पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal Coronavirus Update; First Dose Of COVID 19 Vaccines Frontline Workers Will Get Vaccinated In Madhya Pradesh Bhopal And CM Shivraj Will Talk To All District Collectors Today

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मध्यप्रदेश में कोविड टीकाकरण:पहला डोज 3 लाख 31 हजार सरकारी और 85 हजार निजी क्षेत्र के फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगेगा; सीएम शिवराज आज सभी जिला कलेक्टर से बात की

भोपाल12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान टीकाकरण की तैयारियों को लेकर आज सभी कलेक्टर से बात करेंगे। भोपाल में कुल 94 हजार फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लेगा। पहली खेफ के 36 हजार टीके बुधवार को भोपाल पहुंच गए। - Dainik Bhaskar
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान टीकाकरण की तैयारियों को लेकर आज सभी कलेक्टर से बात करेंगे। भोपाल में कुल 94 हजार फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लेगा। पहली खेफ के 36 हजार टीके बुधवार को भोपाल पहुंच गए।
  • मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल में नवनिर्मित एनएचएम भवन का शुभारंभ करेंगे
  • टीकाकरण की तैयारियों को लेकर वहीं से सभी जिला कलेक्टर से वीडियो पर बात करें

मध्य प्रदेश COVID-19 टीकाकरण के लिए पूरी तरह से तैयार हो गया है। 16 जनवरी से 3 लाख 31 हजार सरकारी और लगभग 85 हजार निजी क्षेत्र के फ्रंटलाइन वर्कर्स को यह टीका लगेगा। यह संख्या कुल 4 लाख 16 हजार है। अब इसे फाइल टच देने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पूरे कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर आज सभी जिला कलेक्टर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बात की।

इसमें शासन और समीक्षा तंत्र, प्रशिक्षण, कोल्ड चेन और वैक्सीन लॉजिस्टिक्स प्रबंधन, COWIN पोर्टल, सत्र की योजना, AEFI प्रबंधन और संचार शामिल है। इससे पहले शिवराज भोपाल में बने नए एनएचएम भवन का उद्घाटन करेंगे।

16 को कोविड वैक्सीन का राष्ट्रीय लांच

स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता 3608 राज्य और केन्द्रीय मंत्रालयों के स्वास्थ्य संस्थानों और संबद्ध आउटरीच क्षेत्र तथा 7780 निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य संस्थानों के माध्यम से सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। 16 जनवरी को कोविड वैक्सीन का राष्ट्रीय लांच निर्धारित किया गया है। इसके लिए मध्य प्रदेश में 302 स्थलों का चयन किया गया है।

दो स्थलों, जेपी अस्पताल भोपाल और एमजीएम मेडिकल कॉलेज इंदौर में इवेंट की वेब-कास्टिंग के लिए विशेष टू-वे कम्यूनिकेशन सिस्टम होगा। अभियान की तैयारियों की निगरानी के लिए सभी जिला टॉस्क-फोर्स और ब्लॉक टॉस्क-फोर्स का गठन किया गया है। राज्य नियंत्रण कक्ष और कमांड सेंटर बनाया। COVID-19 के लिए राज्य नियंत्रण-कक्ष और कमांड सेंटर की स्थापना की गई है।

तैयारियों तथा कार्यान्वयन में जिलों की निगरानी और सहयोग के लिए संभागीय ओआईसी भी बनाए गए हैं। सभी जिला कलेक्टर को COVID-19 टीकाकरण के लिए आवश्यक तौर-तरीकों और तैयारियों पर जानकारी दी गई है। राज्य AEEF समिति का विस्तार न्यूरोलॉजिस्ट, कॉर्डियोलॉजिस्ट और अन्य विशेषज्ञों को शामिल करने के लिए किया गया है।

ड्राई रन अपडेट

भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार राज्य ने 2 जनवरी को राजधानी भोपाल और 8 जनवरी को सभी 51 जिलों में सफल ड्राई रन किया था। सार्वजनिक और निजी सुविधाओं में 153 सत्र स्थल पर ड्राई रन का आयोजन किया गया। राज्य ने COWIN मॉड्यूल और परिचालन दिशा-निर्देशों पर सभी जिलों को प्रशिक्षित किया है। इसके अलावा, मेडिकल कॉलेज और प्रेक्टिशनर्स की ट्रेनिंग और मीडिया ओरिएंटेशन भी किया जा रहा है।

कोल्ड चेन और वैक्सीन लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट

राज्य ने विस्तृत कोल्ड-चेन भंडारण क्षमता का मूल्यांकन किया है। रूटीन टीकाकरण टीकों के अलावा राज्य, मंडल, जिला और उप-जिला स्टोरों में 4 करोड़ 2 लाख COVID-19 खुराक भंडारण क्षमता है। राज्य को भारत सरकार से 311 अतिरिक्त आइस लाइनेड रेफ्रिजरेटर (ILR) तथा 86 डीप फ्रीजर्स (DF) मिले हैं। COVID-19 टीकाकरण की मांग को ध्यान में रखते हुए सभी जिलों को ये उपकरण वितरित किए हैं।

राज्य-स्तर के स्टोर

भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में वैक्सीन प्राप्त करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। प्राप्त होने के 24 घंटे के भीतर सभी जिला टीका स्टोर में इन्हें ले जाने की योजना पूरी हो गई है। कोल्ड-चेन स्पेस को बहाल करने के लिए मरम्मत अभियान अक्टूबर-2020 में शुरू किया गया था। सीरिंज, वैक्सीन कॅरियर और अन्य लॉजिस्टिक्स के भंडारण के लिए पर्याप्त स्थान सुनिश्चित करने के लिए शुष्क स्थान का आकलन किया गया है।

COWIN पोर्टल

राज्य ने 3608 शासकीय स्वास्थ्य सुविधाओं और 7,780 निजी स्वास्थ्य सुविधाओं में COWIN पोर्टल पर 4 लाख हेल्थ केयर वर्कर्स को पंजीकृत किया है। COVID-19 टीकाकरण के लिए COWIN पोर्टल पर 28 हजार 365 वैक्सीनेटर पंजीकृत किए गए हैं। लाभार्थी पंजीकरण और ट्रेकिंग, सत्र की योजना, सत्र संचालन, टीका एवं लॉजिस्टिक्स प्रबंधन, प्रतिकूल घटना की रिपोर्टिंग, मॉनीटरिंग के लिए डेटा एनालिटिक्स/डेशबोर्ड, कोविन पोर्टल की मदद से किया जा सकता है।

कहां कितने टीका लगेंगे

डिवीजनकुल वैक्सीन मिले
भोपाल94 हजार
ग्वालियरएक लाख 9 हजार 500
इंदौरएक लाख 52 हजार
जबलपुरएक लाख 51 हजार

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser