• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Kamal Nath Said Tell The BJP, What Is The Contribution Of Hedgewar Deendayal In The Independence And Development Of The Country; VD Sharma's Counterattack He Is An Idol For The Country, Everyone Needs To Know About Them

MP में अब 'विचार' पर विवाद:कमलनाथ बोले- बीजेपी बताए, आजादी व विकास में हेडगेवार-दीनदयाल क्या योगदान; वीडी शर्मा का पलटवार- ये देश के लिए आइडियल हैं

मध्यप्रदेश2 महीने पहले

मध्य प्रदेश में MBBS के सिलेबस में RSS संस्थापक हेडगेवार और बीजेपी के दीनदयाल उपाध्याय के विचार शामिल किए जाने पर विवाद शुरू हो गया है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने कहा- सरकार बताए कि देश की आजादी व विकास में हेडगेवार-दीनदयाल क्या योगदान रहा? इस पर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने पलटवार किया- ये देश के लिए आइडियल हैं, इनके बारे में सबको जानना जरूरी है।

MBBS छात्रों के फाउंडेशन कोर्स में इसी सत्र के लेक्चर में छात्रों के बौद्धिक विकास के लिए देश के विचारकों के विचार सिलेबस में जोड़ा जाएगा। सरकार की तरफ से ऐसे विचारकों की सूची तैयार की गई है। इनमें मुख्य रूप से महर्षि चरक, आचार्य सुश्रुत, स्वामी विवेकानंद, आरएसएस के संस्थापक डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार, जनसंघ के संस्थापक दीनदयाल उपाध्याय और डॉ. भीमराव अंबेडकर का नाम शामिल हैं।

इसे लेकर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने 25 फरवरी को विभाग के अफसरों को नोटशीट भेजी थी। सुझाव मांगने के लिए 5 सदस्यों की कमेटी बनाई गई थी। इनसे मिले सुझावों के आधार पर जीवन दर्शन वाले फाउंडेशन कोर्स में इसे शामिल किया जाएगा। ये सभी एथिक्स टॉपिक के हिस्सा होंगे।

कमलनाथ ने आरोप लगाया है कि बीजेपी शिक्षा के क्षेत्र में अपनी विचारधारा को थोपने का प्रयास वर्षों से कर रही है। यह भी उसी एजेंडा का हिस्सा है। अब मध्य प्रदेश में एमबीबीएस के छात्रों को जनसंघ और आरएसएस के संस्थापकों के विचार पढ़ाए जाएंगे। देश में कई ऐसे महापुरुष हुए हैं, जिनका आजादी की लड़ाई से लेकर देश के विकास, देश हित में महत्वपूर्ण योगदान है।

वीडी शर्मा ने कहा- डॉक्टरों को जानना चाहिए, किसने क्या किया?

कमलनाथ के आरोपों पर वीडी शर्मा ने कहा कि डॉक्टर को भी जानना चाहिए कि देश के लिए किसने क्या किया है? ये अनिवार्य होना चाहिए। महात्मा गांधी, सुभाष चन्द्र बोस, चन्द्रशेखर आजाद, जिन्होंने क्रांतिकारी आंदोलन खड़ा करके देश के लिए सब कुछ न्यौछावर कर दिया। इसके साथ ही हेडगेवार ने देश को एक सूत्र में बांधने का काम किया है। गर्व की बात है कि देश को एक सूत्र में बांधने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना कर बड़ा विचार देश को दिया है।

मंत्री सारंग की सफाई- यह नैतिक मूल्य सिखाने की पहल है
विश्वास सारंग ने कहा है कि यह नैतिक मूल्य सिखाने की एक पहल है। अगर हमें अच्छे डॉक्टरों का निर्माण करना हैं, तो युवा को अच्छा और सच्चा नागरिक होना चाहिए। इससे देश की संस्कृति और पुरातन परंपराओं का ज्ञान उन्हें होगा। NMC के कोर्स में जो एथिक्स का पाठ्यक्रम है, उसमें निर्णय लिया है कि हमारे देश के महापुरुषों और प्रेरणास्त्रोतों डॉ. हेडगेवार, दीनदयाल उपाध्याय, बाबा साहेब अंबेडकर के विचार को पाठ्यक्रम में जोड़ेंगे।

खबरें और भी हैं...