• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore Bhopal (Madhya Pradesh) Coronavirus Third Wave Cases Update | Kamal Nath OSD Test Positve For COVID

MP में कोरोना LIVE:शिवराज ने दिए सख्ती के संकेत- प्रदेश में बुधवार को स्कूलों में होने वाला सूर्य नमस्कार रद्द, कहा- घर पर ही करें

मध्य प्रदेश6 महीने पहले

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सख्ती के संकेत दिए हैं। सरकार ने बुधवार को स्कूलों में होने वाले सामूहिक सूर्य नमस्कार को रद्द कर दिया गया है। शिवराज सिंह ने इसकी जानकारी ट्वीट करके दी है। उन्होंने बच्चों से कहा है कि वे घर में ही सूर्य नमस्कार करें। बता दें कि मध्यप्रदेश में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 11 हजार से ज्यादा हो चुकी है, जो लगातार बढ़ती जा रही है।

मंगलवार को मिली स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में ग्वालियर में तीसरी लहर में पहली बार 500 से ज्यादा नए मरीज मिले हैं। इस दिन 502 नए संक्रमित मिले हैं। भोपाल में 572 नए केस मिले हैं। वहीं, इंदौर में 1169 नए केस मिले हैँ। इसके अलावा जबलपुर में 210 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। भोपाल में विधायक रामेश्वर शर्मा की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने इसकी जानकारी ट्वीट कर दी।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने इसकी जानकारी ट्वीट कर दी।

सागर में कोरोना से दूसरे दिन 22 साल के युवक की मौत हो गई। संत कबीर वार्ड मोतीनगर निवासी युवक को सोमवार को सांस लेने में तकलीफ होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सैंपल लेने पर उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। डॉक्टरों के मुताबिक उसके फेफड़ों में पानी जमा होने से सीवियर निमोनिया मौत की वजह बना। इससे पहले सोमवार को कोरोना से 22 साल की युवती की मौत हो गई थी। तीसरी लहर में यह पहली बार है, जब दूसरी बार किसी युवा की जान गई है। भोपाल में भी 1 मौत रिपोर्ट हुई है। अशोका गार्डन निवासी 57 साल के मरीज की एम्स में मौत हुई है। उनको अस्थमा की शिकायत थी।

भोपाल में कॉन्स्टेबल भर्ती एग्जाम के मित्तल कॉलेज सेंटर पर में ड्यूटी पर तैनात महिला ऑब्जर्वर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं, परीक्षा के दौरान एक कैंडिडेट को तेज बुखार आने के कारण परीक्षा से बाहर किया गया। मंगलवार को इस सेंटर पर 250 उम्मीदवार एग्जाम दे रहे थे। इसके अलावा जेएनसीटी कॉलेज में साइट सुपरवाइजर को तेज बुखार आया। इसके बाद उसकी जगह दूसरे की ड्यूटी लगा दी गई।

भोपाल जिला न्यायालय में फोर्थ क्लास और अन्य पदों पर भर्ती के लिए होने वाले आगामी इंटरव्यू कोरोना के कारण स्थगित कर दिए गए हैं। इस संबंध में आदेश भी निकाल दिया गया है। इसके मुताबिक 14, 15 और 16 जनवरी को चौकीदार, चपरासी, माली, स्वीपर समेत कई पदों के लिए इंटरव्यू होना थे।

27 दिन में 10 की मौत
15 दिसंबर 2021 के बाद से अब तक 10 मौतें रिपोर्ट हो चुकी हैं। 24 घंटे में प्रदेश के 48 जिलों में 3160 नए पॉजिटिव मिले हैं। चारों बड़े शहरों में कोरोना विस्फोट हुआ है। इंदौर में सबसे ज्यादा 948 नए मरीज मिले हैं। भोपाल में 562 केस मिले। इनमें 39 बच्चे हैं। ग्वालियर में 333 और जबलपुर में 242 नए संक्रमित मिले।

प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 11 हजार 272 पहुंच गई है। नए मरीजों में 2020 फुली वैक्सीनेटेड और 105 को सिंगल डोज लगा है। 493 मरीज ठीक हुए हैं। अब प्रदेश के 50 जिलों में संक्रमण फैल चुका है। मंडला और पन्ना दो जिलों में अभी एक्टिव केस नहीं है।

कमलनाथ के OSD आरके मिगलानी भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। उन्हें चिरायु अस्पताल में भर्ती किया गया है। मिगलानी को दूसरी लहर में भी कोरोना हुआ था। चिरायु अस्पताल के CMD डॉ. अजय गोयनका ने बताया कि मिगलानी को हल्का बुखार और खांसी है।

सागर में सोमवार को भी हुई थी मौत
सागर में सोमवार को एक युवती की कोरोना से मौत हुई थी। 22 साल की इस युवती को 10 दिन से सर्दी और बुखार था। घर पर ही इलाज कराती रही। हालत गंभीर होने पर परिवारवाले दो दिन पहले बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज ले आए। कोविड टेस्ट पॉजिटिव निकला। इलाज दौरान उसकी मौत हो गई। डॉक्टरों ने मौत की वजह कोविड निमोनिया कार्डियोपल्मोनरी अरेस्ट बताया है। एक मौत छतरपुर में भी हुई है। तीसरी लहर में अब तक की मौतों में ज्यादातर की उम्र 50 के ऊपर थीं। प्रदेश में 15 दिसंबर 2021 तक 10529 मौत हुई हैं। इसके बाद से 10 जनवरी 2022 तक स्वास्थ्य विभाग के रिकॉर्ड में 10538 मौत हो चुकी हैं।

भोपाल में ओमिक्रॉन का पहला केस
भोपाल में 22 साल की लड़की के कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। कोलार निवासी लड़की दिसंबर में US से लौटी थी। सैम्पल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था। राहत की बात यह है कि उसकी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में कोई पॉजिटिव नहीं आया। वह ठीक होने के बाद दोबारा US भी जा चुकी है। भोपाल में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 1962 पहुंच गई है। अस्पताल में 53 मरीज भर्ती हैं।

गृहमंत्री बोले- गंभीर स्थिति होने पर स्कूल्स पर फैसला लेंगे
गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि कोरोना की स्थिति पर सरकार नजर बनाए हुए है। गंभीर स्थिति होने पर स्कूल बंद करने के लिए तत्काल निर्णय लेंगे।

RSS का कार्यक्रम रद्द
16 जनवरी को जबलपुर में होने वाला राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, महाकौशल प्रांत का स्वातंत्र्य नाद कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। इस प्रांत शिविर में महाकौशल इलाके के सभी स्वयंसेवकों को जुटना था। अब सिर्फ सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत पूर्व से तय यात्रा क्रम के अनुसार 16 जनवरी को सुबह करेली पहुंचेंगे। नर्मदा परिक्रमा पर निकले संत स्वामी उत्तमजी से भेंट करेंगे। जबलपुर में कुछ स्वयंसेवक परिवारों से मुलाकात करेंगे। 17 जनवरी की सुबह रवाना हो जाएंगे।

खबरें और भी हैं...