पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore Bhopal (Madhya Pradesh) Coronavirus Cases Update | MP State Records 12,319 New COVID 19 Cases In 24 Hours

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सतना-रीवा में 30 मई तक शादी समारोह पर रोक:प्रदेश में 12,319 नए केस, 75 मौतें; संक्रमण तोड़ने के लिए जबलपुर और सिंगरौली में 17 मई तक समारोहों पर लगाया जा चुका है प्रतिबंध

मध्य प्रदेश10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मध्यप्रदेश में संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए कठोर निर्णय लिए जा रहे हैं। सतना और रीवा ऐेसे जिले हैं, जहां 30 मई तक शादी और अन्य सामूहिक आयोजनों पर रोक लगा दी गई है। इसके पहले जबलपुर और सिंगरौली में 17 मई को शादियों पर रोक लगा दी गई थी। मई में शादियों के लिए सबसे ज्यादा 15 दिन मुहूर्त थे। अभी 7 से 30 मई तक 13 मुहूर्त हैं।

मध्यप्रदेश में पिछले सात दिनों में पॉजिटिविटी रेट 4% कम हुआ है। मध्य प्रदेश में कोरोना के 12,319 नए केस मिले हैं। राहत की बात यह है, पिछले 8 दिन से संक्रमितों के मिलने का आंकड़ा 13 हजार को पार नहीं कर पाया। पिछले 24 घंटे में 9,643 मरीज ठीक भी हुए। भले ही यह आंकड़ा नए मरीजों की संख्या से करीब ढाई हजार कम है, लेकिन पिछले सप्ताह नए संक्रमितों से ज्यादा मरीज स्वस्थ हुए।

मध्यप्रदेश के 12 जिलों में ठीक होने वाले मरीज संक्रमितों से ज्यादा हैं।
मध्यप्रदेश के 12 जिलों में ठीक होने वाले मरीज संक्रमितों से ज्यादा हैं।

प्रदेश में भोपाल समेत 12 जिले ऐसे हैं, जहां नए संक्रमितों से ज्यादा मरीजों ने कोरोना की जंग जीती है। एक तरफ नए संक्रमितों का आंकड़ा स्थिर है, वहीं पिछले 24 घंटे में 75 मौतें दर्ज की गई हैं। इसमें सबसे ज्यादा जबलपुर में 8 मरीजों की मौत हुईं। यह आंकड़ा इंदौर में 7 और भोपाल में 6 रहा, जबकि रतलाम और दतिया में 5-5 मरीज कोरोना की जंग हारे। मध्य प्रदेश में कोरोना से मरने वालों का कुल आंकड़ा 6,078 पहुंच गया है।

पॉजिटिविटी रेट घटी

मध्य प्रदेश में कोरोना मरीजों के संक्रमित होने की दर लगातार कम हाेती जा रही है। 4 मई के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में पॉजटिविटी रेट 18.5% रही। पिछले सात दिन के आंकड़े देखें तो पॉजटिविटी रेट में 4.2% की कमी आई है। प्रदेश में एक्टिव केस 89,240 हैं।

ग्वालियर: शहर के बाद अब गांवों से मुसीबत

ग्वालियर से 50 किलोमीटर दूर स्थित ईटमा गांव में कोरोना का विस्फोट हुआ। यहां 300 लोगों के सैंपल कराने पर 40 संक्रमित निकले हैं, जबकि एक की मौत हुई है। 1200 आबादी वाले इस गांव के हर घर में सर्दी, जुकाम, खांसी के मरीज हैं। 24 घंटे में जिले में 4937 सैंपल की जांच में 1174 नए संक्रमित मिले हैं।

सरकारी रिकॉर्ड में सिर्फ 6 की मौतें बताई गई हैं, जबकि श्मशानों पर कोविड प्रोटोकॉल से 30 शवों का अंतिम संस्कार किया गया। एक्टिव केस 8758 से बढ़कर 8921 हो गए हैं। राहत की बात यह है कि 1005 संक्रमित डिस्चार्ज होकर मंगलवार को अपने घर भी गए हैं।

MP में 18+ में वैक्सीनेशन का उत्साह:100 लोगों को लगना था टीका, भाेपाल-इंदौर समेत कई जिलों में बिना SMS मिले भी सेंटर पर पहुंच गए लोग, मायूस लौटे

जबलपुर: संक्रमण रोकने के लिए 17 मई तक शादियों तक पर रोक

यहां 4412 सैंपल की जांच में 826 संक्रमित आए। वहीं 830 स्वस्थ हुए। रिकवरी रेट 86.63% हो गया है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मंगलवार को कलेक्टर ने जनता कोरोना कर्फ्यू को और सख्त बना दिया। अब शादी पर 17 मई तक पूर्ण रोक लगा दी गई है। शनिवार व रविवार को पूर्ण लॉकडाउन का सब-कुछ बंद रहेगा।

प्रशासन के आंकड़े में 8 मौत दर्ज की गई है, लेकिन शहर में मुक्तिधामों और कब्रिस्तानों में कोविड गाइडलाइन के अनुसार 52 शवों का अंतिम संस्कार हुआ। तीन शव वेटिंग में थे। उनका अंतिम संस्कार आज बुधवार को होगा।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

और पढ़ें