• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Madhya Pradesh Breaking LIVE Updates: MPPSC Postponed, Satna Bhopal Rewanchal Express

LIVE अपडेट्स मध्यप्रदेश:MP में मेयर को जनता और नपा-परिषद अध्यक्ष को पार्षद चुनेंगे; शिवराज सरकार ने तैयार किया नया प्रस्ताव

मध्यप्रदेशएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मध्यप्रदेश सरकार नगरीय निकाय चुनाव को लेकर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष प्रणाली के बीच उलझी है। शिवराज सरकार ने बुधवार देर शाम एक और प्रस्ताव तैयार किया। इसके तहत नगर निगम के महापौर को जनता सीधे चुनेगी। जबकि नगर पालिका और नगर परिषद में अध्यक्ष का चुनाव पार्षद करेंगे। ये प्रस्ताव गुरुवार को राजभवन मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

इससे पहले मंगलवार रात महापौर, नपाध्यक्ष और नगर परिषद अध्यक्षों के चुनाव सीधे यानि प्रत्यक्ष प्रणाली से कराने का निर्णय लिया गया था, लेकिन दूसरे दिन सुबह से ही इस पर गहमागहमी का दौर शुरू हो गया। दिनभर चली कवायद के दौरान सरकार ने दो प्रस्ताव तैयार किए।

पहले प्रस्ताव में महापौर के लिए डायरेक्ट और नपाध्यक्ष और परिषद अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष तरीके से कराने पर सहमति बनी। वहीं, दूसरा प्रस्ताव- महापौर और नपाध्यक्ष का चुनाव सीधे, और नगर परिषद अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से कराने पर सहमति बनी। वहीं, देर शाम पहले प्रस्ताव के अनुसार चुनाव कराने का निर्णय लिया गया। इसके अनुसार महापौर को सीधे जनता चुनेगी, वहीं, नपाध्यक्ष और परिषद अध्यक्ष के चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से कराए जाएंगे। सूत्रों के अनुसार इस प्रस्ताव को गुरुवार को राज्यपाल की मंजूरी के लिए राजभवन भेजा जाएगा।

उज्जैन में पदस्थ महिला पुलिस इंस्पेक्टर की उल्टी-दस्त से मौत

उज्जैन पुलिस में पदस्थ महिला पुलिस निरीक्षक राजेश्वरी वर्मा (55) की उल्टी-दस्त से भोपाल में मौत हो गई। वह कोलार इलाके में रहने वाले बीमार भाई को देखने के लिए 10 दिन की छुट्‌टी लेकर आई थीं। मंगलवार को उन्हें अचानक उल्टी-दस्त शुरू हो गए। परिजन उन्हें इलाज कराने के लिए बोला, लेकिन वह बोलीं कि बुधवार को दिखाएंगे। बुधवार सुबह उन्हें फिर से उल्टी-दस्त शुरू हो गए। परिजन उन्हें निजी अस्पताल में लेकर पहुंचे। थोड़ी देर तक इलाज के बाद डाॅक्टर ने मृत घोषित कर दिया।

पुलिस निरीक्षक राजेश्वरी की उल्टी-दस्त के मौत हो गई।
पुलिस निरीक्षक राजेश्वरी की उल्टी-दस्त के मौत हो गई।

दो बार राजभवन भेजा जा चुका है प्रस्ताव

मंगलवार देर रात भी चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली से कराने के लिए अध्यादेश राजभवन भेजा गया था। हालांकि इस पर अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है। इससे पहले भी राज्यसरकार ने ऐसा ही प्रस्ताव राजभवन भेजा था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद इसे वापस बुला लिया था।

सतना में जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा पर बदमाशों ने मारे डंडे और पत्थर

सतना में कुछ असामाजिक तत्वों ने माहौल बिगाड़ने की कोशिश की है। कुछ बदमाशों ने धवारी चौराहे पर स्थित पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा पर डंडे बरसाए और पत्थर भी फेंके हैं। इसका वीडियो भी सामने आया है। वीडियो में कुछ लोग शिवराज सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमा पर पत्थर बरसाते और लाठियां मारते दिखाई पड़ रहे हैं। कांग्रेस ने घटना पर आपत्ति जताई है। पूर्व सीएम कमलनाथ ने मामले की जांच कर बदमाशों पर कार्रवाई की मांग की है।

कमलनाथ ने ट्विटर पर लिखा- मैं सरकार से मांग करता हूं कि मामले की जांच कर दोषियों पर कार्रवाई की जाए। प्रतिमा की सुरक्षा की व्यवस्था हो।

कांग्रेस के पूर्व मंत्री जीतू पटवारी छोड़ेंगे मीडिया विभाग अध्यक्ष पद, ट्वीट कर की पेशकश

कांग्रेस विधायक व पूर्व मंत्री जीतू पटवारी को शीर्ष नेतृत्व ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। अगले ही दिन यानि बुधवार को पटवारी ने मप्र कांग्रेस कमेटी में मिले दाे पदों से एक पद को छोड़ने की पेशकश कर दी है। इसके लिए पटवारी ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ को ट्वीट भी किए। लिखा- उदयपुर चिंतन शिविर में "एक व्यक्ति एक पद" का निर्णय हुआ है। मध्यप्रदेश कांग्रेस में मैं कार्यकारी अध्यक्ष हूं। साथ ही, मीडिया विभाग का अध्यक्ष भी। मेरा विनम्र निवेदन है कि मीडिया विभाग अध्यक्ष की जिम्मेदारी किसी अन्य साथी को दी जाए। आपने पूर्ण विश्वास के साथ मार्गदर्शन दिया। इसी कारण मैं जवाबदेही से कार्य पूर्ण कर पाया। आपका ह्रदय से आभार। पटवारी को कांग्रेस ने भारत जोड़ा यात्रा के लिए सेंट्रल प्लानिंग ग्रुप में जगह दी है। इसके बाद उन्होंने प्रदेश स्तर पर मीडिया विभाग अध्यक्ष जिम्मेदारी छोड़ने की पेशकश की है।

रीवा में युवक की सिर कटी लाश मिली

रीवा जिले के नईगढ़ी थाना इलाके में युवक की सिर कटी लाश मिली है। सिगदहा पुल के नीचे लाश बुधवार सुबह देखी गई। नईगढ़ी पुलिस दोपहर में मौके पर पहुंचे है। अभी मृतक की शिनाख्त नहीं हो पाई है।

दोस्तों में विवाद, मारी गोली
ग्वालियर में एक युवक ने दोस्त को गोली मार दी। गोली युवक के पेट में लगी। घटना ग्वालियर थाना क्षेत्र के घासमण्डी इलाके की है। घटना का पता चलते ही परिजन घायल को लेकर अस्पताल रवाना हुए और पुलिस को सूचना दी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और जांच पड़ताल शुरू कर दी है। घायल अमन प्रजापति पुत्र तुलसीराम प्रजापति छात्र है। उसे उसके ही दोस्त छोटू कटारिया ने गोली मारी है।

MPPSC के स्थगित दो एग्जाम अब 3 जुलाई को, 28 से कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) ने अलग-अलग एग्जाम में रोजगार पंजीयन, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की ऐज लिमिट में छूट और ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा फिर से शुरू की है। आयोग ने स्टेट इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम 2021 और डेंटल सर्जन एग्जाम 2022, जिसे स्थगित कर दिया था, उसकी एग्जाम डेट भी घोषित कर दी है। ये दोनों एग्जाम 3 जुलाई को कराए जाएंगे। पढ़िए पूरी खबर

इंदौर में सिविल सर्जन डॉ. वर्मा को हटाया, अब डॉ. प्रदीप गोयल सीएस
राज्य शासन ने इंदौर के सिविल सर्जन डॉ. संतोष वर्मा को उक्त पद से हटाकर जिला अस्पताल में मेडिकल ऑफिसर के रूप में पदस्थ किया है। उनके स्थान पर सिविल डिस्पेंसरी विनोबा नगर में पदस्थ प्रभारी डॉ. प्रदीप गोयल (नेत्र रोग) को सिविल सर्जन के पद पर नियुक्त किया है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।

रेवांचल एक्सप्रेस की बोगी से उठा धुआं

सतना से भोपाल जा रही रेवांचल सुपरफास्ट एक्सप्रेस के एक एसी कोच में झुकेही (मैहर) स्टेशन में धुंआ उठा। ट्रेन 40 मिनट तक खड़ी रही। रेलवे अधिकारी जांच में जुटे हैं। घटना मंगलवार रात की है। सतना रेलवे स्टेशन से 8 बजकर 50 मिनट पर भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन के लिए रवाना हुई। सतना रेलवे स्टेशन से 8 बजकर 50 मिनट पर भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन के लिए रवाना हुई।

खबरें और भी हैं...