पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore Bhopal (Madhya Pradesh) Coronavirus Cases Update | COVID Second Wave Cases District Wise Today News; Indore Bhopal Jabalpur Ujjain Gwalior Khandwa Burhanpur

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

MP में कोरोना:जबलपुर में इलाज न मिलने से वृद्धा ने कार में ही दम तोड़ा; भोपाल में टेस्ट कराने वाला हर पांचवां व्यक्ति पॉजिटिव, मौतों के सरकारी आंकड़ों पर भी सवाल

मध्य प्रदेश4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जबलपुर में सोमवार को सामने आई ये तस्वीर शर्मसार करने वाली है। यहां एक बेटा बुजुर्ग मां को लेकर कार में भटकता रहा। इलाज न मिलने से आखिरकार महिला ने कार में ही दम तोड़ दिया। - Dainik Bhaskar
जबलपुर में सोमवार को सामने आई ये तस्वीर शर्मसार करने वाली है। यहां एक बेटा बुजुर्ग मां को लेकर कार में भटकता रहा। इलाज न मिलने से आखिरकार महिला ने कार में ही दम तोड़ दिया।

मध्य प्रदेश के जबलपुर में सोमवार को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई। यहां एक कोरोना संक्रमित बुजुर्ग महिला को किसी अस्पताल में भर्ती नहीं किया गया। बेटा उसे कार में लेकर भटकता रहा और आखिरकार वृद्धा की मौत हो गई। इधर, भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर समेत छोटे शहरों में भी अब नए मामले सामने आ रहे हैं। भोपाल में तो संक्रमण दर 20% हो गई है। यहां टेस्ट कराने आने वाला हर पांचवां व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिल रहा है।

राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच 13 शहरों में लॉकडाउन के हालात बन रहे हैं। भोपाल, इंदौर समेत कई शहरों में पहले ही रविवार का लॉकडाउन जारी है। अब इसे बढ़ाकर दो दिन यानी शनिवार और रविवार करने पर विचार हो रहा है। वहीं, शाजापुर में प्रशासन ने 7 अप्रैल की रात 8 बजे से 10 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक पूरी तरह लॉकडाउन लगा दिया है। कोरोना से होने वाली मौतों के सरकारी आंकड़े को भी कम करके दिखाने के आरोप लग रहे हैं।

शिवराज बोले- हालात देखकर लॉकडाउन बढ़ा सकते हैं
इधर, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार दोपहर से 24 घंटे के लिए भोपाल में स्वास्थ्य आग्रह पर बैठ गए हैं। मिंटो हॉल में डोम बनाया गया है। वहीं से वे मध्यप्रदेश की सरकार चला रहे हैं। शिवराज ने कहा, 'संक्रमण को रोकने का एक उपाय लॉकडाउन है। लॉकडाउन लोगों का रोजगार छीन लेगा, इसलिए मैं इस तरीके को सही नहीं मानता हूं। सीमित लॉकडाउन ठीक है।' उन्होंने यह भी कहा कि संक्रमण की स्थिति को देखकर लॉकडाउन को एक दिन बढ़ाया जा सकता है। हालांकि, वे इसके पक्ष में भी नहीं है। शिवराज ने कहा कि संक्रमण रोकने का दूसरा तरीका है कि हम मास्क लगाएं, सुरक्षित दूरी बनाएं और बार-बार हाथ धोते रहें।

देश का 7वां सबसे संक्रमित राज्य बना MP
मध्य प्रदेश एक दिन पहले ही देश का 7वां सबसे संक्रमित राज्य बन गया है। अब उससे ऊपर महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उप्र, दिल्ली और तमिलनाडु हैं। MP में एक्टिव केस 22654 हो गए हैं। यही रफ्तार रही तो एक महीने में करीब 80 हजार केस बढ़ जाएंगे। वहीं, राज्य में हर दिन 30 हजार सैंपल की जांच हो रही है। इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर जैसे शहरों के बाद छोटे शहरों में भी केसों की संख्या बढ़ रही है।

भोपाल: टेस्ट कराने वाला हर 5वां व्यक्ति पॉजिटिव, मौतों के आंकड़ों पर सवाल
भोपाल में सोमवार को रिकॉर्ड 582 नए संक्रमित मिले। यहां एक्टिव केस 4495 हो गए हैं। भोपाल में सोमवार को 17 शवों का अंतिम संस्कार हुआ, जो कोरोना पॉजिटिव थे, जबकि सरकारी रिकॉर्ड में सिर्फ 2 मौतें दर्ज हैं। हेल्थ बुलेटिन में मृतकों की संख्या कम बताई जा रही है, जबकि मुक्तिधामों में अंतिम संस्कार के लिए कोविड शव ज्यादा आ रहे हैं।

सरकारी रिपोर्ट में मृतकों की संख्या कम बताने के सवाल पर सरकार सफाई दे रही है। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हम सौ फीसदी गारंटी नहीं देते कि हमारे द्वारा बताए गए आंकड़े एकदम सही ही होंगे, क्योंकि अब अस्पतालों की संख्या बढ़ गई और हमें सभी अस्पतालों में कोविड से होने वाली मौतों का पूरा आंकड़ा नहीं मिल पा रहा है।

MP में कोरोना की खतरनाक स्थिति:24 घंटे में 3722 नए केस, 18 मौतें; संक्रमण दर जनवरी से अब तक 11 गुना बढ़ी

इंदौर: टेस्ट कराने वाला हर छठा व्यक्ति पॉजिटिव, मौतों का आंकड़ा छिपाया जा रहा
प्रदेश में सबसे ज्यादा मरीज इंदौर में ही मिल रहे हैं। हर रोज आंकड़े बढ़ते ही जा रहे हैं। यहां पर 805 मरीज मिले, जो अब तक का सबसे अधिक है। हर 6वां सैंपल पॉजिटिव आ रहा है। एक्टिव केस 5675 हैं। यहां भी मौतों की संख्या को लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं। शहर के पांच मुक्तिधामों में 24 घंटे में 25 कोरोना मृतकों के अंतिम संस्कार किए गए, जबकि चार दिन में हेल्थ बुलेटिन में 12 मौत ही बताई गई हैं।

इंदौर में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट!:दूसरा डोज लेने के बाद 20 लोग संक्रमित, वायरस का नया वैरिएंट पता लगाने दिल्ली भेजेंगे सैंपल

जबलपुर: केसों के मामले में पहली लहर का रिकॉर्ड टूटा, एक दिन में मिले 257 केस

सोमवार को एक वृद्धा की इलाज नहीं मिलने की वजह से मौत हो गई। वृद्धा को लेकर उसका बेटा कार से एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल घूमता रहा, लेकिन एक भी अस्पताल ने वृद्धा को भर्ती नहीं किया। आखिर में कार में ही उसने दम तोड़ दिया। वृद्धा का अंतिम संस्कार चौहानी श्मशान घाट में किया गया। जबलपुर में सोमवार को 1812 सैँपल की जांच में 257 संक्रमित मिले। एक मरीज की मौत भी हुई है। एक दिन में अब तक इतने मरीज कभी नहीं आए थे। पहली लहर में सितंबर 2020 में संक्रमितों का आंकड़ा 251 था।

ग्वालियर: लगातार 6वें दिन केस 100 के पार, नए स्ट्रेन का पता लगाने सैंपल दिल्ली भेजा

लगातार 6वां दिन है जब कोरोना संक्रमितों ने शतक मारा है। सोमवार को 1403 सैंपल की रिपोर्ट में से 160 कोरोना पॉजिटिव आए हैं, जबकि एक की मौत भी हुई है। सोमवार 50 सैंपल की रिपोर्ट दिल्ली भेजी गई है ताकि कोरोना के नए वायरस स्ट्रेन का पता लगाया जा सके। बीते 6 दिन में 760 के लगभग संक्रमित मिल चुके हैं। एक्टिव केस 992 हो गए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

और पढ़ें