पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Madhya Pradesh Coronavirus Covid Hospital Bed Availability WhatsApp Service Launch By Govt

MP में 9407299563 नंबर पर पता करें बेड की स्थिति:सरकार ने अस्पतालों में बेड के ताजा हालात पता करने वाट्सऐप सेवा शुरू की; नहीं पड़ेगी भटकने की जरुरत

भोपाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिर्फ सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध बेड की ही जानकारी अपडेट हो रही

मध्यप्रदेश में कोरोना मरीजों को तत्काल अस्पतालों में बेड मिल सके, इसके लिए सरकार ने वाॅट्सऐप नंबर 9407299563 जारी किया है। इस नंबर को मोबाइल की फोन लिस्ट में सेव करने के बाद वाट्सऐप पर जाकर मैसेज में केवल Hi लिखकर सेंड करना होता है। इसके बाद इसमें सभी जिलों के नाम के साथ एक कोड लिस्ट आती है।

कोड टाइप कर मैसेज करने पर सार्थक ऐप खुल जाता है। इस पर जिले के प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध बेड की स्थिति के बारे में जानकारी रहती है, लेकिन शासन द्वारा शुरू की गई इस व्यवस्था में एक खामी है।

सरकारी अस्पतालों की जानकारी तो इसके माध्यम से मिल रही है, लेकिन निजी अस्पतालों की जानकारी अपडेट नहीं होने के कारण वहां उपलब्ध बेड की संख्या का पता लगाने के लिए वहां दिए नंबर पर फोन करना पड़ता है। हालांकि कुछ प्राइवेट अस्पतालों ने जानकारी अपडेट की है, लेकिन अधिकांश निजी अस्पतालों द्वारा जानकारी अपडेट नहीं की जा रही।

अस्पतालों का नंबर भी दिया गया है

प्राइवेट अस्पतालों में उपलब्ध बेड की संख्या इसके माध्यम से मिल सकती है, हालांकि यहां कुल बेड की संख्या तो दी गई, लेकिन रिक्त की जानकारी नहीं दी गई है। ऐसे में यहां दिए गए नंबर पर कॉल कर खाली बेड की संख्या पता किया सकता है। इससे उसे यहां-वहां भटकने की जरुरत नहीं होगी।

अस्पताल के नंबर पर कॉल करके जानकारी हासिल की जा सकती है।
अस्पताल के नंबर पर कॉल करके जानकारी हासिल की जा सकती है।

इसलिए किए जा रहे यह प्रयास

कोविड मरीज का ऑक्सीजन लेवल कम होने पर अस्पताल में भर्ती किया जाना आवश्यक होता है। शरीर में ऑक्सीजन लेवल 95% से कम होने पर ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत पड़ती है। अस्पतालों में बेड की जानकारी नहीं मिलने से मरीजों को भटकना पड़ रहा है। इसके कारण कई लोगों को जान भी गंवानी पड़ रही है। इसे देखते हुए शासन ने निर्णय लिया कि लोगों को तत्काल प्रदेश के हर जिले के कोविड अस्पतालों में उपलब्ध बेड की संख्या का पता चल सके, इसलिए वाट्सऐप नंबर सेवा शुरू की है।

निजी अस्पतालों की शिकायत भी कर सकते हैं
निजी अस्पतालों की मनमानी पर रोक लगाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार ने दो नंबर 104 और 1075 जारी किए गए हैं। इस पर कॉल कर व्यक्ति तत्काल निजी अस्पताल द्वारा अधिक रुपए लेने की शिकायत कर सकता है। इसके साथ ही चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग अपना टि्वटर हैंडल twitter.com/vihvassarang जारी किया है। इसमें कोई भी व्यक्ति निजी अस्पतालों के खिलाफ शिकायत कर सकता है। इसमें अधिक बिल लिए जाने की शिकायत महत्वपूर्ण है।

खबरें और भी हैं...