• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Madhya Pradesh Monsoon Weather Alert Update; Rain, Thundershowers In Bhopal Indore Hoshangabad Jabalpur

MP में अगले 3 दिन सिर्फ रिमझिम:भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत 6 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश; 15 जिले सूखे की चपेट में

भोपाल5 महीने पहले
भोपाल के छोटे तालाब के ऊपर बादल इस तरह दिखाई दिए। फोटो- शान बहादुर

मानसून के कमजोर होते ही मध्यप्रदेश में तेज बारिश फिर थम सी गई है। अभी भी कहीं-कहीं रिमझिम बारिश हो रही है, लेकिन ज्यादा पानी नहीं गिरने से प्रदेश के कई हिस्सों में हालत बिगड़ने लगे हैं। इंदौर और जबलपुर समेत 15 जिले सूखे की चपेट में आ गए हैं। अभी 3 दिन तक प्रदेश भर में रिमझिम का दौर रहेगा। इस बीच दिन में उमस और धूप-छांव के साथ अगले 24 घंटों के दौरान भोपाल, इंदौर, जबलपुर और होशंगाबाद समेत 6 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होगी। प्रदेश में कहीं भी भारी बारिश का अलर्ट नहीं है।

यहां बारिश की संभावना
शहडोल, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर संभागों के जिलों और इंदौर के साथ रतलाम के जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बिजली गिरने और बौछारें पड़ने की संभावना है। यह स्थिति 6 सितंबर तक रहेगी। इसके साथ ही होशंगाबाद, उज्जैन, सागर, रीवा और चंबल संभागों में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून ट्रफ लाइन राजस्थान के उदयपुर से मप्र के गुना होते हुए बंगाल की खाड़ी तक फैली है। सौराष्ट्र के ऊपर चक्रवातीय गतिविधियां सक्रिय हैं।

6 सितंबर से अच्छी बारिश
मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में सिस्टम तैयार हो रहा है। यह 5 सितंबर को बनेगा। इससे 6 सितंबर से भोपाल समेत प्रदेश के कई इलाकों में अच्छी बारिश होगी। 7 और 8 सितंबर को कई इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना है।

सागर भी सूखा प्रभावित इलाकों में आया
प्रदेश में सूखा प्रभावित इलाकों की संख्या बढ़ती जा रही है। सबसे ज्यादा इलाके मालवा-निमाड़ के साथ बुंदेलखंड और जबलपुर के हैं। इंदौर, देवास, बड़वानी, खरगोन, हरदा, होशंगाबाद, छतरपुर, सागर, दमोह, पन्ना, कटनी, जबलपुर, मंडला, सिवनी और बालाघाट में सामान्य से काफी कम पानी गिरा है। इससे यह सूखे की चपेट में आ गए हैं।

यहां अच्छी बारिश
श्योपुर कलां के वीरपुर में 2 इंच, शहडोल के बुढ़ार में 2 इंच, मुरैना के सबलगढ़ 1 इंच, जबलपुर के बरगी में 1.5, छिंदवाड़ा के उमरेठ में 1 इंच, बड़वानी के वरला में 1 इंच, विदिशा के गुलाबगंज में 1, अशोकनगर के चंदेरी में 1 इंच तक बारिश हुई। इसके अलावा मंदसौर, राजगढ़, होशंगाबाद, बैतूल, आगर, शाजापुर, खरगोन, रतलाम, इंदौर, झाबुआ, देवास, उज्जैन, गुना, भोपाल, अलीराजपुर, शिवपुरी, भिंड, सतना, सिवनी, अनूपपुर, छतरपुर, उमरिया, सीधी, सागर, डिंडोरी, सिंगरौली, दमोह, बालाघाट, नरसिंहपुर और रीवा के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बौछारें पड़ीं।

खबरें और भी हैं...