• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Madhya Pradesh November Winter Update; Minimum Temperature Rises In Indore Bhopal Gwalior And Pachmarhi

MP में 24 घंटे बाद बदलेगा मौसम:अरब सागर की नमी ने ठंड रोकी; कल से बादल छंटने से तापमान गिरने की संभावना

भोपाल7 महीने पहले

अरब सागर से नमी आने के कारण मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में बीते तीन दिनों से बादल छाने से बारिश हो रही है। इस कारण से ठंड नहीं बढ़ पा रही है। नवंबर के अंत में मार्च और अप्रैल जैसे हालत हो गए हैं। दिन का तापमान सामान्य (26 डिग्री सेल्सियस) से 4 डिग्री और रात का न्यूनतम तापमान सामान्य (13 से 14 डिग्री सेल्सियस) से कहीं-कहीं 9 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा चला गया।

पचमढ़ी तक में रात का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकॉर्ड किया गया। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि अभी भी अरब सागर से मध्यप्रदेश में नमी आ रही है। इसी कारण प्रदेश भर में बादल छाए हैं और कहीं-कहीं बारिश हो रही है। अगले 24 घंटों में बादल छटने की उम्मीद है। इसके बाद तापमान में गिरावट होगी।

यहां अगले कुछ घंटों में बारिश की संभावना
आज से बारिश का दौर खत्म हो रहा है। हालांकि, आज भी कई जगहों पर बादल छाए रहे हैं। खंडवा, बुरहानपुर, बालाघाट, डिंडौरी और अनूपपुर समेत कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। होशंगाबाद, हरदा, छिंदवाड़ा, उमरिया और जबलपुर में कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। इसके अलावा इंदौर, भोपाल और ग्वालियर में बादल छाए रह सकते हैं। तेज धूप नहीं रहेगी।

यहां बारिश हुई
बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कई इलाकों में एक-एक इंच तक बारिश हो गई। बैतूल के घोड़ाडोंगरी में 1 इंच, बुरहानपुर शहर में 1 इंच, बड़वानी के अंजड़ , होशंगाबाद के पचमढ़ी, खरगोन, खंडवा, रायसेन, महेश्वर में हल्की बारिश हुई। छिंदवाड़ा के परासिया में 3 इंच, उमरेठ में 2 इंच, मोहखेड़ में 1 इंच, जुन्नारदेव, तमिया, मंडला, जबलपुर, डिंडोरी, बालाघाट, सिवनी, नरसिंहपुर और पेंच में भी बारिश हुई।

रात का तापमान सामान्य से 9 डिग्री के पार पहुंचे
बादलों के कारण प्रदेश में न्यूनतम तापमान सामान्य से 9 डिग्री के पार पहुंच गए। बीते चौबीस घंटों में प्रदेश के सभी शहरों में रात का पारा चढ़ा है। दिन में भी बढ़ोतरी हुई है। अधिकांश इलाकों में यह 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गए।

यहां रात के तापमान सामान्य से ज्यादा रहे

शहरन्यूनतम तापमानसामान्य से ज्यादा
उमरिया19.29.6 डिग्री सेल्सियस
उज्जैन20.58.9
होशंगाबाद22.58.6
छिंदवाड़ा19.48.4

यहां रात के तापमान कम रहे

शहरन्यूनतम तापमानअधिकतम तापमान
ग्वालियर13.029.3
नौगांव14.429.8
रीवा15.030.4
रायसेन15.230.2

प्रदेश के 4 प्रमुख शहरों के तापमान

शहरअधिकतम तापमानन्यूनतम तापमान
भोपाल30.520.1
ग्वालियर29.313.0
इंदौर30.019.0
जबलपुर29.219.6