MP में 12 जनवरी तक बारिश:इंदौर-भोपाल में बादल छाए, 24 घंटे में बारिश की संभावना; गुना-दतिया में ओले गिरे

भोपाल9 महीने पहलेलेखक: अनूप दुबे

प्रदेश में सुबह से रायसेन, होशंगाबाद, नरसिंहपुर और जबलपुर में गरज-चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ीं। इंदौर में भी बूंदाबांदी हुई। शाजापुर और ग्वालियर में 1-1 इंच से ज्यादा पानी गिर गया। टीकमगढ़, नौगांव, खजुराहो, गुना, सतना और उज्जैन में पानी गिरा। सुबह के समय गुना और दतिया में ओले गिरे थे। इंदौर में दिन का तापमान सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम रहा। भोपाल में बादल छाने से 4 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 28 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। सबसे ज्यादा गिरावट ग्वालियर में रही। दिन का तापमान सामान्य से 8 डिग्री गिरकर 14 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश ने बताया कि वर्तमान में बने सिस्टम के कारण ग्वालियर, चंबल, उज्जैन और सागर में अभी बारिश हो रही है। भोपाल-इंदौर में आज शाम से बारिश की संभावना है। जबलपुर में कल से पानी गिर सकता है। तीनों संभागों में ओले की संभावना नहीं है।

आज विदिशा और रायसेन में ओले
अगले चौबीस घंटों के दौरान विदिशा और रायसेन में बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं। भोपाल-इंदौर और जबलपुर संभाग अभी बादल छाए हुए हैं। इनमें भी अगले चौबीस घंटों में बारिश हो सकती है। प्रदेश के मध्य हिस्से होशंगाबाद, सागर के साथ भोपाल, इंदौर और जबलपुर के कुछ संभागों में सिस्टम सक्रिय होगा।

यह सिस्टम बन रहा
वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि पाकिस्तान से आई नमी हवाओं का असर अभी 8 जनवरी तक रहेगा। इसके साथ ही नया सिस्टम आ रहा है। यह आज से सक्रिय होगा। यह 4 से 5 दिन सक्रिय रहेगा। 8 जनवरी से इसी सिस्टम के कारण बारिश का होगी। यह 11 से 12 तक प्रदेश के कई इलाकों में पानी गिराएगा।

दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी
प्रदेश में बादल छाने के कारण दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। यह सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा चला गया है। भोपाल और इंदौर में रात के तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा। अधिकांश जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से अधिक बना हुआ है। इसी तरह दिन में भी अधिकतम तापमान सामान्य से 2 से तीन डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा है।

24 घंटों के दौरान अधिकतर जिलों में बारिश हुई
गुना के कुम्भराज में डेढ़ इंच, राघौगढ़, आरोन, मंदसौर के गरोठ, अशोक नगर के आंवरी में 1-1 इंच, सुवासरा, शामगढ़, भानपुरा, मल्हारगढ़, संजीत, धुंधड़का, सीतामऊ, कयामपुर, सिटी, अशोकनगर सिटी, ईसागढ़, चंदेरी, मुंगावली, शिवपुरी के पिछोर, बदरवास, करैरा, कोलारस, खनियाधाना, नरवर, पिपरसमा, सिटी, नीमच सिटी, मनासा, जावद, मरूखेड़ा, मुरैना के अंबाह, सिटी, पोरसा, जौरा, कैलारस, सबलगढ़, श्योपुर के विजयपुर, बड़ौदा, सिटी, वीरपुर, रतलाम, दतिया, विदिशा, आगर, भिंड, राजगढ़, ग्वालियर, उज्जैन, निवाड़ी, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, सतना, रीवा और खजुराहो में बारिश हुई है।