पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore Bhopal (Madhya Pradesh) Coronavirus Cases Update | Madhya Pradesh Corona Cases District Wise Unlock 3 Today News; Indore Bhopal Jabalpur Ujjain Gwalior Khandwa Burhanpur

मप्र: अनलॉक-2 का चौथा दिन:राज्य में 34285 संक्रमित, 900 की मौत; हालत चिंताजनक, फिर भी मानने काे तैयार नहीं लोग

भोपाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सोमवार की शाम भोपाल में पॉलिटैक्निक चौराहे पर लॉकडाउन के दौरान लंबा जाम लग गया। पुलिस को स्थिति सामान्य करने में दो घंटे लग गए।
  • ग्वालियर-चंबल संभाग समेत प्रदेश के विभिन्न जिलों में संक्रमण बढ़ने के जो कारण सामने आए हैं उनमें राजनीतिक मेल-जोल, धार्मिक गतिविधियां, बाजारों में भीड़भाड़ प्रमुख
  • भोपाल में लॉकडाउन खत्म हो गया, आज से व्यापारिक और अन्य गतिविधियां कंटेनमेंट एरिया को छोड़कर अन्य जगह सामान्य रूप से शुरू हो गईं

कोरोना के बढ़ते मामले और प्रदेश में आमजन की दिनचर्या के जो नजारे देखने को मिल रहे हैं वे हैरान करने वाले हैं। सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद लोग बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किए वगैर घूमते मिल रहे हैं। ग्वालियर-चंबल संभाग समेत प्रदेश के विभिन्न जिलों में संक्रमण बढ़ने के जो कारण सामने आए हैं उनमें राजनीतिक मेल-जोल, धार्मिक गतिविधियां, बाजारों में भीड़भाड़ प्रमुख हैं। भोपाल में 10 दिन बाद लॉकडाउन खत्म हो गया। आज से व्यापारिक और अन्य गतिविधियां कंटेनमेंट एरिया को छोड़कर अन्य जगह सामान्य रूप से शुरू हो गईं।

प्रदेश में सोमवार को 750 नए संक्रमित मिले, जबकि 14 मरीजों की मौत हो गई। मौतों का आंकड़ा बढ़कर 900 हो गया। सरकार की कोरोना समीक्षा में सामने आया कि प्रदेश के कुल 34285 संक्रमितों में से 64.83 प्रतिशत सिर्फ पांच जिलों भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और बड़वानी में हैं और यहां तेजी से मामले बढ़ते जा रहे हैं। हैरानी की बात ये है कि इन पांच जिलों में अभी कुल 6020, जबकि बाकी 47 जिलों में 3266 एक्टिव केस हैं। यानी पांच जिलों में से प्रत्येक में औसतन 1204 एक्टिव केस हैं, जबकि बाकी 47 में सिर्फ 69 केस। विशेषज्ञों का मानना है कि इन जिलों में ज्यादा आवाजाही और व्यवसायिक गतिविधियों की अधिकता इसका एक बड़ा कारण है।

भोपाल में 10 दिन बाद मंगलवार को फिर बाजार खुल गए। यहां कोरोना मरीज बढ़ने के बाद टोटल लॉकडाउन लगाया था।
भोपाल में 10 दिन बाद मंगलवार को फिर बाजार खुल गए। यहां कोरोना मरीज बढ़ने के बाद टोटल लॉकडाउन लगाया था।

कहां-कितने एक्टिव केस

1.भोपाल2380
2.इंदौर2094
3.ग्वालियर662
4.जबलपुर512
5.बड़वानी372
राजधानी के कई इलाकों में लॉकडाउन के दौरान ट्रैफिक जाम की स्थिति रही। यातायात पुलिस को लोगों को समझाने काफी मशक्कत करनी पड़ी।
राजधानी के कई इलाकों में लॉकडाउन के दौरान ट्रैफिक जाम की स्थिति रही। यातायात पुलिस को लोगों को समझाने काफी मशक्कत करनी पड़ी।

भोपाल में लॉकडाउन खत्म, रात में रहेगा कर्फ्यू

राजधानी में पिछले 10 दिन से जारी लॉकडाउन मंगलवार सुबह खत्म हो गया। जिला प्रशासन ने तय किया कि इस अनलॉक में भी कुछ सख्ती बरकरार रहेंगी। सभी बाजार रात 8 बजे तक बंद कर दिए जाएंगे और सुबह 5 बजे तक शहर में कर्फ्यू रहेगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जिम और योग संस्थान खोलने की अनुमति दे दी है और इसकी गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है, लेकिन शहर में इन्हें खोलने का फैसला मंगलवार को ही होगा। इसके लिए प्रशासन अलग से भी गाइडलाइन जारी कर सकता है। प्रशासन यह समीक्षा करेगा कि इस अनलॉक में क्या खोला जा सकता है और उसकी शर्तें क्या होंगी।

दुकानदार खुद भीड़ का ध्यान रखें, गोले बनाएं

  • एडीएम सतीश कुमार एस ने बताया कि बाजार और दुकानें रात 8 बजे तक बंद होंगे, ताकि देर रात तक लोग बाहर न निकलें।
  • सभी प्रतिष्ठान संचालकों को इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि उनके यहां भीड़ न हो। इसके लिए उन्हें दुकान के बाहर गोले बनाने होंगे ताकि लोग साेशल डिस्टेंसिंग का पालन कर सकें।
  • अगर निजी कार्यालय में कोई कर्मचारी पॉजिटिव निकलता है तो उस ऑफिस को तीन से पांच दिन तक सील किया जाएगा।
  • प्रोटोकॉल के तहत ऑफिस को पूरी तरह सैनेटाइज किया जाएगा। कंटेनमेंट एरिया में दुकानें बंद रहेंगी। इन्हें नहीं खोला जाएगा।
  • सब्जी मंडियों और थोक बाजार पर नजर
  • सब्जी मंडियों और पुराने शहर के थोक बाजारों पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा, क्योंकि सबसे ज्यादा भीड़ यहीं होती है। सभी एसडीएम अपने-अपने क्षेत्रों की मॉनीटरिंग करेंगे। गाइडलाइन का पालन न करने वाले विक्रेताओं के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
गुना के कोविड केयर सेंटर संक्रमित मरीज की जांच करते चिकित्सक।
गुना के कोविड केयर सेंटर संक्रमित मरीज की जांच करते चिकित्सक।

इंदौर जिले में कोरोना के 89 नये मामले, 3 की मौत

इंदौर जिले में 'कोविड 19' के 89 नये मामले आने के बाद यहाँ कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 7735 तक जा पहुंची है जबकि तीन की मौत दर्ज होने के बाद मृतकों की संख्या भी 320 तक जा पहुंची है। राहत की खबर है कि अब तक 5662 संक्रमित भी स्वस्थ हो चुके हैं। सीएमएचओ डॉ पूर्णिमा गाडरिया ने कल रात स्वास्थ्य बुलेटिन जारी कर बताया कि अब तक कुल एक लाख तेतालीस हजार पांच सौ पैतीस जांच रिपोर्ट प्राप्त हुयी हैं। कल पाये गये सैम्पलों में 89 संक्रमित पाये गये हैं। जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 5662 जा पहुंची है। जबकि कल 3 की आधिकारिक रूप से मौत दर्ज किये जाने के बाद मृतकों की संख्या 320 तक जा पहुंची है।

ग्वालियर जिले में पाए गये 203 कोरोना मरीज

कोरोना संक्रमण के 203 नये मामले सामने आये है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने डॉ. वीके गुप्ता ने बताया कि कल 203 लोग कोरोना संक्रमित पाये गये है। वर्तमान में ग्वालियर जिले में 566 कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि कमल राजा हॉस्पिटल के पीडियाट्रिक विभाग के चार जूनियर डॉक्टर और एक नर्स को पॉजिटिव आने पर एसएनसीयू में भर्ती कराया गया है। चिकित्सालय को सेनेटाइज कराकर 48 घंटे के लिए बंद कर दिया है।

कोरोना अपडेट्स

  • कांग्रेस एडवाइजरी जारी करेगी: बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कांग्रेस जल्द ही उपचुनाव वाली 27 विधानसभा सीटाें पर अपने नेताओं के लिए एडवाइजरी जारी करेगी। इसमें चुनाव आयाेग द्वारा जारी निर्देशाें का सख्ती से पालन करने की बात रहेगी। नेताओं से ज्यादा से ज्यादा वर्चुअल मीटिंग करने और बड़ी सभाओं से परहेज करने को कहा जाएगा।
  • शिवपुरी: जिले में 13 मरीजों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, इसके साथ कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 333 हो गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के अनुसार, शिवपुरी में 13 मरीजों की रिपोर्ट कोरोना पॉजीटिव आई। कुल पॉजीटिव मरीजों की संख्या 333 तक पहुंच गई। अभी तक 265 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और दो की मृत्यु हो चुकी है।
  • नरसिंहपुर: जिले में 12 नए मामले सामने आए। वहीं, 14 मरीज स्वस्थ होकर घर चले गए हैं। जिले में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 195 हो गई। यहां 120 मरीज अब तक इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। वर्तमान में यहां 74 एक्टिव मरीज हैं, जिनका इलाज चल रहा है।
  • भिंड: जिले में 15 कोरोना पॉजिटिव मिले। कुल संक्रमितों की संख्या 475 तक पहुंच गई। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, 15 नए पॉजीटिव मरीज मिले। इसके साथ कुल संक्रमितों की संख्या 475 हो गई। इनमें 432 रोगी ठीक होकर घर चले गए। 43 का कोरोना सेंटर में इलाज चल रहा है।
  • छिंदवाड़ा जेल में एक कैदी मिला केरोना संक्रमित : एक कैदी कोरोना संक्रमित पाया गया।जिला जेल में एक कैदी में कोरोना पॉजिटिव के लक्षण पाया गया है। यह कैदी महज तीन लोगों से ही संपर्क में आया था। तीनों लोगों को क्वारेंनटाइन किया गया है।
  • उज्जैन जिले में मिले कोरोना संक्रमण के 12 नए मामले: जिले में कोरोना संक्रमण के 12 नए मामले मिलने के बाद अब इनकी संख्या बढ़कर 1216 हो गई जबकि इनमें से 993 स्वस्थ हो चुके हैं। हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटे में 733 प्राप्त सैंपल में से 12 कोरोना पॉजिटिव पाए गए इनमें 11 उज्जैन के और एक महिदपुर तहसील का हैं। इस प्रकार जिले में अभी तक 1216 पॉजिटिव संक्रमित पाए गए। इस वैश्विक महामारी से जिले में अभी तक 74 मौत हो चुकी है। वर्तमान में 163 मरीजों का अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। जिले में अभी तक 48 हजार 821 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं।
  • सिवनी जिले में मिले दो कोरोना संक्रमित: दो कोरोना संक्रमित मिलने के बाद अब इनकी संख्या कुल 51 हो गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के सी. मेशराम ने बताया गया कि कल देर रात प्राप्त आईसीएमआर जबलपुर की रिपोर्ट में सिवनी नगरीय क्षेत्र के काली चैक के क्रमशः 42 वर्षीय एवं 40 वर्षीय कुल 2 व्यक्तियों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट प्राप्त हुई हैं। दोनों सगे भाई हैं, जिनमें से एक 10 दिन पूर्व छिंदवाड़ा से सिवनी आया था।
0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें