• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Human Trafficking In Madhya Pradesh; Mahila Thana Police TI Will Be Responsible For Investigating Cases

महिला थानों को अब नई जिम्मेदारी:MP में सभी महिला थानों को अब मानव तस्करों को भी पकड़ने की जिम्मेदारी; गृह विभाग ने अधिसूचना जारी किया

भोपाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मध्यप्रदेश में महिला थाने अब मानव तस्करी ईकाई के रूप में भी कार्य करेंगे।- प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
मध्यप्रदेश में महिला थाने अब मानव तस्करी ईकाई के रूप में भी कार्य करेंगे।- प्रतीकात्मक फोटो
  • महिलाओं की सहायता के लिए प्रदेश के 42 जिलों में महिला थाने बनाए गए हैं

मध्यप्रदेश में अब महिला थाना पुलिस महिलाओं के साथ ही मानव तस्करों को पकड़ने और मामलों की जांच की भी जिम्मेदारी होगी। अब तक महिला थाना में सिर्फ महिलाओं संबंधी मामलों को लिया जाता हैं। इस संबंध में मध्यप्रदेश गृह विभाग ने इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी। इसमें कहा गया है कि मध्यप्रदेश में महिलाओं के लिए अलग से 42 जिलों में महिला थाने स्थिति किए गए हैं। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद अब महिला थाने मानव तस्करी रोधी इकाई के रूप में भी कार्य करेंगे।

इन जिलों के मानव तस्कारी रोधी ईकाई के रूप में कार्य करेंगे

धार, छतरपुर, देवास, बालाघाट, विदिशा, खरगौन, बैतूल, मुरैना, शहडोल, छिंदवाड़ा, राजगढ़, रायसेन, गुना, होशंगााद, सिवनी, शिवपुरी, सीहोर, खंडवा, भिंड, सिंगरौली, सीधी, दमोह, टीकमगढ़, पन्ना, अनूपपुर, मंदसौर, नरसिंहपुर, डिंउौरी, अशोकनगर, दतिया, शाजापुर, अलीराजपुर, हरदा, बड़वानी, मंडला, नीमच, उमरिया, बुरहानपुर, झाबुआ, अगर मालवा, श्योपुर और निवाड़ी।

पहला महिला थाने भोपाल में बना था

महिलाओं की समस्याओं और उनसे संबंधी अपराध को महिला थाना प्रभारी द्वारा सुनने के लिए महिलाओं के लिए अलग से थाने खोले गए। 10 अगस्त 1987 में पहला महिला थाना भोपाल में स्थापित किया गया था।

टीआई को अभी यह जिम्मेदारी

पीड़िता महिलाओं को लोकल थाने के अलावा महिला थाने में शिकायत की सुविधा दी गई है। सोच यह है कि महिला थाने में टीआई महिला होती है, इसलिए महिलाएं अपनी शिकायत अच्छे से उन्हें बता सकती हैं। इसके अलावा महिला थाना प्रभारी को जिले में महिलाओं संबंध सभी तरह के अपराध में जांच दिल में रखा जाता है। जिले में लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति में महिला थाना प्रभारी की ड्यूटी रहती है। ऐसे में उन पर एक और जिम्मेदारी बढ़ गई है।

खबरें और भी हैं...