पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Madhya Pradesh Rainfall Red Alert Update; Bhopal Indore Chhindwara Hoshangabad And 7 Districts

भोपाल में तेज बारिश:गरज-चमक के साथ तेज पानी गिर रहा, कई इलाकों में पानी भरा; 14 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

भोपाल5 दिन पहले
राजधानी में तेज बारिश से हो रही है। तस्वीर एमपी नगर की है।

मध्यप्रदेश में बारिश का दौर जारी है। भोपाल में देर रात तेज बारिश से कई इलाकों में पानी भर गया। राजधानी में मंगलवार को भी सुबह से धूप-छांव के बीच बौछारें पड़ रही थीं, लेकिन रात होते-होते बरसात ने जोर पकड़ लिया और गरज-चमक के साथ खूब पानी बरसा है। उधर, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से लेकर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश होगी।

प्रदेश के 7 जिलों उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, डिंडौरी, मंडला और बालाघाट जिलों में सबसे ज्यादा 5 इंच से लेकर 8 इंच तक पानी गिर सकता है। साथ ही रीवा, सतना, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, होशंगाबाद और बैतूल में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। यहां 3 इंच से लेकर 5 इंच तक पानी गिर सकता है। भोपाल, इंदौर समेत प्रदेश के कई इलाकों में रिमझिम बारिश जारी रहेगी। कटनी, विदिशा, रायसेन, सीहोर और हरदा में कहीं-कहीं मध्यम से तेज बौछारें पड़ सकती हैं। सागर, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर व चंबल संभागों में कहीं-कहीं रिमझिम रहेगी।

72 घंटे तक ज्यादा परिवर्तन नहीं
मौसम विभाग के द्वारा जारी अलर्ट में कहा गया है कि अगले 72 घंटे तक मौसम में ज्यादा परिवर्तन नहीं है। 16 और 17 सितंबर तक इसी तरह रिमझिम और धूप-छांव रहेगी। प्रदेश भर में कहीं-कहीं भारी बारिश होगी। निचले इलाकों में जल भराव की चेतावनी जारी की गई है।

17 सितंबर को हो रहा नया सिस्टम तैयार
मध्यप्रदेश के मानसून के लिए एक और अच्छी खबर है। 17 सितंबर से एक और सिस्टम बन रहा है। यह इस महीने का तीसरा सिस्टम है। इसके सक्रिय होते ही बारिश का दौर एक सप्ताह तक जारी रहेगा। इससे प्रदेश में अच्छी बारिश की उम्मीद है।

बालाघाट के लांजी में सबसे ज्यादा 4.5 इंच पानी गिरा
पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के अधिकांश इलाकों में बारिश हुई। सबसे ज्यादा बालाघाट के लांजी में 4.5 इंच पानी गिर गया। इसके अलावा पाला में 3 इंच, किरनापुर, मंडला के मटियारी, और बिछिया में 2-2 इंच, वारासिवनी, तिरोड़ी में डेढ़-डेढ़ इंच पानी गिरा।

सिवनी के कुरई में 2 इंच, रीवा के हनुमना में 1.5 इंच, नरसिंहपुर के तेंदूखेड़ा में 1 इंच, होशंगाबाद के बनखेड़ी में 2 इंच, पिपरिया में 2 इंच, शहर में 2 इंच, सोहागपुर में 1.5 इंच, बाबई में 1 इंच, भिंड शहर, देवास के हटपीपल्या, मुरैना के पोरसा, भोपाल के बैरागढ़ में डेढ़-डेढ़ इंच तक बारिश हुई। रतलाम, सीहोर, रायसेन, ग्वालियर, हरदा, नीमच, बड़वानी, विदिशा, शिवपुरी, खरगोन, अनूपपुर, छिंदवाड़ा, निवाड़ी, दमोह, कटनी समेत प्रदेश भर में बारिश हुई है।

खबरें और भी हैं...