पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Interstate Thugs Caught By Bhopal Cyber Police Team For Cheating 661 People

भोपाल:प्रधानमंत्री और कोविड-19 के नाम पर ठगी करने वाला गिरोह पकड़ाया, लोन दिलाने के नाम पर 661 लोगों से की ठगी

भोपाल3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
देश भर में 661 लोगों से लोन के नाम पर ठगी करने वालों को भोपाल सायबर क्राइम ब्रांच की टीम ने पकड़ा। पुलिस ने प्रेस कांफ्रेंस कर आरोपियों की जानकारी दी।
  • भोपाल सायबर क्राइम ब्रांच ने की कार्रवाई, गिरोह के छह लोगों में से एक आरोपी सबसे ज्यादा 12वीं तक पढ़ा-लिखा है
  • 15 लाख का लोन दिलाने के लिए प्रोसेसिंग फीस और लोन का बीमा करने के एवज में लेते थे पौने 2 लाख रुपए

प्रधानमंत्री लोन एवं कोविड-19 पर ठगी करने वाले अंतरराज्यीय शातिर ठगों के एक गिरोह को भोपाल की साइबर क्राइम ब्रांच की टीम ने पकड़ा है। इस गिरोह के 6 सदस्य ही अब तक देशभर में 661 लोगों से करोड़ों रुपए की ठगी कर चुके हैं। आरोपी कम ब्याज पर 15 लाख रुपए का लोन दिलाने के नाम पर पौने दो लाख रुपए ले लेते थे। लोगों को फंसाने के लिए वह मोबाइल पर प्रधानमंत्री लोन एवं कोविड-19 का मैसेज भेजते थे। हैरानी की बात यह है कि 12वीं तक पढ़ा एक आरोपी ही इस गैंग में सबसे ज्यादा पढ़ा-लिखा है। पुलिस ने का दावा है कि हर एक से करीब 20 से 30 हजार की ठगी तो कम से कम हुई है। गिरोह के ट्रांजेक्शन की जानकारी के बाद ही रकम का खुलासा हो पाएगा।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक भोपाल उपेन्द्र जैन (बीच में नीले रंग की शर्ट में), डीआईजी भोपाल इरशाद वली यलो मास्क में और पुलिस अधीक्षक मुख्यालय धर्मवीर सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस की।
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक भोपाल उपेन्द्र जैन (बीच में नीले रंग की शर्ट में), डीआईजी भोपाल इरशाद वली यलो मास्क में और पुलिस अधीक्षक मुख्यालय धर्मवीर सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस की।

7वीं वाहिनी बिसबल के एक जवान करवसेन नेहरा ने सायबर क्राइम ब्रांच में धोखाधड़ी की शिकायत की थी। पुलिस ने मामले की जांच शुरू की तो आरोपियों के खिलाफ शिकायतों का अंबार लग गया। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक भोपाल उपेन्द्र जैन ने बताया कि नेहरा से आरोपियों ने लोन दिलाने के पर 1,81,808 रुपए दो अलग-अलग खातों में जमा करवाए थे। उसके बाद से गायब हो गए थे।

पुलिस ने मामले की जांच के लिए विशेष टीम गठित की थी। इसने 6 ठगों को गिरफ्तार किया है। ठगों के पास से लैपटॉप, पेनड्राइव, 16 मोबाइल फोन, 8 रजिस्टर (लेन-देन विवरण), 36 पॉकेट डायरी और कुछ फर्जी दस्तावेज (पेन कार्ड, आधार कार्ड) मिले हैं। दस्तावेजों की जांच की जा रही है।

प्रधानमंत्री और कोविड-19 के नाम मैसेज भेजकर फंसाते थे लोगों को
आरोपी समाचार पत्रों में आसान किस्तों पर लोन व कम परसेंट पर ब्याज देने का विज्ञापन देते थे। इसके लिए प्रधानमंत्री स्कीम और कोविड-19 के नाम पर आकर्षक ब्याज दरों पर 15 लाख रुपए तक का लोन दिलाने का झांसा देते थे। अंत में मोबाइल नंबर होते थे। फोन पर ही लोन की प्रोसेसिंग फीस, लोन के लिए बीमा आदि के बहाने जवान से 1,81,808 रुपए अपने दो फर्जी नाम पर खोले गए खातों में जमा करवा देते थे। यह पैसा आरोपी एटीएम के माध्यम से निकाल लेते थे। 

आरोपी और उनका प्रोफाइल

नामउम्रनिवासीशिक्षाधोखाड़ी का प्रकार
सुरेश राजपूत34 सालथाना कोतवाली श्योपुर10वींकृषि एवं लोन 
वृजपाल राजपूत32 सालथाना मानपुर श्योपुर5वींकृषि एवं लोन 
बृजेश राजपूत30 सालथाना डोडर श्योपुरअशिक्षितमजदूरी एवं लोन 
पंकज कुशवाह24 सालथाना सदर गाजीपुर12वींकृषि एवं लोन 
प्रिंस कुमार सिंह22 सालथाना अमनोर बिहार10वींमजदूरी एवं लोन 
संजू राजपूत20 सालवीरसुर जिला श्योपुर8 वींकृषि एवं लोन 
0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें