• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Heat wave in Bhopal, Madhya Pradesh HOT Weather Updates; Rajasthan Heat Wave Hits Khajuraho Gwalior Damoh Khargone Ratlam Hoshangabad Jabalpur Nowgaon

मौसम / राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं से तपे मध्य प्रदेश के 9 शहर; पारा 45-46 डिग्री पर पहुंचा

भीषण गर्मी में राहत अहसास कराती ये तस्वीर बड़े तालाब की है। इस बार गर्मी सीजन में भी भोपाल की लाइफ लाइन तालाब में पानी है। लॉकडाउन की वजह से लेक व्यू पर लोग नहीं पहुंच रहे, जिससे नावें खाली तैर रही हैं। भीषण गर्मी में राहत अहसास कराती ये तस्वीर बड़े तालाब की है। इस बार गर्मी सीजन में भी भोपाल की लाइफ लाइन तालाब में पानी है। लॉकडाउन की वजह से लेक व्यू पर लोग नहीं पहुंच रहे, जिससे नावें खाली तैर रही हैं।
X
भीषण गर्मी में राहत अहसास कराती ये तस्वीर बड़े तालाब की है। इस बार गर्मी सीजन में भी भोपाल की लाइफ लाइन तालाब में पानी है। लॉकडाउन की वजह से लेक व्यू पर लोग नहीं पहुंच रहे, जिससे नावें खाली तैर रही हैं।भीषण गर्मी में राहत अहसास कराती ये तस्वीर बड़े तालाब की है। इस बार गर्मी सीजन में भी भोपाल की लाइफ लाइन तालाब में पानी है। लॉकडाउन की वजह से लेक व्यू पर लोग नहीं पहुंच रहे, जिससे नावें खाली तैर रही हैं।

  • ऐसा मौसम तीन-चार दिन बना रहेगा, गर्म हवाओं का असर उज्जैन, सागर, इंदौर और होशंगाबाद में ज्यादा रहा
  • मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान के दौरान खरगौन, खंडवा और बुरहानपुर में लू चलने की संभावना जताई है

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 07:38 AM IST

भोपाल. राजस्थान की ओर आ रही गर्म हवाओं के प्रभाव से शुक्रवार को मध्यप्रदेश में अधिकांश स्थानों पर गर्मी ने काफी तेवर दिखाया है। गर्म हवाओं के कारण आज राज्य में 28 स्थानों पर अधिकतम तापमान 41 से लेकर 46 डिग्री सेल्सयस के बीच दर्ज किया गया। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान नौगांव में 46 डिग्री रिकार्ड हुआ। इसी तरह खजुराहो, ग्वालियर, दमोह और खरगोन में अधिकतम तापमान 45 डिग्री और रतलाम, राजगढ़, गुना, सागर, रीवा, होशंगाबाद और जबलपुर में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश में आ रही गर्म पश्चिमी हवाएं के कारण तापमान में यह उछाल आया है। 

भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक उदय सरवटे ने बताया कि आज प्रदेश में राजस्थान के साथ-साथ गुजरात की ओर से गर्म हवाएं आने के कारण प्रदेश में गर्मी का तेवर बढ़ा है। इससे तापमान में उछाल आया है। ऐसे स्थिति अभी कम से कम तीन दिन तक और बना रह सकता है। गर्म हवाओं का असर उज्जैन, सागर, इंदौर और होशंगाबाद में ज्यादा रहा। उन्होंने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान के दौरान खरगौन, खंडवा और बुरहानपुर जिले में कहीं कहीं लू चलने की संभावना है।

24 घंटे में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया  

मौसम विभाग के बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटाें के दौरान प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहा। इस बीच इंदौर और उज्जैन संभाग में आने वाले जिलों में अधिकतम तापमान समान्य से अधिक दर्ज किया गया। शेष संभागों के जिलों में सामान्य रहे। सबसे अधिक अधिकतम तापमान आज नौगांव में 46 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ है।

सागर में गर्मी ने दिखाए तेवर, पारा 44 डिग्री के पार
सागर जिले मे मई माह के दूसरे पखवाडे में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है, जो इस सीजन में पहली बार पहुंचा है। स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस रहा है, जो सामान्य से 3 अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री रहा जो कि सामान्य से दो कम है। सुबह शाम की आद्रता का प्रतिशत 26 और 19 है। सुबह से ही तापमान के तीखे तेवर दिखने लगे और दोपहर बाद तेवर और सख्त हो गए। गर्मी के मौसम में अधिकतम तापमान पहली बार 44 के पार पहुंचा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना