• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Chhatarpur Borewell Rescue | Narottam Mishra On Anti Naxal Operation Hawk Force's Allowance

गृहमंत्री बोले-देश बदल रहा,पहली बार हिंदुत्व के नाम सरकार गिरी:नरोत्तम बोले-हनुमान चालीसा का प्रभाव है, 40 दिन में 40 विधायक छोड़कर चले गए

भोपाल3 महीने पहले

मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने महाराष्ट्र के सियासी घटनाक्रम पर चुटकी ली है। उन्होंने कहा- यही उद्धव ठाकरे थे, जिन्होंने हनुमान चालीसा पढ़ने नहीं दी थी। यह हनुमान चालीसा का ही प्रभाव है कि 40 दिन में 40 विधायक उन्हें छोड़कर चले गए। शिवसेना के संजय राउत कह रहे थे कि हमारे विधायक अगवा हो गए हैं। अरे राउतजी वो अगवा नहीं भगवा हो गए। देश में पहली बार हिंदुत्व के नाम पर कोई सरकार गिरी है। मेरा देश बदल रहा है...।
उदयपुर हत्याकांड पर गृहमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश पुलिस भी घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए है। मध्यप्रदेश पुलिस राजस्थान एटीएस से लगातार संपर्क में है। दावत-ए-इस्लामी, जिसके कनेक्शन की बात कही गई है, उसकी गतिविधियों पर नजर रखने के निर्देश डीजीपी सहित इंटेलिजेंट्स के अधिकारियों को दिए गए हैं।

हॉक फोर्स का भत्ता बढ़ाया जाएगा
गृहमंत्री ने बताया कि मध्यप्रदेश में नक्सल विरोधी अभियान के लिए तैनात हॉक फोर्स को 6वें वेतनमान का 70% भत्ता दिया जाएगा। हॉक फोर्स में काम करने वाले पुलिसकर्मियों का भत्ता 36 हजार तक बढ़ाया जाएगा। नक्सल विरोधी अभियान में जुड़ी इंटेलिजेंस शाखा के पुलिसकर्मियों को भी हॉक फोर्स की तरह 13 से बढ़ाकर 36 हजार रुपए विशेष भत्ता दिया जाएगा। इस निर्णय को जल्द कैबिनेट में लाया जाएगा। छतरपुर में 4 साल के दीपेंद्र यादव को बोरवेल से निकालने पर टीआई अनूप यादव, एसआई दीपक यादव को पुरस्कृत किया जाएगा।

होमगार्ड के कॉल ऑफ की विसंगति को दूर करेंगे
होमगार्ड के जवान जो 2016 से पहले भर्ती थे, उनको तीन साल में दो माह का काल ऑफ दिया जाता है। 2016 के बाद भर्ती में एक साल में दो माह का कॉल ऑफ किया गया था। गृहमंत्री ने बताया कि इस विसंगति को दूर किया जा रहा है। अब सबके लिए एक नियम रहेगा। इसके अनुसार तीन साल में दो माह काल ऑफ दिया जाएगा। दरअसल होमगार्ड जवानों को साल में 2 महीने अवैतनिक अवकाश पर भेजा जाता है। इसे ही कॉल ऑफ कहते हैं।

खबरें और भी हैं...