• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Madhya Pradesh Weather Update; Naugaon 7th World Hottest City, Heat Wave Conditions In Bhopal And Indore

MP में बादल छाए, बारिश के आसार:भोपाल समेत कई शहरों में आंधी-बारिश की संभावना, जानिए कब आएगा मानसून

भोपाल3 महीने पहले

आज आधे मध्यप्रदेश में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। लेकिन, अच्छी बात यह है कि अंडमान में मानसून एक्टिव हो गया है। सब कुछ ठीक रहा, तो 15 जून से 20 जून के बीच मध्यप्रदेश में जमकर बारिश होने लगेगी। प्रदेश के कई हिस्सों में घने बादल छाए हैं। अगले कुछ घंटों के दौरान भोपाल, गुना, सीहोर, विदिशा, राजगढ़, रायसेन, नरसिंहपुर, मंडला, सिवनी, जबलपुर में गरज चमक के बाद बारिश हो सकती है। 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। सागर, अनूपपुर और डिडोंरी में कहीं कहीं 50 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना है। भोपाल, शाजापुर, छिंदवाड़ा, बालाघाट, दमोह और नर्मदापुरम में कहीं-कहीं बूंदाबांदी की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार केरल में मानसून के 27 मई से लेकर 3 जून तक सेट होने के संभावना है। दक्षिण-पश्चिम मानसून सामान्य रूप से 1 जून को केरल में सेट होता है। बीते पांच में से 4 साल यह 29 मई से लेकर 3 जून के बीच सेट होता रहा है। सिर्फ 2019 में यह सबसे लेट 8 जून को केरल पहुंचा था।

मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि मध्यप्रदेश में जून के दूसरे सप्ताह में मानसून आ सकता है। मध्यप्रदेश में गर्मी से 15 मई से राहत मिलने लगेगी। 16 मई से प्रदेश के कई इलाकों में बादल और हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। पीके साहा ने बताया कि अब तापमान के इससे ज्यादा बढ़ने की संभावना नहीं है। शनिवार को भी अधिकतम तापमान करीब एक से दो डिग्री लुढ़क सकता है। प्रदेश में अधिकांश इलाकों में दिन में बादल रहेंगे, जबकि शाम को राहत भरी बौछारें पड़ सकती हैं। अधिक बारिश होने पर भी तापमान और गिर सकता है।

आज इन शहरों में लू का अलर्ट

भोपाल, रायसेन, अशोक नगर, उज्जैन, रीवा, सतना, सीधी, शिवपुरी, दतिया, गुना, ग्वालियर, सागर, निवाड़ी, टीकमगढ़, शाहजापुर, दमोहह, छतरपुर, आगर, रतलाम, राजगढ़, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, नीमच, मंदसौर, श्योपुर कलां, मुरैना और भिंड में लू चल सकती है।

खूब तपा नौगांव

मौसम विशेषज्ञ एके शुक्ला के मुताबिक शुक्रवार को प्रदेश का नौगांव दुनिया का 7वां सबसे गरम शहर रहा। यहां पारा 48 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। भिंड में ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन से पारा 48.7 डिग्री दिखाया गया, लेकिन यह रिकॉर्ड में काउंट नहीं किया जाता है। वहीं पाकिस्तान का जैकोबाबाद दुनिया में सबसे गरम रहा। यहां पारा 50 डिग्री रहा, जबकि भोपाल में 45.1 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ। बीते 16 साल में ऐसा पहली बार है, जब मई का पहला पखवाड़ा इतना तपा है। राजधानी सहित 12 जिलों में लू चली। यहां पिछले साल नौतपा भी इतना नहीं तपा था। तब मई में सबसे ज्यादा तापमान 42.8 डिग्री रहा था।