• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hindi Diwas 2021; Madhya Pradesh Minister Vishwas Sarang On Medical Students Curriculum

MP में मेडिकल की पढ़ाई हिन्दी में होगी:चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा- कमेटी बनाकर मॉड्यूल तैयार किया जाएगा; उनके सुझाव पर हिन्दी में बनाएंगे पाठ्यक्रम

भोपालएक महीने पहले
विश्वास सारंग ने कहा कि पाठ्यक्रम को तैयार करने के लिए विशेष कमेटी कार्य करेगी।

मध्यप्रदेश में अब मेडिकल छात्रों को हिन्दी में पढ़ाया जाएगा। पूरा कोर्स हिन्दी में ही होगा। यह घोषणा चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने की। उन्होंने कहा कि आज हिन्दी दिवस है। सभी को इसकी शुभकामनाएं। हमने हिन्दी दिवस के अवसर पर मध्यप्रदेश में मेडिकल की पढ़ाई हिन्दी में करने का निर्णय लिया हैं। जल्द ही इसके लिए एक कमेटी बनाई जाएगी।

मंत्री ने कहा कि यह एक मॉड्यूल को तैयार करेंगे। कमेटी के सुझाव के आधार पर ही पूरा पाठ्यक्रम हिन्दी में तैयार किया जाएगा। जल्द से जल्द इसकी शुरुआत करने जा रहे हैं, हालांकि अभी इसके लिए समय सीमा तय नहीं की गई है, लेकिन हमारा प्रयास रहेगा कि कम समय में इसे शुरू करें। इससे छात्रों काे मेडिकल की पढ़ाई करने में आसानी होगी।

सारंग ने कहा कि पाठ्यक्रम को तैयार करने के लिए विशेष कमेटी कार्य करेगी। यह कोर्स से जुड़ी व्यवहारिक परेशानियों के साथ ही यह भी देखेगी कि कहीं किसी तरह की दूसरी परेशानी तो इससे खड़ी नहीं हो रही। छात्रों के भविष्य और उनके हित को देखते ही पूरा कोर्स हिन्दी में किया जाएगा।

BA में रामचरितमानस कोर्स शुरू किया
एक दिन पहले मध्यप्रदेश के सभी कॉलेज में रामचरितमानस नाम से नया कोर्स शुरू किया गया है। BA फर्स्ट ईयर में इसे शामिल किया गया है, हालांकि यह वैकल्पिक विषय है। इसके साथ ही मध्यप्रदेश की उर्दू गजल विषय को भी इस साल से आर्ट्स के कोर्स में शामिल किया गया है।

खबरें और भी हैं...