पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore Bhopal (Madhya Pradesh) Coronavirus News | MP Lockdown COVID Case District Wise Update Today Update

MP में पहली बार कंट्रोल में आया कोरोना:दो महीने में पहली बार 2 हजार से कम संक्रमित; पॉजिटिविटी रेट 3% से भी नीचे, 45 दिन बाद 40 हजार से नीचे आए एक्टिव केस

मध्य प्रदेश4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण अब काबू में आ गया है। कोरोना की दूसरी लहर में पहली बार कोरोना नियंत्रण में आया है। अब यहां पॉजिटिविटी रेट गिरकर 3% से कम रह गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइडलाइन के मुताबिक अगर पॉजिटिविटी रेट 3% से कम हो तो कोरोना नियंत्रण में माना जाता है। ऐसे में, यह निश्चित ही मध्य प्रदेश के लिए बड़ी राहत की खबर है। राज्य में बुधवार को 1,977 नए केस मिले। इससे पहले 24 मार्च को 1,885 संक्रमित मिले थे। मई के महीने में नए केस में हर दिन कमी आ रही है। ऐसे में 1 जून से प्रदेश में कर्फ्यू में ढील शुरू हो जाएगी।

प्रदेश में एक्टिव केस का आंकड़ा 45 दिन बाद 40 हजार से नीचे आ गया है। प्रदेश में 10 मई को मरीजों की संख्या 1 लाख 11 हजार से ज्यादा पहुंच गई थी, लेकिन इसके बाद से हर दिन एक्टिव केस कम होते जा रहे हैं। प्रदेश में इंदौर और भोपाल ही ऐसे जिले हैं। जहां 100 से ज्यादा नए संक्रमित मिले हैं। इंदौर में 577, भोपाल में 409 नए संक्रमित मिले हैं। जबकि जबलपुर में 99, सागर में 96 व ग्वालियर में 51 नए केस दर्ज किए गए हैं।

कम नहीं हो रहा मौतों का आंकड़ा

प्रदेश में संक्रमण दर भले ही कम हो रही है, लेकिन कोरोना से मरने वालों की संख्या कम नहीं हो रही है। कोरोना से अब तक 7,828 मौतें हो चुकी है। इसमें 26 मई को हुई 70 मौतें भी शामिल हैं। इसमें सबसे ज्यादा 8-8 मौतें ग्वालियर व जबलपुर में दर्ज की गई। जबकि रायसेन में 6, भोपाल व सागर में 4-4 व इंदौर में 3 मौतें होना बताया गया है। बता दें कि अप्रैल में 1,720 मौतें हुई है। जबकि मई माह में अब तक 2170 मौतें कोरोना से हो चुकी है।

इंदौर में कंटेनमेंट जोन से ग्राउंड रिपोर्ट:शिवधाम कॉलोनी में पीछे के रास्ते से जाली की साइड से आवाजाही, संक्रमित भी टहलने निकल जाते हैं; गैस सिलेंडर वाले को घर बुलाते हैं

एक्टिव केस घटकर 38,327 हुए

प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या घटकर 38,327 हो गई है। 26 मई को नए संक्रमितों से 6,845 मरीज कोरोना को मात देकर रिकवर हुए हैं। प्रदेश का रिकवरी रेट 94% से ज्यादा हो गया है।

20 जिलों में 1 से 10 तक केस

आगर मालवा, अलीराजपुर, बड़वानी, भिंड, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, देवास, डिंडौरी, गुना, झाबुआ, हरदा, खंडवा, मंडला, नरसिंहपुर, निवाड़ी, शाजापुर, श्याेपुर, उमरिया, दतिया व कटनी।

MP में अनलॉक पर मंत्री समूह सहमत:1 जून से सरकारी दफ्तर 50% क्षमता से खुलेंगे; निर्माण कार्य शुरू होंगे, मंदिर में एक बार में दो लोगों को ही प्रवेश; माॅल, सिनेमा नहीं खुलेंगे

खबरें और भी हैं...