पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Raksha Bandhan 2020; Madhya Pradesh School Students And Teachers Tied 30 Feet Long Rakhi To Trees In Simori

बैतूल का मामला:पेड़ों को 30 फीट लंबी राखी बांधकर उनकी हिफाजत करने का वचन दिया, स्कूली बच्चों ने हाथ से राखी बनाई

बैतूल14 दिन पहले
बैतूल में स्कूली बच्चों ने अनोखा प्रयोग करते हुए सागौन के पेड़ को 30 फीट लंबी राखी बांधकर रक्षा का संकल्प लिया।
  • शासकीय मिडिल स्कूल सिमोरी के शिक्षकों ने अभिनव प्रयोग किया, 1998 से काम कर रहे हैं
  • आदिवासी छात्रों ने बनाई एक से बढ़कर एक राखियां, प्रकृति के संरक्षण का संदेश दिया

रक्षाबंधन भाई-बहन प्रेम के अटूट बंधन का त्योहार है। इसमें भाई अपनी बहन की हर मुसीबत से रक्षा करने का वचन देता है। इस संदेश को बैतूल जिले के शासकीय स्कूल सिमोरी के शिक्षकों और विद्यार्थियों ने समझा और उन्होंने पेड़ों को राखियां बांधकर उनकी हिफाजत करने का संकल्प लिया। स्कूली बच्चों और उनके शिक्षकों ने ताप्ती किनारे सागौन के जंगल में पेड़ों को 30 फीट लंबी राखी बांधकर उन्हें हिफाजत का वचन दिया। इसके जरिए उन्होंने प्रकृति संरक्षण का भी संदेश दिया।

5 दिन में तैयार की 30 फीट लंबी राखी
स्कूल टीचर ममता गोहर ने बताया कि 30 फीट लंबी राखी 5 दिनों में हाथ से ही तैयार की गई है, हस्तकला का प्रयोग कर इसे आकर्षक बनाया गया है। उन्होंने बताया राखी को यूं तो भाई-बहन के अटूट प्रेम के बंधन के रूप में जाना जाता है। पर पेड़-पौधों की सुरक्षा का भी हमारा दायित्व है, इसलिए पेड़-पौधों को अपना भाई मानकर राखी बांधी है।

शिक्षकों ने भी पेड़ों को राखी बांधकर रक्षा करने का संकल्प लिया।

पेड़ों की रक्षा का संकल्प

शिक्षकों ने बताया कि पेड़ हम सब से अपील करता है कि मैं कोई सांप नहीं कि न पालो मुझको, मैं छांव दूंगा, हवा दूंगा बस एक बार कटने से बचा लो मुझको। इसी अपील से प्रेरित होकर शिक्षक शैलेंद्र बिहारिया, ममता गोहर, राधिका पटैया, रत्ना चौरसिया, श्याम परते, अजय बड़ौदे, लता घाणेकर ने भैया नंबर वन को 30 फिट लंबी राखी आरती उतारकर बांधी व पेड़ों की रक्षा का संकल्प लिया। चूंकि एक तारीख से लॉकडाउन प्रारंभ हो जाएगा, इसी कारण 31 जुलाई को यह कार्यक्रम चुनिंदा लोगो की उपस्थिति में किया गया।

1998 से निभा रहे परम्परा

शैलेन्द्र बिहारिया ने बताया कि पेड़ों को राखी बांधने का कार्यक्रम 1998 से चला रहे है पेड़ हमारे भैया नंबर वन है इनके जैसा कोई नही है। सभी को अपने आसपास लगे पेड़ों को राखी बांध रक्षा का संकल्प लेना चाहिए।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें