पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Breaking In Bhopal, A Nigerian Befriended A Foreign Woman On Social Media; Fraud Of 11 Lakh Rupees From A Young Man In The Name Of Sending A Gift

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रोमांस के नाम पर ठगी:दिल्ली में बैठकर नाईजीरियन युवक ने विदेशी महिला बनकर सोशल मीडिया पर दोस्ती की; गिफ्ट भेजने के नाम पर ठगे 11 लाख रुपए

भोपालएक महीने पहलेलेखक: अनूप दुबे
  • कॉपी लिंक
सायबर क्राइम की टीम ने आरोपियों के पास से मोबाइल फोन, सिम और लेपटॉप आदि जब्त किए। - Dainik Bhaskar
सायबर क्राइम की टीम ने आरोपियों के पास से मोबाइल फोन, सिम और लेपटॉप आदि जब्त किए।
  • महिलाओं के नाम पर आईडी बनाकर दोस्ती कर जाल में फंसाते थे
  • गरीब लोगों को लालच देकर उनके बैंक में खुलवाता था खाता

नाइजीरियन युवक ने सोशल मीडिया पर पहले विदेश महिलाओं के नाम से फेक आईडी बनाई। इसके बाद लोगों को जाल में फंसाया। फिर शुरू होता था ठगी का खेल। आरोपी गिफ्ट भेजने के नाम पर उसे कस्टम में फंसे होने का कहकर अलग-अलग खातों में रुपए डलवाते थे। आरोपी दिल्ली में बैठकर देशभर में ठगी कर रहे थे। भोपाल में एक युवक से इसी तरह 11 लाख रुपए से अधिक ठग चुके थे। क्राइम ब्रांच ने ऐसे ही गिरोह का भंडाफोड़ किया है।

साइबर क्राइम के अनुसार भोपाल के रहने वाले पवन नाम के युवक ने ऑनलाइन धोखाधड़ी की शिकायत की थी। उसने बताया, सोशल मीडिया पर विदेशी महिला के नाम पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी थी। दोस्ती के बाद उनके बीच रोमांस की बातें होने लगी। कुछ दिन बाद उसने कहा कि वह क्रिसमस पर गिफ्ट भेज रही है। उसके बाद फोन आया कि गिफ्ट करोड़ों का है, इसलिए एयरपोर्ट पर कस्टम में फंस गया। कस्टमर अधिकारी बनकर उसी आरोपी ने फोन कर उससे 8 बैंक खातों में 11 लाख 22 हजार रुपए 844 रुपए जमा करवाए।

इसके बाद फोन बंद हो गया। पवन ने इसकी शिकायत 1 जनवरी को साइबर सेल को की। टीम ने शुक्रवार को आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। अब तक की पूछताछ में आरोपियों ने 1 करोड़ से अधिक की ठगी कबूल की है।

इस तरह जाल में फंसाते थे

मुख्य आरोपी सोलोमोन वाजीरी ने बताया, उसने सोशल मीडिया पर विदेशी महिलाओं के नाम से कई आईडी बनाए थे। इसमें वह भारत में युवाओं के अकाउंट पर नजर रखता था। इनमें से वह युवाओं को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते थे। दोस्ती के बाद उसने रोमांटिक बातें करते थे। दोस्ती के कुछ दिन बाद फरियादी को क्रिसमस गिफ्ट भेजने के नाम पर फंसाते थे। उन्हें बताते थे, गिफ्ट महंगा है, इसे कस्टम ने रोक लिया है। उसे छुड़ाने के लिए उसे ही रुपए देने होंगे। इसमें कस्टम से लेकर कई तरह की प्रक्रिया पूरा करने के लिए अलग-अलग खातों में रुपए जमा करवा देते थे। जब लगता था, अब पीड़ित और रुपए नहीं दे सकता, तो हम अपना अकाउंट और मोबाइल बंद कर देते थे।

गरीबों के नाम पर खाते खुलवाते थे

आरोपियों ने बताया, पुलिस से बचने के लिए वह दूसरों के नाम पर बैंक में खाते खुलवाते थे। इसके लिए उन लोगों का ही मोबाइल नंबर से लेकर दस्तावेजों का उपयोग करते थे। उनसे एटीएम लेकर उन्हें कुछ रुपए दे देते थे। रुपए निकालने के बाद खाते को यूं ही छोड़ देते थे। अब तक उनके द्वारा इस तरह के करीब 25 बैंक खाते खुलवाने की जानकारी मिल चुकी है।

आरोपी और उनकी भूमिका

  • मूलत: नाइजीरिया का रहने वाले सोलोमोन वाजीरी (40) दिल्ली के पालम गांव में रह रहा था। यूजी की पढ़ाई कर चुके सोलोमोन महिला मित्र बनकर और फिर कस्टम अधिकारी बनकर युवकों से रुपए खातों में जमा करवाता था।
  • दिल्ली में रहने वाला ईशांत माहे (32) 10वीं तक पढ़ा है। फर्जी खाते खुलवाना व सिम एक्टिवेट करवाकर वह सोलोमोन को कमीशन में बेच देते थे।
  • दिल्ली निवासी जितेंद्र सिंह (39) 8वीं तक पढ़ा है। फर्जी खाते खुलवाना व खाते खुलवाने के लिए आधार कार्ड पर पता परिवर्तित करवाकर ईशांत को कमीशन पर देता था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

और पढ़ें