पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Madhya Pradesh Lockdown News; May Extended Janata Curfew Amid In Bhopal Indor Along With 9 City Covid 19 Second Wave

MP में लॉकडाउन:कोरोना केस के कारण 1 जून से इंदौर, भोपाल और सागर में ज्यादा ढील की उम्मीद कम; 45 जिलों में राहत मिल सकती है, धारा 144 लागू रहेगी

भोपाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल में टीकाकरण की जानकारी लोगों को देते चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग। - Dainik Bhaskar
भोपाल में टीकाकरण की जानकारी लोगों को देते चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग।
  • गाइडलाइन के अनुसार ढील के लिए साप्ताहिक संक्रमण दर 5% से कम होना चाहिए

मध्यप्रदेश में 1 जून से कर्फ्यू में ढील दिए जाने की बात कही जा रही है, हालांकि अंतिम निर्णय क्राइसिस मैनेजमेंट की टीम को करना है। उनकी बैठक 30 और 31 मई को होना जरूरी है। उसके बाद शहर में कर्फ्यू में कितनी ढील दिया जाना है इस पर निर्णय लिया जा सकता है। इस सूत्रों की माने तो इंदौर और भोपाल समेत 7 शहर ऐसे हैं, जहां पर कर्फ्यू में ज्यादा ढील दिए जाने की उम्मीद नहीं है।

इसका मुख्य कारण इन जिलों की साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 5% से अधिक है। जानकारी के अनुसार WHO की गाइड लाइन के अनुसार साप्ताहिक औसत संक्रमण की दर 5% से कम होने की स्थिति में ही कर्फ्यू में ढील दी जा सकती है। हालांकि प्रदेश के शेष 45 जिलों में ज्यादा ढील दी जा सकती है। भोपाल-इंदौर जैसे बड़े जिलों में अभी ज्यादा केस आ रहे हैं।

18+ के लिए सुविधा

मध्यप्रदेश में 18 से 44 साल तक के लोगों को ऑफ लाइन टीका लगवाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर ID को भी मान्य कर दिया गया है। अभी तक आधार कार्ड को अनिवार्य किया गया था। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है।

इस तरह रहेगा अनलॉक

राजनीतिक और सार्वजनिक आयोजनों विशेषकर धरना-प्रदर्शन, रैलियों और धार्मिक आयोजन पर प्रतिबंध रहेगा। वैवाहिक कार्यक्रमों की अनुमति होगी, लेकिन वर-वधू दोनों पक्षों से सिर्फ 10-10 लोग ही शामिल हो पाएंगे। शादी समारोह में आने वाले लोगों के लिए कोरोना निगेटिव टेस्ट अनिवार्य होगा। प्रदेश में लोगों को एक जगह जमा होने से रोकने के लिए धारा 144 लागू रहेगी।

खबरें और भी हैं...