पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Madhya Pradesh Indore Bhopal Corona Outbreak; Healthcare Workers On Contract For Two Months

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

MP में कोरोना:प्रदेश के 48% केस इंदौर, भोपाल व जबलपुर में, 2 माह के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर रखे जाएंगे हेल्थ वर्कर्स

भोपाल16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
स्वास्थ्य आग्रह स्थल मिंटो हॉल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और अपर मुख्य सचिच मोहम्मद सुलेमान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के पत्रकारों से बात की। - Dainik Bhaskar
स्वास्थ्य आग्रह स्थल मिंटो हॉल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और अपर मुख्य सचिच मोहम्मद सुलेमान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के पत्रकारों से बात की।
  • पहली लहर में 25% मरीजों को ऑक्सीजन की जरुरत थी, अब यह 28% तक पहुंच गया प्रदेश में 720 फीवर क्लीनिक खोले गए, एक दिन में 10 हजार कोरोना वॉलेंटियर्स रजिस्टर्ड
  • स्वास्थ्य संचालनालय का आदेश- मास्क नहीं लगाया तो होगी अनुशासनात्मक कार्यवाही

मध्य प्रदेश में कोरोना पर अब कंट्रोल नहीं है। हर दिन नए केस बढ़ रहे हैं। प्रदेश में 48% केस सिर्फ तीन शहर इंदौर, भोपाल व जबलपुर में मिल रहे हैं। जिस गति से संक्रमण फैल रहा है,आने वाले दिनों में स्वास्थ्य सेवाएं भी कम पड़ सकती है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार सुबह इसके संकेत दे दिए थे। उन्होंने कहा कि अप्रैल गंभीर संकट का महीना है। हालांकि सरकार ने अस्तपालों में इंतजाम बढ़ाने पर फोकस किया है।
स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि नेशनल हेल्थ मिशन के माध्यम से 2 माह के लिए हेल्थ वर्कर्स कॉन्ट्रैक्ट पर रखे जाएंगे। यह अवधि को आवश्यकतानुसार बढ़ाई भी जा सकती है। प्रदेश में 720 फीवर क्लीनिक खोले गए हैं। उन्होंने बताया कि अस्पतालों में बेड की फिलहाल कोई कमी नहीं है। सरकारी अस्पतालों में 13 हजार बेड हैं, इसमें से 40% उपयोग हो रहा है। इसी तरह प्राइवेट अस्पतालों 12,068 बेड में से 50% भरे हैं।
सुलेमान ने बताया कि कोरोना की पहली लहर में 25% मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ी थी, लेकिन अब यह आंकड़ा 28% तक पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि भोपाल, इंदौर और जबलपुर में संक्रमण दर कम नहीं हो रही है। भोपाल में यह 20% है, जबकि इंदौर में 15% और जबलपुर में 12% है। प्रदेश में कुल 48% केस इन तीनों शहरों में हैं।
इधर तेजी से फैल रहे संक्रमण को रोकने के लिए शिवराज सरकार ने जागरूकता का सहारा लिया है। उन्होंने कहा कि यह बीमारी ऐसी है जो सरकार के प्रयासों से नियंत्रण में नहीं आ सकती। संक्रमण बढ़ने से अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। अस्पतालों में बिस्तर आदि की व्यवस्थाएं सरकार कर रही है, लेकिन लोगों को जागरूक रहने की आवश्यकता है।
लॉकडाउन विकल्प नहीं
उन्होंने कहा कि संक्रमण को रोकने का एक उपाय लॉकडाउन है, लेकिन लॉकडाउन लोगों का रोजगार छीन लेगा। इसलिए मैं इस तरीके को सही नहीं मानता हूं। सीमित लॉकडाउन ठीक है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि संक्रमण की स्थिति को देखकर एक दिन बढ़ाया जा सकता है, वे इसके भी पक्ष में नहीं है। शिवराज ने कहा कि संक्रमण रोकने का दूसरा तरीका है। आज हम मास्क लगाएं, हम सुरक्षित दूरी बनाएं, हम हम बार-बार हाथ धोते रहें। हम वैक्सीन लगवाए और इसके लिए समाज का सहयोग चाहिए।

10 हजार वॉलेंटियर्स का रजिस्ट्रेशन

मुख्यमंत्री ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 10 हजार वाॅलेंटियर ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है। ये वॉलेंटियर लोगों को मास्क लगाने के लिए जागरुक करेंगे। इसके साथ ही अपने-अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाने के लिए भी प्रेरित करेंगे। मुख्यमंत्री ने इन वॉलेंटियर से संवाद भी किया।
मास्क नहीं लगाना, अपराध करना
शिवराज ने कहा कि मुझे लगा कि नैतिक आग्रह करने के लिए यह जरूरी है। अगर कोई मास्क नहीं लगाता तो वह अपराध करता है। आपराधिक दृष्टिकोण से केवल उसका स्वास्थ्य प्रभावित नहीं होता बल्कि उससे लोगों का भी स्वास्थ्य प्रभावित होता है। यह फीलिंग आए कि मास्क नहीं लगाना गलत है और और लोगों के मन में यह भावना जागृत हो कि मैं मास्क लगाऊं।
मास्क नहीं लगाया तो होगी अनुशासनात्मक कार्यवाही
अब स्वास्थ्य संचालनालय में मास्क लगाकर काम करना अनिवार्य कर दिया गया है। जो कर्मचारी अधिकारी मास्क नहीं लगाएंगे उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। स्वास्थ्य विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। माना जा रहा है कि सरकार प्रदेश में भी दफ्तरों में इस तरह की सख्ती कर सकती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

और पढ़ें