• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Grocery, Chemist Returned To Those Who Made Digital Payments; Online Payment Could Not Be Done Due To Non receipt Of OTP; Children Could Not Even Attend Online Class

जियो की सेवा ठप्प, जनता हुई हलाकान:किराना, दवा दुकानदार ने डिजिटल भुगतान वालों को लौटाया; ओटीपी नहीं आने से ऑनलाइन भुगतान भी नहीं हो सका; बच्चे क्लास में भी शामिल नहीं हो सके

भोपाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मध्यप्रदेश समेत देश के कई राज्यों में जियो का नेटवर्क पूरी तरह बुधवार को बाधित रहा। औसतन सुबह 9 बजे से शाम करीब 5 बजे तक जियो कंपनी का नेटवर्क लोगों को परेशान करता रहा। इसके बाद भी कई शहरों में सेवा धीरे धीरे बहाल होती रही। बुधवार को लाखों की संख्या में नेटवर्क पहली बार बाधित हुआ है। इस वजह से जहां बैकिंग जैसी जरूरी सेवाएं प्रभावित हुई तो सोशल प्लेटफार्म संबंधी एप भी ठप्प हो गए।

लोग दिन भर एक दूसरे से नेटवर्क आने के सवाल पूछते देखे गए। नेटवर्क ठप्प होने से किराना, दवा दुकानदार ने डिजिटल भुगतान वालों को लौटाना पड़ा। कई लोग मोबाइल बंद होने के कारण ओटीपी नहीं आने से ऑनलाइन भुगतान नहीं कर सके। वहीं, बच्चे भी ऑनलाइन क्लास में शामिल नहीं हो सके। इस तरह की कई शिकायत लोगों के सामने आई।

जबलपुर में आस्था मेडिकल स्टोर के संचालक आशीष गुप्ता ने बताया कि उनका बैंक खाता मोबाइल से जुड़ा हुआ है। उनकी दुकान पर फोन पे, गुगल पे, पीटीएम के क्यूआर कोड भी उसी से जुड़े है। जियो सेवा बंद होने से डिजिटल भुगतान वाले ग्राहकों को मजबूरी में लौटना पड़ा। इससे ग्राहकी पर बहुत असर पड़ा।

इंदौर निवासी ग्रहिणी शीतल जोशी ने बताया कि उनके बच्चों की क्लासेस नहीं हो सकी। उन्होंने बताया कि उनके आसपास कई लोगों को जरूरत का सामान ऑनलाइन मंगाने में दिक्कत का सामना करना पड़ा। मजबूरी में कई लोगों को घर से बाहर निकलना पड़ा तो कुछ ने पड़ोसी के दूसरे नेटवर्क के मोबाइल से अपना सामान मंगाया।

भोपाल के शिवम मेडिकल एजेंसी के संचालक जितेन्द्र कुमार ने बताया कि आज उनको इंदौर के एमवाय अस्पताल के दवा सप्लाई के टेंडर की सुरक्षा निधी और टेंडर फीस भरनी थी, लेकिन जियो के नेटवर्क नहीं होने से मोबाइल पर ओटीपी नहीं आया। इस वजह से काम नहीं हो सका।

ग्वालियर के जेल पहाड़ी निवासी मनीष दंडोतियां ने बताया कि वह बंधन बैंक में फाइनेंस का काम करते है। उनको ग्राहकों से दस्तावेज लेकर ऑनलाइन अपलोड करना होता है। जियो की सिम बंद होने से डॉक्यमेंटेशन का कई ग्राहकों का काम नहीं हो पाया, जिससे उनके साथ ग्राहकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा।

भोपाल के एक निजी बैंक में कार्यरत विशाल ने बताया कि कुछ लोग ओटीपी नहीं आने की शिकायत लेकर बैंक पहुंचे। यह समस्या सभी बैंकों में जियो का नेटवर्क उपयोग करने वाले ग्राहकों के साथ हुई। इसके अलावा जियो की सिम उपयोग करने वाले ग्राहक मोबाइल बैंकिंग और नेटवर्किंग की सुविधा का लाभ भी नहीं ले पाए।

इंदौर के तुकोगंज थाने के प्रधान आरक्षक लोकेश गाथे ने बताया कि नवरात्रि आरंभ होने के पहले शांति समिति की बैठक व इलाकों में पंडाल व गरबा आयोजन कराने वाली संभी संस्थाओं के कार्यकर्ताओं को शाम को बुलाना था, लेकिन नेटवर्क ठप्प होने से लोगों के मोबाइल बंद होने से सूचना ही नहीं भेज पाए। हालांकि लोगों को घर जाकर बुलाने के बाद बैठक आयोजित की गई।

ग्वालियर के विनय नगर के रहने वाले मंजीत सिंह ने बताया कि वह रजिस्ट्रार ऑफिस में वेंडर है। जियो की सिम बंद होने से बुधवार को काफी असुविधा का सामना करना पड़ा। वाट्सएप पर दस्तावेज ही नहीं मंगा सके। हालांकि दूसरे नेटवर्क की मदद से काम चलाया।

खबरें और भी हैं...