• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • From Salman's Dabangg 3 To Sara's 'Luka Chuppi 2', New Shooting Opportunities And New Scripts To Create Uproar

MP में फिल्म शूटिंग Vs बवाल:सलमान की दबंग-3 से लेकर सारा की लुकाछुपी-2 पर भी हंगामा; इससे प्रदेश को नफा या नुकसान?

मध्यप्रदेश8 महीने पहलेलेखक: शैलेश दीक्षित

मध्यप्रदेश फिल्म निर्माताओं की पसंद बनता जा रहा है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, महेश्वर, होशंगाबाद, चंदेरी सहित प्रदेश के कई शहरों में फिल्मों की शूटिंग होती रहती है। हालांकि विवाद भी लगभग हर बार हुआ है। हिंदूवादी संगठनों ने कई बार फिल्म में हिंदू धर्म की गलत छवि दिखाने के आरोप लगाए। कभी मरीजों के तीमारदारों ने इलाज में लापरवाही, तो कभी कॉलेज स्टूडेंट्स ने डिस्टर्ब करने की बात कही।

बार-बार विवाद होने पर गृहमंत्री फिल्मों के लिए गाइडलाइन बनाने की बात कह चुके हैं। उन्होंने कहा था कि पहले फिल्म की स्टोरी बताई जानी चाहिए। इसके बाद अनुमति लें। हालांकि अब तक गाइडलाइन नहीं बनी है। इंदौर में लुकाछुपी-2 की शूटिंग को छोड़ दिया जाए तो अब तक हुए सभी विवादों में धर्म और आस्था को चोट पहुंचाने वाली बात ही सामने आई है।

पहले पढ़िए सभी विवाद-

एमपी को नुकसान हो सकता है
लगातार हंगामों से मध्यप्रदेश की छवि फिल्म इंडस्ट्री में निगेटिव हो सकती है। सरकार ने भी गाइडलाइन की बात कहकर इसे टाल दिया है। ताजा मामले में देखें ताे लुकाछुपी-2 की स्क्रिप्ट के 200 पन्ने पढ़ने के बाद ही इंदौर में परमिशन मिली। फिल्म जानकारों का कहना है कि ऐसा करने से स्क्रिप्ट और आइडिया लीक होने का खतरा बना रहेगा।

विवाद पैदा करने की स्ट्रैटजी नहीं
फिल्म इंडस्ट्री को करीब से देखने वाले लोग कहते हैं कि कई बार फिल्म को प्रमोट करने के लिए विवाद खड़े कराए जाते हैं। एमपी में हुए घटनाक्रमों में विवाद करने वालों में संगठन के अलावा आम लोग, मरीज, छात्र शामिल हैं। इनका सीधा आरोप फिल्म मेकर्स पर अपने एरिया में दखल देने और काम प्रभावित करने का है। ऐसे में यह मामले 'क्रिएटेड कंट्रोवर्सी' के नहीं लगते।