• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal Breaking How Students Can Check Their 10th Result Online; There Will Be A Fee Of Rs 900 For Re exam, New Students Cannot Appear In It.

MP बोर्ड का रिजल्ट:10वीं की मार्कशीट कैसे बनी.. छात्र ऑनलाइन देख सकते हैं; 1 से 10 सितंबर तक होगी परीक्षा, रजिस्ट्रेशन न कराने वाले छात्र शामिल नहीं हो सकते

भोपाल3 महीने पहलेलेखक: अनूप दुबे
माध्यमिक शिक्षा मंडल छात्रों को उनका रिजल्ट किस तरह बना। उसे देखने की सुविधा दे रहा है। - प्रतीकात्मक फोटो

MP बोर्ड के 10वीं के रिजल्ट के संबंध में छात्रों की शिकायतों के समाधान के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने विशेष व्यवस्था की है। अगर किसी छात्र को अंकों के संबंध में कोई भी शिकायत है, तो वह MP ऑनलाइन पोर्टल पर बनाए गए विशेष सॉफ्टवेयर के माध्यम से अपना रोल नंबर एवं एप्लीकेशन नंबर भरकर मूल अंक, कटौती के बाद मिले कुल अंक और स्कूल के औसत अंकों के बारे में जानकारी ले सकता है।

MP बोर्ड के जनसंपर्क अधिकारी एसके चौरसिया ने बताया कि 14 जुलाई को जारी 10वीं के रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों के लिए सितंबर में एग्जाम होने हैं। इस एग्जाम में ऐसे छात्र जिन्होंने रजिस्ट्रेशन कराया था लेकिन एग्जाम फॉर्म नहीं भरा था या फिर एग्जाम नहीं दिया था, अगर वे शामिल होना चाहते हैं तो उन्हें 900 रुपए देने होंगे।

यह गाइडलाइन

  • यदि परीक्षार्थी अपने रिजल्ट से असंतुष्ट हैं या एबसेंट दिखाते हुए रिजल्ट जारी किया गया है, तो वह सितंबर 2021 में होने वाली परीक्षा में सभी सब्जेक्ट की परीक्षा में या फिर किसी स्पेशल सब्जेक्ट की परीक्षा में निशुल्क सम्मिलित हो सकते हैं।
  • ऐसे परीक्षार्थी 1 से 10 सितंबर 2021 के बीच होने वाली परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए MP ONLINE पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
  • परीक्षा के आधार पर तैयार रिजल्ट ही अंतिम मान्य किया जाएगा।

ये बैठ सकेंगे परीक्षा में

  • ऐसे परीक्षार्थी जिनका नाम एडमिशन लिस्ट में है, लेकिन उन्होंने एग्जाम फॉर्म नहीं भरा है। या फिर एग्जाम फॉर्म भरा है लेकिन फीस जमा नहीं की है।
  • परीक्षा निरस्त करने संबंधी आदेश जारी करने की तारीख के बाद भी जिन्होंने फार्म भरा था, वे भी एग्जाम में शामिल हो सकेंगे।
  • परीक्षा निरस्त करने का आदेश हाई स्कूल के लिए 14 मई 2021 और हायर सेकेंडरी के लिए 2 जून 2021 को जारी किया गया था।

ये छात्र शामिल नहीं हो सकते

  • एमपी बोर्ड के 10वीं के एग्जाम में जिन्होंने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया था या जिनका नाम पोर्टल पर दर्ज नहीं है, वे इस परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे।

MP बोर्ड का 10वीं का रिजल्ट जारी:पहली बार एक भी स्टूडेंट फेल नहीं, जिन्होंने यूनिट टेस्ट नहीं दिया, वे भी पास; 39% फर्स्ट और 43% सेकेंड डिवीजन से पास

परीक्षा देने के लिए 900 रुपए फीस लगेगी
ऐसे छात्र जिनका नाम ऑनलाइन सूची में दर्ज है, उन्हें परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए MP ONLINE के माध्यम से 1 सितंबर से 10 सितंबर 2021 के बीच परीक्षा फॉर्म भरना अनिवार्य होगा। इसकी परीक्षा फीस 900 जमा करना अनिवार्य है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा 2021 का परीक्षा परिणाम 14 जुलाई 2021 को घोषित किया गया। परीक्षा परिणाम के संबंध में समस्याओं के निराकरण के लिए मंडल की ईमेल आईडी mpbse@mp.nic.in पर पत्र भेजे जा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...