• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • MP Lightning Strike Death Update, Monsoon News; 11 People Killed In Hoshangabad Gwalior Chambal Distric

MP में बिजली गिरने से 16 की मौत:छतरपुर में किसान, बेटे समेत 3 जिंदा जले, दतिया में पूजा के लिए गई चचेरी बहनों की मौत, ​​​​​​​बैतूल में घर की दहलीज से युवक को खींच ले गई मौत

मध्य प्रदेश5 महीने पहले

मध्यप्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से 36 घंटे में 16 लोगों की मौत हो गई। छतरपुर में सोमवार शाम को खेत पर बनी झोपड़ी पर वज्रपात होने से किसान, उसके बेटे सहित तीन की जान चली गई। होशंगाबाद में पानी पी रहे किसान पर बिजली कहर बनकर टूटी। बैतूल में घर की दहलीज से मौत खींच ले गई। ग्वालियर-चंबल में 9 लोगों की मौत हुई है। इनमें ग्वालियर और श्योपुर में बाप-बेटों की मौत हुई है। दतिया में चचेरी बहनों की मौत हो गई। दोनों मंदिर दर्शन के लिए गई थीं। रीवा में मंदिर परिसर में बिजली गिरने से 1 ने दम तोड़ दिया। बिजली की चपेट में आने से प्रदेशभर में 13 लोग झुलसे हैं।

ग्वालियर में रविवार शाम आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई है, जबकि दो लोग झुलस गए हैं। राजस्थान के पाली गांव निवासी शोभाराम मारवाड़ी, दुर्गाराम मारवाड़ी अपने परिवारों के साथ पलायन कर ग्वालियर के बिजौली के सुनारपुरा गांव में डेरा जमाए हुए थे। यह हर साल इसी तरह राजस्थान में पानी की कमी होने पर अपने ऊंट, अन्य मवेशियों को लेकर ग्वालियर आते हैं। इनके साथ में ही 22 वर्षीय हाकिम सिंह आदिवासी निवासी शिवपुरी भी रहता था। यह उनके मवेशियों की देखभाल करता था। रविवार शाम को यह भेड़ों को चरा रहे थे, तभी अचानक गरज के साथ बारिश शुरू हो गई।

हाकिम, उसके साथ शोभाराम, दुर्गाराम और 10 साल का रवि मारवाड़ी मवेशियों को लेकर एक पेड़ के नीचे खड़े हो गए। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरी और रवि व हाकिम सिंह की मौत हो गई। दुर्गाराम और शोभाराम गंभीर रूप से झुलस गए हैं।

शिवपुरी के करैरा तहसील के बरौदी गांव में शुभम (16) पिता रामराजा लोधी, पोहरी तहसील के ग्राम बमरा में जय सिंह (15) पिता रामप्रसाद यादव और कोलारस तहसील के बौलाज गांव में पूजा गुर्जर (15) पिता कप्तान सिंह की बिजली गिरने से मौत हो गई। श्योपुर के टपरिया गांव में खेत से लौट रहे हरिओम (65) पिता मनीराम यादव और बेटे कुबेर (35) की बिजली गिरने से मौत हो गई। इसके अलावा चार लोग झुलस गए।

दतिया में दर्शन करने गई दो लड़कियों की मौत

दतिया सिनोरा गांव की चचेरी बहनें प्रतीक्षा परिहार (10) पुत्री विनोद परिहार और प्रियंका परिहार (17) पुत्गोरी गोविंद परिहार गांव में स्थित माता के मंदिर पर सोमवार दोपहर दर्शन करने गई थीं। इसी समय यहां तेज बारिश शुरू हो गई। बारिश के कारण दोनों एक पेड़ के नीचे जाकर खड़ी हो गई। इसी समय आकाशीय बिजली गिरने के कारण दोनों की मौके पर ही मौत हो गई।

रीवा में खेत में काम कर रहे 2 की मौत, 7 झुलसे

रीवा जिले के बिछिया थाना अंतर्गत भटलो गांव में चार युवक खेत में काम कर रहे थे। इसी बीच अचानक बूंदाबांदी के साथ बारिश शुरू हुई। वर्षा से बचने के लिए चारों युवक मंदिर के समीप जाकर खड़े हो गए, तभी आकाशीय बिजली गिरने से चारों लोग चपेट में आ गए। इसमें गुड्डू उपाध्याय पुत्र नत्थू उपाध्याय (27) की मौत हो गई। तीन युवक झुलस गए। गोविंदगढ़ थाने के पाती गांव में खेत में धान के पौधों की बुबाई करते समय गिरीश प्रसाद पटेल पिता रामेश्वर 38 वर्ष की मौत हो गई। इसके अलावा तीसरी घटना बिछिया थाना के डगवार गांव में हुई। आकाशीय बिजली गिरने चार लोग झुलस गए।

होशंगाबाद-बैतूल में एक-एक की मौत

होशंगाबाद के बनखेड़ी के करीब 10 किलोमीटर दूर करपा में रविवार शाम 5 बजे आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई। दौलत सिंह (40) पटेल पुत्र चोखेलाल खेत में ट्रैक्टर चला रहे थे, तभी उतरकर पेड़ के नीचे जाकर पानी पीने लगे। इसी दौरान आकाशीय बिजली गिर गई और उनकी मौत हो गई। वहीं, बैतूल के चिचोली के ग्राम आवरिया में आकाशीय बिजली गिरने से सालकराम मर्सकोले (48 रविवार सुबह मौत हो गई। सालकराम मर्सकोले अपने घर के पास खड़ा था। उसी दौरान बादलों की गड़गड़ाहट के साथ आकाशीय बिजली गिरी। इसकी चपेट में आने से पलक झपकते ही सालकराम की मौत हो गई।

छतरपुर में तीन लोगों की मौत

छतरपुर के राजनगर थाना क्षेत्र में खेत पर काम कर रहे किसान बारिश होने से खेत पर बनी झोपड़ी में छिपे, अचानक झोपड़ी पर गाज गिर गई, जिससे किसान पिता, पुत्र समेत 3 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई।

खबरें और भी हैं...