पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • MP Election News: Madhya Pradesh By Election 2020 Postponed Latest News News Updates; Gwalior Chambal

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मध्य प्रदेश:उप चुनाव वाले जिलों में कोरोनावायरस, सिंतबर में 24 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव टलने के आसार

भोपाल10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो
  • मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने संबंधित जिलों के कलेक्टरों से कोरोना की अपडेट जानकारी मांगी
  • 12 जुलाई को बड़ामलहरा विधायक के इस्तीफा देने की वजह से अब उपचुनाव 25 स्थानों पर होंगे

प्रदेश में अनलॉक-2 के दौरान जिस तरह से कोरोनावायरस के संक्रमण में इजाफा हुआ है, उसे देखकर सिंतबर महीने में 24 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव टलने के आसार बनते नजर आ रहे हैं। सबसे ज्यादा चिंताजनक स्थिति ग्वालियर-चंबल संभाग की है। इसी वजह से चुनाव आयोग को सितंबर में भी 24 विधानसभा सीटों के उप चुनाव की तैयारी करना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में उप चुनावों के आगे बढ़ने की संभावना है। फिलहाल, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने संबंधित जिलों के कलेक्टरों से कोरोना की अपडेट जानकारी मांगी है। 12 जुलाई को बड़ामलहरा विधायक के इस्तीफा देने की वजह से अब उपचुनाव 25 स्थानों पर होंगे। लेकिन, इस क्षेत्र में चुनाव 6 महीने के भीतर दिसंबर तक हो सकते हैं। चुनाव आयोग ने बड़ामलहरा विधानसभा क्षेत्र रिक्त होने का अभी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है।

यह पहला मौका है जब मध्यप्रदेश में 25 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव हो रहा है। सामान्य तौर पर इक्का-दुक्का सदस्यों के इस्तीफे या निधन से रिक्त होने वाली सीटों पर उप चुनाव कराए जाते रहे हैं, जिनकी संख्या एक-दो ही रहती है। इन विधानसभा सीटों की मतदाता सूची के पुनरीक्षण के बाद मतदाताओं की संख्या 60 लाख के करीब है। चुनाव आयोग कोरोना महामारी के चलते कलेक्टरों से विधानसभा वार कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या मंगवाई है, ताकि वहां उस हिसाब से वोटिंग की व्यवस्था की जा सके। आयोग उप चुनाव के लिए अलग से एडवाइजरी जारी करेगा।

जुलाई के अंत तक आएगी जानकारी
इसके लिए जहां राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। निर्वाचन आयोग भी इस मंथन में लगा है कि कोरोनाकाल में लोगों को संक्रमण से बचाकर कैसे चुनाव कराया जाए। इसी के चलते निर्वाचन आयोग ने सभी कलेक्टरों ने उनके जिले में जिन विधानसभाओं में उपचुनाव होना है, वहां कोरोना संक्रमण की स्थिति की जानकारी मांगी है। कलेक्टरों ने विधानसभा क्षेत्र के अनुसार जानकारी जुटाना शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि जुलाई माह के आखिरी सप्ताह में जो संक्रमितों के आंकड़ आएंगे उन्हें जिला कलेक्टर राज्य निर्वाचन आयोग को भेजेंगे। 

राजनीतिक दलों पर नहीं प्रशासन का अंकुश
एक ओर जिला प्रशासन कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए तमाम प्रयास कर रहा है। जबकि राजनैतिक दलों की सभाओं और बैठकों में सावधानी के लिए कोई कदम नहीं उठा रहा है। रिक्त विधानसभा क्षेत्रों में नेताओं के दौरे और बैठकों का दौर शुरू हो गया है। इन बैठकों में नेता और कार्यकर्ता खुद ही बिना मास्क के नजर आते हैं। सोशल डिस्टेंसिंग तो दूर की बात है। प्रदेश में चुनाव के दौरान जिस तरह का नजारा देखने को मिलता है। उसे देखकर ये कहना बहुत मुश्किल है कि संक्रमण के इस दौर में चुनाव सुरक्षित तरीके से कराए जा सकते हैं। 

मतदाता सूचियों में संशोधन होना बाकी
राज्य निर्वाचन आयोग मतदाता सूचियों में संशोधन का कार्य भी अभी कराना है। अप्रैल माह में इसे पूरा हो जाना चाहिए था। लेकिन लॉकडाउन के चलते इसे टाल दिया गया, जो अभी तक शुरू नहीं हुआ है। चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले ये कार्य भी आयोग को पूरा कराना है।

इन विधानसभा क्षेत्रों में होंगे उपचुनाव
बड़ामलहरा, डबरा, बदवावर, भांडेर, बमौरी, मेहगांव, गोहद, सुरखी, ग्वालियर, मुरैना, दिमनी, ग्वालियर पूर्व, करेरा, हाटपिपल्या, सुमावली, अनूपपुर, सांची, अशोकनगर, पोहरी, अंबाह, सांवेर, मुंगावली, सुवासरा, जौरा, आगर-मालवा।

किन जिलों में होना है उपचुनाव और कितने संक्रमित मरीज

जिलासंक्रमितमृत्युठीक हुए
इंदौर53522694017
ग्वालियर10165538
मुरैना9765574
उज्जैन89671791
भिंड3510262
शिवपुरी158137
रायसेन1175107
छतरपुर69058
अशोकनगर63143
आगर मालवा35215
धार2008170
नीमच4978444
सागर45122377
मंदसौर2119133

नोट: आंकड़े स्वास्थ्य विभाग द्वारा 13 जुलाई की शाम 7 बजे जारी बुलेटिन के अनुसार।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें