• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore Bhopal (MP) Corona Cases Update Live | Madhya Pradesh Coronavirus 4.0 News Latest Update | Madhya Pradesh District Wise COVID 19 Cases; Indore Bhopal Ujjain Jabalpur Gwalior Burhanpur News

मप्र: लॉकडाउन फेज-4 का पांचवां दिन / राज्य के 49 जिलों में फैला कोरोना संक्रमण, भोपाल में 15 दिन में 50 नई काॅलोनियों में 474 नए मरीज मिले

यह तस्वीर सागर के गढ़ाकोटा की है। यहां 10 दिन से लंगर चल रहा है। गढ़ाकोटा से गुजरने वाली मजदूरों की बसों को रोका जाता है खाना बांटा जाता है। यह तस्वीर सागर के गढ़ाकोटा की है। यहां 10 दिन से लंगर चल रहा है। गढ़ाकोटा से गुजरने वाली मजदूरों की बसों को रोका जाता है खाना बांटा जाता है।
X
यह तस्वीर सागर के गढ़ाकोटा की है। यहां 10 दिन से लंगर चल रहा है। गढ़ाकोटा से गुजरने वाली मजदूरों की बसों को रोका जाता है खाना बांटा जाता है।यह तस्वीर सागर के गढ़ाकोटा की है। यहां 10 दिन से लंगर चल रहा है। गढ़ाकोटा से गुजरने वाली मजदूरों की बसों को रोका जाता है खाना बांटा जाता है।

  • प्रदेश के तीन जिले कटनी, नरसिंहपुर और निवाड़ी में अब तक कोई पॉजिटिव मरीज नहीं मिला
  • हेल्थ चेकअप के लिए राज्य में 1391 फीवर क्लीनिक शुरू, 42 हजार से अधिक लोगों ने जांच कराई
  • क्लीनिक में 6050 लोगों के सैंपल लिए गए, इनमें करीब 3 हजार कोविड अस्पताल में भर्ती कराए गए

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 07:38 AM IST

भोपाल. मध्य प्रदेश के 52 जिलों में से 49 में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। तीन जिले  कटनी, नरसिंहपुर और निवाड़ी में कोई पॉजिटिव नहीं मिला है।  पिछले तीन दिन में बालाघाट, छतरपुर, उमरिया, सिंगरौली, सिवनी और राजगढ़  जिलों में पॉजिटिव केस मिले हैं।  इसके साथ प्रदेश मे कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 5981 हो गई है। इनमें गुरुवार को ही 248 नए केस सामने आए हैं। अब तक कुल 270 की मौत हुई है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि सभी जिलों में 1391 फीवर क्लीनिक  शुरू हो गए हैं। इनमें अभी तक 42 हजार से  ज्यादा लोग जांच करा चुके हैं।  30 हजार से  ज्यादा लोगों को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी है। उन्होंने बताया कि फीवर क्लीनिक के जरिए जनता के लिए स्वास्थ्य जांच, उपचार और आसान होगा। धीरे-धीरे हर मोहल्ले, वार्ड, क्षेत्र में इसकी शुरुआत की जाएगी। यह शासकीय और निजी दोनों होंगी। यहां कोई भी व्यक्ति जाकर स्वास्थ्य जांच करवा सकता है।

शादी में बारात और रिसेप्शन की मंजूरी नहीं 
कोरोना गाइडलाइन के अनुसार, संक्रमित क्षेत्रों के बाहर शादी की मंजूरी तो है, लेकिन बारात नहीं निकाली जा सकती और न ही बड़ा रिसेप्शन दिया जा सकता है। शादी में वर-वधु पक्षों से 25-25 (कुल 50)  लोग शामिल हो सकते हैं।  नियम तोड़ने पर मामला दर्ज किया जाएगा। सीएम ने भोपाल की घटना के बाद यह चेतावनी दी। यहां जाटखेड़ी में एक बारात आई, जिसमें दुल्हन संक्रमित हुई और 32 बारातियों को क्वारैंटाइन किया गया है।

यह तस्वीर राजगढ़ की है। बैंकों और राशन की दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है। 

भोपाल में संक्रमण नए क्षेत्रों में पहुंचा, बने हॉटस्पॉट 

  • राजधानी में शुक्रवार को 27 कोरोना पॉजिटिव मिले। इनमें ज्यादातर जाटखेड़ी के हैं। उच्च शिक्षा विभाग के एक अफसर भी संक्रमित हुए हैं। बीते 15 दिन में शहर की 50 नई कॉलोनियों में संक्रमण पहुंचा है। इस अवधि में 474 नए मरीज मिले हैं, जबकि पिछले डेढ़ महीने में 700 मरीज मिले थे।
  • नए इलाकों में मिसरोद, जाटखेड़ी, ओल्ड सुभाष नगर, बरखेड़ा पठानी, राजहर्ष, नवजीवन कॉलोनी शामिल हैं। जाटखेड़ी-मिसरोद में दो सप्ताह में 37 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। पिछले तीन दिन में ही 15 मरीज मिल चुके हैं। ये इलाके नए हॉट स्पॉट बन गए हैं।
  • कोरोना कंट्रोल रूम के अफसरों ने बताया कि 22 मार्च से 3 मई के बीच कोरोना के 700 पॉजिटिव मरीज मिले थे, लेकिन 3 मई से 21 मई के बीच 474 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इस दौरान सबसे ज्यादा मरीज जहांगीराबाद, मंगलवारा, साकेत नगर, बाग फरहत अफजा, ऐशबाग सहित अन्य कॉलोनियों में मिले हैं।

  • जहांगीराबाद में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 300 के पार हो गई है, जबकि 5 मई को यहां कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 100 से कम थी। ऐसी ही स्थिति मंगलवारा, अशोका गार्डन सहित दूसरे कोरोना संक्रमित इलाकों की है।

भोपाल में संक्रमण की रफ्तार में तेजी आई है। 

कोरोना अपडेट्स

इंदौर: 76 नए केस, आंकड़ा बढ़कर 2850 हुआ

  • इंदौर में एक और लगातार मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। दूसरी ओर प्रशासन संक्रमण मुक्त करने की कोशिश करते हुए इंदौर को आर्थिक गति देने में भी जुट गया है। गुरुवार रात आई रिपोर्ट में 76 नए केस सामने आए। 2 की मौत की पुष्टि हुई। इसके साथ संक्रमितों को आंकड़ा बढ़कर 2850 हो गया है।
  • मृतकों की संख्या अब 109 तक पहुंच गई है। गुरुवार को 67 लोग डिस्चार्ज हुए। इसे मिलाकर अब तक 1260 लोग घर लौट चुके हैं। कलेक्टर मनीष सिंह ने ने इंदौर में कोरोना से निपटने के लिए प्राइवेट क्लीनिक को खोलने की इजाजत दे दी है। ये क्लीनिक रविवार से शुरू हो सकेंगे।
लॉकडाउन के दौरान गेहूं की खरीदी चालू है। रायसेन में एक किसान गेहूं खरीदी केंद्र पहुंचा।  

भोपाल रेलवे स्टेशन पर श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेन आई। यहां श्रमिकों को दो गज की दूरी के साथ उतारा गया। एक जून से ट्रेनों का संचालन शुरू होगा। 
  • ग्वालियर: ग्वालियर-चंबल अंचल में गुरुवार को कोरोना के 14 संक्रमित मिले। इनमें अहमदाबाद से तीन बच्चों के साथ बेहट लौटे पति-पत्नी और मुंबई से दो साथियों के साथ आए जीजा-साले समेत 7 मरीज शामिल हैं। दो मरीज ऐसे हैं जाे डबरा के रोहिरा और गुप्ता परिवार के संपर्क में आने के कारण संक्रमित हुए। ग्वालियर में रसूलाबाद का एक युवक भी पॉजिटिव पाया गया। इसके अलावा, मुरैना में 9 मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।
  • सागर: 6 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें 3 युवक कोरोना संक्रमित प्राइवेट डॉक्टर के संपर्क में आए थे। वहीं, देवरी के खकरिया गांव में इंदौर से 5 दिन पहले लौटी 3 युवतियों की रिपोर्ट भी कोरोना संक्रमित आई। सागर जिले में अब तक कुल 56 मरीज संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 5 स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किए गए।
  • जबलपुर: 2 दिन के नवजात बच्चे की रिपोर्ट निगेटिव आई है। ये वही बच्चा है, जिसकी मां गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव मिली थीं। महिला दक्षिण मिलौनीगंज की रहने वाली हैं। महिला के संपर्क में आए 4 अन्य परिजन की रिपोर्ट भी निगेटिव आई। यहां संक्रमितों की संख्या 194 है। 11 की मौत हो चुकी है। 33 लोग कोरोना को मात देकर घर लौट चुके हैं।
  • मध्यप्रदेश में अन्य राज्यों में फंसे श्रमिकों को लेकर शुक्रवार तक 119 ट्रेनें आईं, इनमें 1 लाख 46 हजार श्रमिक आए। करीब 3 लाख 52 हजार श्रमिक बसों से लाए गए। कुल 5 लाख एक हजार श्रमिक वापस लाए जा चुके हैं। 
रायसेन में सैनिटाइज करते कर्मचारी। 

राज्य में अब तक कुल 5981 संक्रमित 

इंदौर 2774, भोपाल 1115, उज्जैन 481, बुरहानपुर 206, खंडवा 208, जबलपुर 192, खरगौन 114, धार 107, ग्वालियर 83, मंदसौर 82, देवास 69, रायसेन 67, नीमच और मुरैना 58-58, सागर 51,  भिंड 42, होशंगाबाद 37, बड़वानी 34, रतलाम 29, रीवा 22, विदिशा 16, आगर मालवा 13, झाबुआ 11, सतना 10, बैतूल और शाजापुर 9-9, सीधी 8, अशोकनगर, दमोह और टीकमगढ़ 6-6, छिंदवाड़ा, सीहोर और श्योपुर 5-5, दतिया, डिंडोरी, शहडोल और शिवपुरी 4-4, अलीराजपुर, अनूपपुर, हरदा और पन्ना 3-3, राजगढ़ और छतरपुर 2-2, गुना, मंडला, सिवनी, सिंगरौली, उमरिया में एक-एक संक्रमित मिला।

  • 270 की मौत: इंदौर में 107, भोपाल में 40, उज्जैन में 51, बुरहानपुर में 11, खंडवा में 10,  जबलपुर में 9, खरगौन में 8, देवास में 8, मंदसौर में 6, रायसेन और होशंगाबाद में 3-3, सागर और धार में 2-2, ग्वालियर, नीमच, आगर मालवा-सतना-शाजापुर-झाबुआ-छिंदवाड़ा-सीहोर-अशोकनगर में एक-एक मरीज की मौत हो चुकी है। (स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी 21 मई रात 10 बजे जारी बुलेटिन के अनुसार)

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना