और प्रदेश नेतृत्व को रिपोर्ट देंगे। पिछले महीने 26 नंवबर को प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में यह प्लान तैयार किया गया था। जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश प्रभारी पी मुरलीधर राव और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा मौजूद रहे।

पार्टी सूत्रों का कहना है कि विस्तारकों को कांग्रेस व अन्य पार्टियों के ऐसे मजबूत कार्यकर्ताओं को बीजेपी में शामिल कराने के लिए साधने की जिम्मेदारी दी गई है, जो उपेक्षित हैं। इसके लिए विस्तारकों को बाकायदा ट्रेनिंग भी दी जाएगी। प्रदेश के सभी मंडलों की कार्यसमिति में इन विस्तकों का चयन होगा। इसके साथ ही पार्टी के लिए चलाए जा रहे अभियानों तथा आगामी कार्यक्रमों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक जिला संगठन की ओर से मंडल प्रभारी मंडल की कार्यसमिति बैठकों में भाग लेंगे। बैठक में बूथ विस्तारक योजना की तैयारियों पर विस्तृत चर्चा होगी। प्रदेश द्वारा मांगी गयी विस्तारकों की सूची भी तैयार की जाएगी। मंडल कार्यसमितियों की बैठक में कोरोना वेक्सीन के दूसरे डोज के प्रति जागरूकता लाने चलाए जा रहे हर घर दस्तक अभियान चलाने का कार्यक्र्रम तय किया जाएगा।

इस दौरान वरिष्ठ कार्यकर्ताओं के सम्मान के लिए चलाए जा रहे कमल पुष्प अभियान, स्व. कुशाभाऊ ठाकरे के जन्मशताब्दी वर्ष में चलाई जा रही विस्तारक योजना, पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के आयोजन, स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की पुण्यतिथि पर होने वाले आयोजनों, पं. दीनदयाल उपाध्याय जी की पुण्यतिथि 11 फरवरी को समर्पण दिवस के रूप में मनाए जाने सहित अन्य कार्यक्रमों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।

15 दिसंबर तक मांगी है विस्तारकों की सूची
भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति द्वारा लिए गए फैसले के बाद प्रदेश संगठन ने पार्टी के सभी 1070 मंडलों से उन नेताओं, कार्यकर्ताओं की सूची मांगी है, जो 20 से 30 जनवरी के बीच विस्तारक के रूप में जाएंगे। इन समयदानी कार्यकर्ताओं को साफ तौर पर यह निर्देश रहेंगे कि दस दिन तक उन्हें उसी क्षेत्र में रहना है जहां उनकी ड्यूटी लगाई जाएगी। प्रदेश संगठन ने इन समयदानी विस्तारकों की सूची 15 दिसम्बर तक मांगी है।

विस्तारकों को ट्रेंनिंग देंगे नेता
मंडलों से आने वाली सूची में शामिल विस्तारकों को प्रशिक्षण देने के लिए पार्टी द्वारा मास्टर टेÑनर्स के तौर पर कुछ नेताओं को टेÑनिंग दी जाएगी। ये इन विस्तारकों को टेÑंड कर बताएंगे कि कैसे क्षेत्र में काम करना है और लोगों को पार्टी से जोड़ना है। पार्टी ने तय किया है कि हर ग्राम नगर केंद्र से दूसरे ग्राम नगर केंद्र के लिए भेजे जाने वाले विस्तारकों को रवाना करने के पहले मंडल विस्तारकों की टीम एक मंडल से दूसरे मंडल में जाएगी और वहां की कमियां देखकर प्रदेश संगठन को बताएगी। इसके उपरांत करीब 20 हजार विस्तारक रवाना किए जाएंगे। विस्तारकों को मंडल के साथ विधानसभा क्षेत्र से भी बाहर भेजने की तैयारी है।

खबरें और भी हैं...