• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Madhya Pradesh Bhopal 41 New Corona Cases Update. Bhopal, Indore, Jabalpur, Gwalior

MP में ओमिक्रॉन के 9 पेशेंट:इंदौर में एक साथ मिले खतरनाक वैरिएंट के पॉजिटिव मरीज, सभी विदेश से लौटे हैं, 2 अब भी अस्पताल में

भोपालएक वर्ष पहले

मध्यप्रदेश में ओमिक्रॉन की एंट्री हो गई है। ओमिक्रॉन के 9 मरीज मिले हैं। सभी मरीज इंदौर के हैं। इसमें से सात स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं, जबकि दो भर्ती हैं। रविवार को प्रदेश के गृहमंत्री और इंदौर के प्रभारी मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सुबह 8 लोगों में ओमिक्रॉन की पुष्टि की थी। रात में मिली रिपोर्ट में 23 साल के युवक में ओमिक्रॉन मिला।

उन्होंने कहा कि तीन हजार लोग विदेश से इंदौर आए थे। इसमें से एक हजार लोगों की जांच की गई थी, जिसमें 26 लोग पॉजिटिव मिले थे। सभी का सैंपल जीनोम सिंक्वेंसिंग के लिए दिल्ली भेजा गया था। इसमें से 9 ओमिक्रॉन के पेशेंट थे। उनमें से सात लोग ठीक हो चुके हैं। दो लोग एडमिट हैं। उनमें सर्दी खांसी भी नहीं है। पूरी तरह से स्वस्थ हैं। सभी 26 की काॅन्टैक्ट ट्रैसिंग की जा रही है। हालांकि विशेषज्ञ और महामारी से जुड़े जानकार पहले ही बोल चुके थे कि मप्र में ओमिक्रॉन आ चुका है, लेकिन सरकार सबूत न होने के अभाव में नहीं मान रही थी। दावा कर रही थी कि प्रदेश में ओमिक्रॉन का वजूद नहीं है। जीनोम सिंक्वेंसिंग की रिपोर्ट से खुलासा हो गया है कि ओमिक्रॉन पहले से ही प्रदेश में एंट्री ले चुका था, लेकिन इसने कितना असर दिखाया है, यह आने वाले समय में पता चलेगा।

प्रदेश में अब तक होल जीनोम सिंक्वेंसिंग के 2156 सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इसमें से 828 में वैरिएंट ऑफ कन्सर्न मिला है। डेल्टा प्लस म्यूटेशन के 14, यूके स्ट्रेन (अल्फा) के 79, ट्रिपल म्यूटेशन (डेल्टा) के 735 और 8 ओमिक्रॉन वैरिएंट के है।

प्रदेश में 24 घंटे में 41 केस आए हैं। इंदौर और भोपाल कोरोना के हॉटस्पॉट बनते जा रहे हैं। इन दोनों शहरों में डबल डिजिट में कोरोना मरीज आए हैं। इंदौर में 19 पॉजिटिव के साथ सबसे ज्यादा संक्रमित मिले हैं। इसके बाद भोपाल में 11 मरीज मिले हैं। इसमें एक 6 साल का बच्चा भी शामिल हैं। उज्जैन में 5, खरगोन में 2, सिंगरौली, बालाघाट, मंदसौर और दतिया में 1-1 मरीज हैं। प्रदेश में अभी 252 एक्टिव केस हैं। इसमें से अकेले इंदौर में ही आधे केस हैं।

प्रदेश में 25 दिनों में 511 संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा इंदौर 206 और भोपाल में 187 शामिल हैं। भोपाल में अभी 71 एक्टिव केस है। इनमें 48 होम आईसोलेशन में और 23 अस्पताल में भर्ती है।

प्रदेश में 7 लाख 93 हजार 689 कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 7 लाख 82 हजार 905 लोग ठीक हो चुके है। कोरोना के कारण 10 हजार 532 की जान जा चुकी है। शनिवार को 22 मरीज ठीक हुए। करीब 54 हजार सैंपल जांच करने लिए गए। रिकवरी रेट 98% से अधिक है। पॉजिटिविटी दर 0.6% पहुंच गई है।

इंदौर एक्टिव मरीज बढ़कर 120
शहर में शनिवार को कोरोना के कोरोना के 19 नए मरीज सामने आए हैं। 10 मरीजों को डिस्चार्ज भी किया गया है, इसके बावजूद एक्टिव मरीजों की संख्या 120 है। पिछले एक हफ्ते में मिले संक्रमितों की संख्या के लिहाज से पॉजिटिव दर अभी 0.20 फीसदी बनी हुई है। अब जो नए मरीज मिल रहे हैं उनमें अधिकांश ऐसे हैं जिन्हें वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं।

कोरोना संक्रमण; चिंता बढ़ी:24 घंटे में 19 नए मरीज, एक्टिव मरीज बढ़कर 120; पॉजिटिव दर 0.20 फीसदी

खबरें और भी हैं...