• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gift To The Tribals; Construction Agency Will Be Decided To Build Raja Shankar Shah Museum In Jabalpur, Today CM Will Have Breakfast With 600 Tribal Artists

CM का आदिवासियों के साथ ब्रेकफास्ट:बिड़ई-कढ़ी खायी; बोले- 650 आदिवासी कलाकारों को 5 हजार प्रोत्साहन राशि देंगे

मध्य प्रदेशएक वर्ष पहले

जनजातीय गौरव दिवस पर सम्मेलन में शामिल हुए प्रदेशभर के 650 आदिवासी कलाकारों के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को ब्रेकफास्ट किया। मुख्यमंत्री ने कलाकारों के साथ बिड़ई, कढ़ी, खिचड़ी, छोले-भटूरे और जलेबी का नाश्ता किया।

मुख्यमंत्री निवास पर इन कलाकारों के सम्मान में कार्यक्रम रखा गया था। मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि सरकार जनजातीय नृत्य और संगीत में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले आदिवासी कलाकारों को पुरस्कृत करेगी। यह पुरस्कार 1 नवंबर को मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस के राज्यस्तरीय कार्यक्रम में दिए जाएंगे। उन्होंने जनजातीय सम्मेलन में आए 650 कलाकारों को 5-5 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री ने पद्मश्री भूरी बाई को भी सम्मानित किया। इस अवसर पर संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर भी मौजूद रहीं।

पंचायत चुनाव में आदिवासियों को साधने की रणनीति
सोमवार को करीब 4 घंटे के भोपाल दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनजातीय सम्मेलन में आदिवासियों के लिए कई घोषणाएं कीं। इस दौरान प्रधानमंत्री ने 'आपका राशन आपके द्वार' योजना की शुरुआत की। प्रधानमंत्री ने 20 नवनियुक्त पर्टिकुलरली वल्नरेबल ट्राइबल ग्रुप के शिक्षकों में से 3 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिए। अब पंचायत चुनाव से पहले इस आयोजन का फायदा क्या BJP को मिलेगा? मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव की घोषणा इसी महीने होने की संभावना है। राज्य निर्वाचन आयोग ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले शिवराज सरकार ने आदिवासियों से जुड़े दो इवेंट किए थे। शिवराज सरकार मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में जबलपुर में राजा शंकर शाह म्यूजियम बनाने एजेंसी तय करने के प्रस्ताव पर मुहर लगाने जा रही है। निर्माण के लिए इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज को यह जिम्मेदारी देने का प्रस्ताव आया है।

सरकार संयुक्त एवं सामुदायिक वन प्रबंधन समितियों के माध्यम से पौधरोपण के प्रस्ताव को मंजूरी भी दे सकती है। इससे साफ है कि प्रदेश सरकार पंचायत चुनाव की घोषणा से पहले आदिवासियों के साथ ग्रामीण इलाकों से जुड़ी योजनाओं को शुरू करने की कवायद में जुट गई है। बता दें कि कुछ महीने बाद प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव होने हैं। विधानसभा चुनाव 2023 के अंत में होने हैं। यानी विधानसभा चुनावों से पहले BJP के लिए पंचायत चुनाव ही एकमात्र मौका है, जब वह आदिवासियों के रुख का आकलन कर सकती है। अपनी रणनीति में बदलाव कर सकती है, इसलिए आदिवासियों को साधने की रणनीति पर अभी से काम शुरू हो गया है।

शिवराज ने कहा- आदिवासियों को फ्री प्लॉट देंगे
जनजातीय सम्मेलन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हम आदिवासियों को फ्री में प्लॉट देंगे। प्रधानमंत्री मोदी लोगों को फ्री में आवास दिलवा रहे हैं। मध्यप्रदेश में ढाई करोड़ से ज्यादा आयुष्मान कार्ड बने हैं। प्रधानमंत्री मोदी प्राइवेट अस्पताल में पांच लाख रुपए तक का इलाज फ्री में करवाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिकल सेल एनीमिया बीमारी उन्मूलन के लिए अभियान शुरू कर दिया गया है। सीएम ने कहा कि पेशा एक्ट प्रदेश में लागू किया जाएगा। ग्रााम सभा और सशक्त होंगी। आदिवासियों के खिलाफ जितने छोटे-छोटे मामले हैं, उसे हम वापस लेंगे। आदिवासियों के हिसाब से प्रदेश में आबकारी कानून बनाएंगे।

कमलनाथ-दिग्विजय पर किया हमला
शिवराज ने आदिवासियों के संबोधित करते हुए कांग्रेस पर जमकर हमला किया है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को लेकर प्रदेश के दो पूर्व सीएम कोर्ट गए हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के राज में कोई गरीब भूखा नहीं रहेगा।

खबरें और भी हैं...