पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Madhya Pradesh Dhar District Gandhwani AtmaNirbhar Against Crime; Over 100 CCTV Cameras Installed

बेमिसाल हैं गंधवानी के लोग:अपराध रोकने के लिए 20 लाख का चंदा कर 100 से ज्यादा CCTV कैमरे लगा दिए; मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया

धार/गंधवानी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एसपी ने थाने में तैयार कंट्रोल रूम। - Dainik Bhaskar
एसपी ने थाने में तैयार कंट्रोल रूम।

मध्यप्रदेश के धार जिले का गंधवानी कस्बा क्राइम के खिलाफ खड़ा हो गया है। चोरी-लूट और मारपीट की घटनाओं से परेशान यहां के लोगों ने 100 से ज्यादा हाईटेक सीसीटीवी कैमरे हर चौराहे, गली में लगवा दिए। पूरे कस्बे में 7 किलोमीटर की फाइबर केबल डाली गई। इसके लिए उन्होंने 20 लाख रुपए चंदे से जुटाए। निगरानी के लिए थाने में कंट्रोल रूप बनाकर पुलिस को दे दिया।

थाने में बनाए गए अत्याधुनिक कंट्रोल रूम में 42 इंच की 4 एलईडी टीवी और 24टीबी की हार्ड डिस्क लगाकर दिया है। 12 दिन तक की रिकॉर्डिंग सुरक्षित रखने के लिए कंप्यूटर सिस्टम भी है। कंट्रोल रूम में एसी, सोफा सेट, फर्नीचर तक जनता के पैसे से लगा है।

2 से 8 मेगा पिक्सल के कैमरा
कस्बे में लगाए गए कैमरे सरकारी सीसीटीवी की तरह धुंधले रिकॉर्डिंग वाले नहीं हैं। कैमरे जरूरत के हिसाब से लगाए गए हैं, जहां दूर तक रिकॉर्डिंग करनी है वहां पर 8 मेगा पिक्सल का है, जिसमें 64 जीबी की मैमोरी कार्ड लगा है। कुछ जगहों पर 2 से 5 मेगा पिक्सल के भी कैमरे हैं। अगर अपराधिक तत्व उसे उसे फाइबर लाइन काट भी देंगे तो कैमरे में 10 घंटे तक रिकॉर्डिंग होती रहेगी।

यहां पर लगाए गए हैं कैमरे
संवेदनशील, व्यापारिक, भीड़ भरे बाजार आदि 42 जगहों पर कैमरे लगे हैं। 11 स्थानों पर विशेष खंबे, 40 से अधिक विशेष तैयार स्टैंड लगाए गए हैं।

4 माह में लगे कैमरे, 1 करोड़ का काम 20 लाख में पूरा किया
कैमरों को लगाने के लिए टीआई नीरज बिरथरे ने कस्बे के वरिष्ठ लोगों से चर्चा की थी। इसके बाद लोगों ने पहल करके 20 लाख रुपए जुटाए। पिछले 4 माह से कैमरे लगाने का कार्य किया जा रहा था। उद्योगपतियों ने अपने ट्रैक्टर, जेसीबी देकर भी इस काम में मदद की। लोगों ने कैमरों के लिए बिजली की व्यवस्था अपने घर से कनेक्शन देकर किया। इस पूरे काम में एक करोड़ में पूरा हाेना था, लेकिन लोगों ने 20 लाख में ही कर लिया।

मेंटेनेंस के लिए सुरक्षा समिति गठित
सीसीटीवी के मेंटेनेंस के लिए एक सुरक्षा समिति का गठन किया गया है। सोमवार को धार एसपी अदित्य प्रताप सिंह ने इसका शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इस योजना को संचालित करने के लिए पीएचक्यू एक प्रस्ताव भेजा जा रहा है, जिससे चलाने के लिए सरकारी मदद मिल सके।

धार से गोपाल खण्डेलवाल की रिपोर्ट

खबरें और भी हैं...