पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Heat And Humidity In Gwalior Disturbed, 48 Mm Rain Record In Chhindwara; Light Rain In Bhopal In The Day, Clouds Encamped

मध्य प्रदेश मानसून:ग्वालियर में गर्मी और उमस ने परेशान किया, छिंदवाड़ा में 48 मिमी बारिश रिकॉर्ड; भोपाल में दिन में हल्की बारिश, बादलों ने डेरा जमाया

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजधानी भोपाल में सुबह और शाम को हल्की बारिश हुई, जिससे मौसम खुशनुमा हो गया। बादलों ने शाम से डेरा जमाए रखा है, रात को बारिश के अनुमान हैं। तस्वीर बड़ा तालाब की है, जहां काले बादल उमड़-घुमड़ रहे हैं। फोटो- शान बहादुर
  • राजधानी में सुबह और शाम को हुई हल्की बारिश, रात को हो सकती है झमाझम
  • पूर्वी उप्र में ऊपरी हवाओं में बने चक्रवात के साथ विदर्भ तक बनी ट्रफ लाइन कराएगी बारिश
Advertisement
Advertisement

मध्यप्रदेश में शुक्रवार को आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर हुई हल्की से मध्यम बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान रीवा, इंदौर और उज्जैन संभागों के अलावा एक दर्जन स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश होने की संभावना जताई है। शुक्रवार को जहां ग्वालियर में तेज धूप से उमस और गर्मी ने परेशान किया। वहीं, छिंदवाड़ा में महाकौशल अंचल में आने वाले छिंदवाड़ा में अच्छी बारिश हुई।   

राजधानी भोपाल में तीन दिन बाद सुबह और फिर शाम को हल्की बारिश हुई। यहां कल से बादलों ने डेरा जमा रखा है, और रात को बारिश का अनुमान है। बारिश होने की वजह से यहां का मौसम खुशनुमा बन गया है। वहीं, महाकौशल अंचल में आने वाले छिंदवाड़ा में अच्छी बारिश हुई। यहां पर 48.0 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। पश्चिमी मध्यप्रदेश में आने वाले धार में 36.0 मिमी पानी गिरा। इसके अलावा मलाजखंड में 13.0, होशंगाबाद में 2.0, खजुराहो में 1.2, उज्जैन में 0.4, सागर में 0.8, मंडला में 6.0 मिमि बारिश रिकॉर्ड की गई है। राज्य में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर बादलों ने आसमान में डेरा जमाए हुए हैं। 

उप्र से विदर्भ तक बनी ट्रफलाइन होशंगाबाद में कराएगी बारिश 
भोपाल मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक उदय सरवटे ने बताया कि शुक्रवार को भी पूर्वी उत्तरप्रदेश में ऊपरी हवाओं में बने चक्रवात के साथ-साथ इसी हिस्से एक ट्रफ लाइन विदर्भ तक बना हुआ है, जो पूर्वी मध्यप्रदेश से होकर गुजर रहा है। इसके अलावा एक और ट्रफ लाइन ग्वालियर और सीधी से होकर गुजर रही है। इन दोनों सिस्टमों की प्रभाव की वजह से प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में आने वाले जबलपुर व होशंगाबाद सहित अनेक स्थानों अच्छी बारिश होने की संभावना है। 

उन्होंने बताया कि प्रदेश के मौसम को प्रभावित करने में एक अन्य सिस्टम बंगाल की खाड़ी में बना हुआ है। उन्होंने बताया कि गुजरात के दक्षिण में एक चक्रवात बनने के आसार है। इसके बनने से प्रदेश में कई स्थानों पर झमाझम बारिश होने की संभावना है। 

इन जिलों में भारी बारिश की संभावना 
उदय सरवटे ने बताया कि रीवा, इंदौर और उज्जैन संभागों के जिलों के अलावा उमरिया, डिंडौरी, अनूपपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सीहोर, होशंगाबाद, गुना और अशोकनगर जिलों में कहीं भारी वर्षा और कहीं पर अति भारी बारिश होने का अनुमान है। इसके साथ ही शहडोल, जबलपुर, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन संभागों में पर गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। जबकि रीवा, सागर, भोपाल, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर भी हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार है।

6 जुलाई तक मौसम का मिजाज ऐसे ही बना रहेगा 
राज्य में अगले 6 जुलाई तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बन रह सकता है। इस दौरान मौसम में विशेष परिवर्तन आने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने बताया कि बीते चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, रीवा, जबलपुर एवं शहडोल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा दर्ज की गई, जबकि सागर एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश रिकार्ड हुआ है।

प्रदेश की राजधानी भोपाल में शाम के पहर हल्की बारिश हुई। यहां पर कल से ही बादलों ने आसमान में डेरा डाले रहा। बारिश होने से लोगों ने उमस से राहत महसूस की है। यहां शनिवार को भी आकाश की स्थिति मेघमय रहने की संभावना है। शहर के आसपास कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement