• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Madhya Pradesh Breaking News Live Updates; LPG Gas Rates In Bhopal Today, Jabalpur Sagar EOW Raid

LIVE अपडेट मध्यप्रदेश:मंदसौर में विवाह समारोह में दूषित मावे की मिठाई खाने से 300 लोग बीमार

मध्यप्रदेश2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मंदसौर जिले में शनिवार को विवाह समारोह में दूषित मावे से बनी मिठाई खाने से 300 से अधिक लोग बीमार हो गए। बीमार लोगों को उल्टी-दस्त की शिकायत के बाद भानपुरा अस्पताल में भर्ती कराया गया। भानपुरा तहसीलदार नागेश पंवार ने बताया कि नीमथूर गांव के कारुलाल के बेटे कन्हैयालाल की शादी में सामूहिक भोज का आयोजन किया गया था। इसमें दूषित मावे से बनी मिठाई खाने के बाद अधिकंश लोगों को उल्टी-दस्त की शिकायत शुरू हो गई। इसके बाद कुछ लोगों का स्थानीय उपचार किया गया। इनमें करीब 180 लोगों को भानपुरा स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया।

पंचायत के सरपंच दुलीचंद अहीर ने बताया कि पहले एक बच्चे को शिकायत हुई। इसके बाद अधिकांश लगातार बीमार लोगों की संख्या बढ़ती गई। इस पर कस्बा पटवारी को सूचना दी। इसके भोजन में मावे की मिठाई, छाछ का रायता, पूड़ी, पापड़ व सब्जी बनाई गई थी।

शिवपुरी में टायर फटने से कार अनियंत्रित होकर खाई में गिरी, तीन की मौत

शिवपुरी जिले के नरवर थाना क्षेत्र में टपकेश्वर के पास कार हादसे का शिकार हो गई। टायर फटने के बाद कार अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई। घटना में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि छह लोग घायल हो गए। घायलों को ग्वालियर रेफर किया गया है।

ग्वालियर के पिछोर से लड़की वाले कार से शिवपुरी के रहने वाले ब्रजेश शर्मा पुत्र राहुल शर्मा को फलदान देने आ रहे थे। ये लोग नरवर के रास्ते शिवपुरी आ रहे थे। इसी दौरान टपकेश्वर क्षेत्र में कार का टायर फट गया। गाड़ी अनियंत्रित होकर पलट गई।

IAS, IPS और IFS के खिलाफ जांच के लिए CM की अनुमति जरूरी

मध्यप्रदेश में लोगों की शिकायत और भ्रष्टाचार को लेकर सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। प्रदेश में अब IAS, IPS, IFS तथा अन्य वर्ग के अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के लिए मुख्यमंत्री की अनुमति लेना जरूरी होगी। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में नए निर्देश सभी विभागों जारी कर दिए हैं।

इसमें कहा गया है कि भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत प्रकरणों का मानकीकरण एवं संचालन के संबंध में प्रक्रिया के निर्धारण के बारे में कहा गया है। निर्णय लेने संबंधी सक्षम प्राधिकारी अखिल भारतीय सेवा एवं वर्ग-1 के अधिकारियों के मामले में समन्वय में मुख्यमंत्री होंगे। वर्ग-2, वर्ग-3 एवं वर्ग-4 के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के मामले में संबंधित निर्णय प्रशासकीय विभाग लेगा।

आशुतोष चौकसे बने NSUI मध्यप्रदेश विंग के अध्यक्ष
कांग्रेस ने आशुतोष चौकसे को मध्यप्रदेश में अपनी स्टूडेंट विंग NSUI (नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया) का अध्यक्ष बनाया है। कांग्रेस के जनरल सेक्रेटरी केसी वेणुगोपाल ने इसका आदेश जारी किया है। चौकसे NSUI भोपाल के जिला अध्यक्ष भी रहे हैं।

आशुतोष चौकसे दिग्विजय सिंह के गुट के हैं। पांच साल तक भोपाल जिला अध्यक्ष रहे। वर्तमान में NSUI उपाध्यक्ष का पद संभाल रहे थे। चौकसे होशंगाबाद जिले के पिपरिया के रहने वाले हैं। आशुतोष आईटी इंजीनियर हैं और एमबीए भी किया है। विपिन वानखेड़े के पद छोड़ने के बाद रीवा के मंजुल त्रिपाठी को अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। त्रिपाठी ने कांग्रेस की मुख्यधारा की राजनीति में सक्रिय होने की इच्छा जताई थी। इसके बाद चौकसे को यह जिम्मेदारी सौंपी गई।

आशुतोष चौकसे भोपाल NSUI के जिलाध्यक्ष भी रहे हैं।
आशुतोष चौकसे भोपाल NSUI के जिलाध्यक्ष भी रहे हैं।
आदेश भी जारी किया गया है।
आदेश भी जारी किया गया है।

कोयला संकट पर केंद्र ने लगाई इमरजेंसी, ऑस्ट्रेलिया और मलेशिया से कोयला खरीदेगा MP

कोयला संकट के मद्देनजर केंद्र सरकार ने इमरजेंसी कानून लागू कर दिया है। जिसके तहत सभी पावर प्लांट्स को अपनी पूरी क्षमता के साथ बिजली उत्पादन करने का आदेश दिया गया है। केंद्र सरकार ने कहा कि बिजली उत्पादन में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इधर, मध्यप्रदेश में बिजली संकट को भांपते हुए सरकार विदेश से कोयला मंगवा रही है। 700 करोड़ का टेंडर कर दिया गया है। सरकार बिजली संयंत्रों में सप्लाई बनाए रखने के लिए साढ़े सात लाख मीट्रिक टन कोयला खरीदने जा रही है।

केंद्र ने राज्यों से यह भी कहा है कि जितनी जरूरत है, उस हिसाब से बिजली सप्लाई की जाएगी। यह आदेश विद्युत अधिनियम, 2003 की धारा 11 के तहत दिया गया। इस कानून के जरिए केंद्र सरकार को असाधारण हालात में कई विशेष अधिकार मिल जाते हैं। सरकार बिजली बनाने वाली किसी भी कंपनी को काम करने या स्‍टेशन मेंटेन रखने के लिए कह सकती है।

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा, प्रदेश के पावर प्लांट में कोयले का स्टॉक बनाने के लिए सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। सड़क मार्ग से 30 लाख मीट्रिक टन कोयला लाया जा रहा है। विदेश से भी कोयला खरीदने की तैयारी है। इसके लिए टेंडर हो गए हैं।

भोपाल ADRM पर रेप का आरोप
पश्चिम मध्य रेलवे जोन के भोपाल मंडल के एडीआरएम (अतिरिक्त मंडल प्रबंधक) गौरव सिंह पर रेप का आरोप लगा है। नर्मदापुरम के महिला थाना में एडीआरएम के खिलाफ केस दर्ज हुआ। एडीआरएम पर आरोप है कि उन्होंने महिला सहकर्मी को अनुकंपा नौकरी दिलाने के नाम पर उनका शोषण किया। करीब मार्च 2021 से एडीआरएम पीड़िता से गलत काम कर रहे थे। दो माह पहले ही पीड़िता की हरदा में शादी हुई थी। शादी के बाद भी उसे परेशान करते रहे। दो दिन पहले गुरुवार रात को पीड़िता ने नर्मदापुरम के पिपरिया पहुंचकर हाथ की नस काट आत्महत्या का प्रयास किया था, पुलिस ने उसे बचा लिया। शुक्रवार को उसे वन स्टॉप सेंटर लाया गया। देर रात महिला थाना प्रभारी सुरेखा निमोदा ने वन स्टॉप सेंटर जाकर उसके बयान लिए और केस दर्ज हुआ।

मुरैना में शताब्दी एक्सप्रेस की चपेट में आया ऊंट
मुरैना में शनिवार सुबह दिल्ली से हबीबगंज जा रही शताब्दी एक्सप्रेस मुरैना से 10 किमी दूर हेतमपुर स्टेशन के पास हादसे का शिकार होने से बच गई। शताब्दी के इंजन के सामने अचानक ऊंट आ गया। इंजन की टक्कर से ऊंट कट गया और इंजन में फंस गया। इसके बाद ऊंट के शव को निकाला गया और ट्रेन को रवाना किया गया।

मुरैना में शताब्दी एक्सप्रेस की चपेट में एक ऊंट आ गया। उसकी मौत हो गई।
मुरैना में शताब्दी एक्सप्रेस की चपेट में एक ऊंट आ गया। उसकी मौत हो गई।

भोपाल में 1000 पार हुए सिलेंडर के रेट
राजधानी भोपाल में घरेलू गैस सिलेंडर के रेट 1000 रुपए के पार हो गए हैं। अब तक 955 रुपए 50 पैसे भाव थे, जो अब 1005 रुपए 50 पैसे हो गए हैं। दो महीने बाद रेट बढ़े हैं।

छतरपुर के सहायक प्रबंधक के घर जबलपुर और सागर EOW का छापा
जबलपुर और सागर EOW की संयुक्त टीम ने शनिवार तड़के पेप्टेक सिटी देरी गांव सागर रोड छतरपुर, बारीगढ़ और जोगा गांव गौरीहार में एक साथ छापे मारे। टीम सेवा सहकारी समिति बदौराकला जिला छतरपुर के सहायक समिति प्रबंधक प्राण सिंह उर्फ मुन्ना सिंह के खिलाफ आय से 6 गुना अधिक संपत्ति मिली थी। जिसके बाद ये कार्रवाई की जा रही है।

आरोपी के खिलाफ पहले ही भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम का प्रकरण दर्ज कर जबलपुर EOW के डीएसपी एवी सिंह द्वारा विवेचना की जा रही है। संपत्ति का आंकलन अभी जारी है। सर्च कार्रवाई के बाद संपत्ति का सही ब्योरा टीम पेश करेगी। जानकारी में बताया गया है कि आरोपी के घर से बड़ी मात्रा में नकदी, जेवर, वाहन और आलीशान मकान सहित अन्य सामग्री मिली है।

छतरपुर के सहायक प्रबंधक के घर जबलपुर और सागर EOW का ने शनिवार सुबह छापामार कार्रवाई की।
छतरपुर के सहायक प्रबंधक के घर जबलपुर और सागर EOW का ने शनिवार सुबह छापामार कार्रवाई की।